टाटा ग्रुप की वो नामी कंपनियां, जिनसे 90 फीसदी लोग इनसे अनजान

2 hours ago 1

TATA Group Companies: भारत में टाटा ग्रुप भरोसे का दूसरा नाम है. टाटा समूह के तहत 29 लिस्‍टेड कंपनियां आती हैं, जिनका कुल मार्केट कैप 403 अरब डॉलर (करीब 33.7 लाख करोड़ रुपये) बताया जाता है. टाटा समूह नमक से लेकर ट्रक तक बनाता है. इसके अलावा भी टाटा समूह के कई और कारोबार हैं जिनके बारे में 90 फीसदी लोग नहीं जानते हैं. टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा पावर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और टाइटन जैसे टाटा समूह के ब्रांड के बारे में तो हर कोई जानता है. लेकिन, टाटा ग्रुप की और कंपनियां भी हैं जिनके नाम के आगे टाटा नहीं लिखा है. ऐसे में लोग यह नहीं जानते हैं कि ये कंपनी भी टाटा ग्रुप की है. आइये हम आपको उन कंपनियों के बारे में बताते हैं जिनके नाम के आगे टाटा नहीं लिखा है लेकिन यह टाटा समूह की बड़ी कंपनियां हैं.

ये भी पढ़ें- मिलिए गुड़गांव के सबसे रईस शख्स से, गैराज से शुरू किया था काम, आज जेब में 50,000 करोड़ की कंपनी

फैशन से किराना स्टोर तक टाटा के ब्रांड

Zara, एक मशहूर ग्लोबल फैशन ब्रांड, यह स्पेनिश फैशन दिग्गज टाटा ग्रुप के ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा है. पूरे भारत में फिलहाल जारा के 21 स्टोर हैं. लेटेस्ट फैशन के कपड़ों के रिटेल मार्केट में जारा एक बड़ा ब्रांड है.

Zara के अलावा Westside भी टाटा की कंपनी है. हालांकि, वेस्टसाइड, टाटा ग्रुप की मालिकाना हक वाली कंपनी है. टाटा समूह वेस्टसाइड का संचालन ट्रेंट लिमिटेड के जरिए करता है. 1998 में टाटा के लैक्मे ने लिटिलवुड्स इंटरनेशनल (भारत) का अधिग्रहण करके ट्रेंट लिमिटेड की शुरुआत की थी. वेस्टसाइड भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से विस्तार करने वाली रिटेल चैन में से एक बन गई है. वेस्टसाइट कपड़े और लाइफस्टाइल से जुड़े प्रोडक्ट्स सेल करती है.

जूडिओ (Zudio) भी वेस्टसाइड की तरह एक फैशन ब्रांड है, जो सस्ते और किफायती कीमतों पर मिलने वाले कपड़ों के लिए जाना जाता है. कई शहरों में जूडिओ के स्टोर्स हैं.

ग्लोबल लेवल कॉफी का मशहूर ब्रांड स्टारबक्स (Starbucks) ने टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ ज्वाइंट वेंचर के जरिए भारत में अपनी पहचान बनाई है. भारत में स्टारबक्स को अक्टूबर 2012 में लॉन्च किया गया था.

बिगबास्केट

भारत का पहला ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म बिग बास्केट भी टाटा समूह का हिस्सा है. टाटा ने 2021 में एक सहायक कंपनी के जरिए बिग बास्केट में 64% हिस्सेदारी हासिल की. बिगबास्केट ने भारत में किराने सामानों की खरीदारी में क्रांति ला दी है और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म दिया.

Tags: Business news, Ratan tata, Tata Motors

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 20:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article