पक्का सबूत, भारतीय शेयर बाजार से निकले हजारों करोड़ रुपये पहुंचे सीधे चीन

4 hours ago 1

नई दिल्ली. अब यह साफ हो रहा है कि भारतीय शेयर बाजारों से विदेशी पूंजी निकलकर चीन के बाजार की तरफ बहने लगी है. इस बात का सबूत यह है कि अमेरिकी बाजारों में चीनी कंपनियों से जुड़े एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में निवेशकों ने जोरदार रुझान दिखा है. इन ईटीएफ में सिर्फ एक हफ्ते में $5.2 बिलियन (लगभग 43,000 करोड़ रुपये) का भारी निवेश हुआ है. और यही वह पैसा है, जो भारतीय बाजारों से निकाला गया है. कल तक का आउटफ्लो (पैसे की निकासी) का आंकड़ा लगभग 40,000 करोड़ रुपये था. भारतीय निवेशकों के लिए दिक्कत यह है कि चीन के कम वैल्यूएशन वाले बाजार में यह पैसा लगातार जाते रहने की उम्मीद ज्यादा है. कई एक्सपर्ट तो इसे केवल शुरुआत करार दे रहे हैं.

रायटर्स पर छपी सुज़ैन मैक्गी (Suzanne McGee) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में हाल ही में उठाए गए आर्थिक कदमों से चीन में निवेश करने वालों के बीच एक नई उम्मीद जगी है. ध्यान देने वाली बात ये है कि ईटीएफ में यह निवेश तब आया, जब मेनलैंड चीन के बाजार नेशनल छुट्टी की वजह से बंद थे. चीन में पिछले एक हफ्ते की छुट्टियों के बाद आज पहला वर्किंग डे है, और चीन की टॉप आर्थिक योजना एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नई नीतियों के कार्यान्वयन पर जानकारी प्रदान करेंगे.

पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक निवेश
चीन द्वारा उठाए गए इन आर्थिक कदमों ने निवेशकों में यह उम्मीद जगी कि ये समर्थन निवेशकों की धारणा में आए इस बदलाव को लंबे समय तक बनाए रखेंगे. वीकेंड में आए $5.2 बिलियन के निवेश की तुलना में, 2024 में अब तक औसतन हर हफ्ते $83 मिलियन (लगभग 689 करोड़ रुपये) का निवेश निकाला गया था, जबकि पिछले साल हर हफ्ते औसतन $27 मिलियन (लगभग 224 करोड़ रुपये) की निकासी हुई थी.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार पर क्यों लगा ‘गिरावट का ग्रहण’, 1600000 करोड़ के नुकसान की सिर्फ एक वजह

Glenmede Trust के निवेश रणनीति के उपाध्यक्ष माइकल रेनॉल्ड्स ने कहा, “बाजार चीन से अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से गति देने की विश्वसनीय प्रतिबद्धता की प्रतीक्षा कर रहा था. अब हमें देखना होगा कि वे इस पर कितना आगे बढ़ते हैं.”

चीन के बाजार बहुत ही गिर गए थे और उनकी वैल्यूएशन काफी गिरी हुई थी. चीन की सिक्योरिटीज रेगुलेटरी कमिशन ने सितंबर के अंत में घरेलू ETFs में अधिक पूंजी आवंटित करने और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के “स्टार मार्केट” से जुड़े नए ETFs को तेजी से मंजूरी देने की योजना की घोषणा की थी. यह बाजार टेक्नोलॉजी कंपनियों को समर्पित है. KraneShares के संस्थापक और सीईओ जोनाथन क्रेन का मानना है कि यह शेयरों के प्राइस में इस वृद्धि की शुरुआत है, क्योंकि फरवरी में CSI 300 इंडेक्स की बड़ी गिरावट के बाद से निवेशकों का चीन के शेयरों में कम निवेश है.

निवेश में आगे की संभावना
ज्यादातर पैसा उन बड़े ETFs में गया है जो चीनी बड़ी कंपनियों के शेयरों को व्यापक रूप से कवर करते हैं. BlackRock के iShares China Large-Cap ETF में पिछले हफ्ते $2.7 बिलियन (लगभग 22,000 करोड़ रुपये) का निवेश हुआ, जो कि पिछले साल की तुलना में बड़ा सुधार है.

Matthews Asia के ETF कैपिटल मार्केट्स के प्रमुख माइकल बैरेर के अनुसार, “जब आप इतनी बड़ी और वाइल्ड चाल देखते हैं, तो आप सबसे पहले इन (इंडेक्स-लिंक्ड) उत्पादों में पैसे का फ्लो देखते हैं.”

तस्वीरों में – शेयर मार्केट गिरे हैं तो गिरता रहे, सोशल मीडिया पर मजे लेने वाले ऑलवेज हैप्पी

हालांकि, चीन केंद्रित ETFs को इन नए परिसंपत्तियों को बनाए रखने के लिए वहां की सरकार को विस्तृत और ज्यादा प्रभावी सुधार योजनाओं की घोषणा करनी होगी. Rayliant Global Advisors के संस्थापक और CEO जेसन ह्सु का कहना है कि बीजिंग को अगले बड़े कदम के रूप में नए प्रोत्साहन प्रस्तावों को औपचारिक रूप से लागू करने और समय सीमा जोड़ने की जरूरत है.

Roundhill Investments के CEO डेव माज़ा ने कहा कि उन्होंने निवेशकों की भावना में बदलाव देखा है. पिछले हफ्ते लॉन्च किए गए Roundhill China Dragons ETF, जिसमें 9 चीनी टेक् कंपनियों को लक्षित किया गया है, ने पहले 2 कारोबारी दिनों में $35 मिलियन (लगभग 291 करोड़ रुपये) का शुद्ध निवेश आया.

भारत के छोटे निवेशक चीन के बाजार में कैसे पैसा लगाएं?
भारतीय निवेशक चीन के शेयर बाजार में निवेश करने के लिए मुख्य तौर पर दो तरीके अपना सकते हैं-
1. एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF): ETF के माध्यम से निवेश करना एक सुरक्षित विकल्प है. ये फंड विभिन्न चीनी कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं और भारतीय निवेशकों को चीन के बाजार में आसानी से प्रवेश करने का मौका देते हैं.

2. म्यूचुअल फंड्स: भारतीय म्यूचुअल फंड्स भी ऐसे फंड्स की पेशकश कर सकते हैं जो चीन के बाजार में निवेश करते हैं. यह भी निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप प्रोफेशनल मैनेजमेंट के तहत निवेश करना चाहते हैं. नीचे कुछ फंड्स बताए गए हैं, आप अपने डीमैट अकाउंट में इन्हें खरीद सकते हैं.
– Mirae Asset Hang Seng TECH ETF FoF
– Mirae Asset Hang Seng TECH ETF
– Edelweiss Gr China Equity Off-Shore Fund
– Axis Greater China Equity FoF
– Nippon India ETF Hang Seng BeES

Tags: Business news, China news, Share market, Stock market

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 12:14 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article