पाकिस्तान का JNU है ये यूनिवर्सिटी, वर्ल्ड रैंकिंग में IIT को भी दे दी मात!

2 hours ago 1

Times Higher Education World University Ranking 2025: पड़ोसी देश पाकिस्तान को हम अक्सर एक ‘फेल्ड स्टेट’ के रूप में प्रचारित करते हैं. भारत में आतंकवाद फैलाने के कारण इस मुल्क के साथ हमारे संबंध बहुत खराब हैं. बीते कुछ समय से यह मुल्क अस्थिरता के दौर से गुजर भी रहा है. इसकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है. वह अपनी जरूरी खर्चों को पूरा करने के लिए आईएमएफ के कर्ज पर निर्भर है. लेकिन, इसका यह कतई मतलब नहीं है कि यहां कुछ भी अच्छा नहीं है.

एक दिन पहले ही टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 जारी हुई है. इसमें दुनिया के तमाम संस्थाओं की रैंकिग की गई है. भारत की ओर से इस रैंकिंग में सबसे अव्वल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बेंगलुरू हैं. इस संस्थान को 251 से 300 के बैंड में रखा गया है. बीते साल यह दुनिया के टॉप 250 संस्थानों में शामिल था.

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग दुनिया की एक सबसे प्रतिष्ठित एजेंसी है. यह किसी संस्थान में गहन शोध की सुविधाओं के मूल्यांकन के आधार पर रिपोर्ट तैयार करती है. इस मूल्यांकन में पांच अहम बिंदुओं को शामिल किया जाता है. पहला- पढ़ाई की सुविधा, दूसरा- शोध का माहौल, तीसरा- शोध की गुणवत्ता, चौथा- इंटरनेशनल आउटलुक और पांचवा- इंडस्ट्री इनकम.

भारत के कई संस्थान
इस सूची में भारत के कई अन्य संस्थाओं ने अपनी रैंकिंग में शानदार सुधार किया है. इसके 401 से 500 के बैंड में अन्ना यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी, सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्नीकल सांइसेज और शूलोनी इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक हैं. इसमें दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी 501 से 600 के बैंड में है. आपको जानकार हैरानी होगी कि देश में सबसे चर्चित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी को इसमें जगह नहीं मिली है. आईआईटी की बात करें तो इमसें आईआईटी इंदौर को जगह मिली है. वो भी 501 से 600 के बैंड में.

बात पाकिस्तान की
इस सूची में भारत की 22 और पाकिस्तान की नौ यूनिवर्सिटी को दुनिया के टॉप 800 संस्थाओं में शामिल किया गया है. पाकिस्तान की कायदे आजम यूनिवर्सिटी को इसमें 451 से 500 के बैंड में रखा गया है. इस बार पाकिस्तान की 47 यूनिवर्सिटीज को रैंकिंग मिली है. हालांकि 8 ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं जो टॉप 800 में शामिल हैं. इस सूची में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड को नंबर वन और अमेरिका के मेसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस यानी एमआईटी को दूसरे नंबर पर रखा गया है.

कायदे आजम यूनिवर्सिटी
पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना को पाकिस्तान में कायदे आजम भी कहा जाता है. उसने नाम पर ही ये यूनिवर्सिटी है. यह पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में मरगालिया की पहाड़ियों में करीब 1700 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है. यहां ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में कई कोर्स चलाए जाते हैं. इस यूनिवर्सिटी में मुख्य रूप से बायोलॉजिकल साइंस, नेचुरल साइंस, सोशल साइंस और मेडिसीन के क्षेत्र में शोध कार्य किए जाते हैं. एशिया में रैंकिंग के मामले में यह 121वें स्थान पर है.

Tags: Delhi University, Former JNU student

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 17:34 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article