बेंगलुरु टेस्ट में सिर्फ 46 पर सिमटी टीम इंडिया, महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका

3 hours ago 1
INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले दूसरे दिन के खेल में कीवी टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों का दबदबा देखने को मिला। भारतीय टीम इस मैच में अपनी पहली पारी में सिर्फ 46 रनों के स्कोर पर सिमट गई जो उनका घर पर खेले गए अब तक किसी भी टेस्ट मैच की पारी में सबसे कम स्कोर है। वहीं इस न्यूजीलैंड की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए थे। यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेले गए इस टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में अफ्रीकी महिला टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल करने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

भारतीय टीम ने घर पर बनाया टेस्ट में अपना सबसे कम स्कोर

भारतीय ने साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में 62 रन बनाए थे और पूरी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। वहीं अब बेंगलुरु टेस्ट मैच में पूरी भारतीय टीम ने मिलकर केवल 46 रन ही बनाए हैं। ये अब टीम इंडिया का अपने घर पर सबसे छोटा स्कोर हो गया है। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के ही खिलाफ साल 2021 में मुंबई टेस्ट में 62 रन बनाए थे। जबकि साल 1987 में टीम इंडिया दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में केवल 75 रनों पर सिमट गई थी।

टीम इंडिया ने 55 साल बाद घर पर देखा ऐसा शर्मनाक दिन

बेंगलुरु टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी बारिश के आसार होने के बावजूद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पिच में मौजूद नमी का फायदा उठाते हुए कीवी टीम के तीन तेज गेंदबाज टिम साउदी, मैट हेनरी और विलियम ओ रुर्के ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। लंच के समय जब खेल खत्म हुआ तो टीम इंडिया ने 34 के स्कोर तक अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। साल 1969 के बाद टीम इंडिया ने घर पर खेले गए किसी टेस्ट मैच में इतने कम स्कोर पर अपने शुरुआती 6 विकेट गंवाए हैं। इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 55 साल पहले हैदराबाद टेस्ट मैच में 27 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे।

टीम इंडिया के टॉप-7 में से चार बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके

बेंगलुरु टेस्ट मैच में भारतीय टीम की पहली पारी में टॉप-7 में चार बल्लेबाज ऐसे रहे जो अपना खाता भी खोलने में कामयाब नहीं हो सके। भारतीय टीम के साथ ऐसा हादसा पहली बार साल 1952 में हुआ था। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में अपने टॉप 7 बल्लेबाजों में से 4 को शून्य पर गवां चुकी थी। हालांकि ये मैच की तीसरी पारी थी। इसके बाद साल 2014 में फिर से ये दिन आया। उस साल इंग्लैंड के ही खिलाफ मेनचेस्टर में ये मुकाबला खेला जा रहा था। तब भारतीय टीम के टॉप 7 में 4 बल्लेबाज डक पर आउट हुए।

विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड जहां अभी भी महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है तो वहीं इस लिस्ट में अब दूसरे नंबर पर विराट कोहली आ गए हैं, जिन्होंने एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया है। कोहली ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर अब तक टीम इंडिया के लिए 536 मैच खेले हैं। वहीं एमएस धोनी ने भारतीय टीम की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2004 से लेकर 2019 तक कुल 535 मुकाबले खेले थे।

दिल्ली कैपिटल्स ने हेमंग बदानी को बनाया अपना हेड कोच

IPL 2025 मेगा प्लेयर ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपिटल्स ने बड़ा ऐलान कर दिया है। दिल्ली ने अपने कोचिंग स्टाफ को लेकर बड़ी घोषणा की है। दिल्ली कैपिटल्स ने भारत के पूर्व क्रिकेटर हेमंग बदानी को अपनी टीम का नया हेड कोच बनाया है। 47 साल के हेमंग 2001 से 2004 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 44 इंटरनेशनल मैच खेले। दिल्ली ने हेमंग बदानी को हेड कोच नियुक्त किया है जबकि वेणुगोपाल राव को अपना क्रिकेट डॉयरेक्टर बनाया है।

बेंगलुरु टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग के दौरान चोटिल हुए ऋषभ पंत

टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी और विकेटकीपर ऋषभ पंत को बेंगलुरु टेस्ट मैच में अचानक मैदान छोड़कर वापस जाना है। दरअसल न्यूजीलैंड की पारी के 37वें ओवर में भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे। जडेजा के ओवर की आखिरी बॉल फुटमार्क के पास पड़ने के बाद तेजी से घूम गई। कॉन्वे ने ड्राइव खेलने की कोशिश की, लेकिन वे ऐसा करने से चूक गए। गेंद ऑफ स्टंप के करीब से निकली और विकेटकीपर ऋषभ पंत के घुटने पर जा लगी। बॉल के लगते ही पंत जमीन पर ​गिर गए और जोर-जोर से कराहने लगे। इसके बाद पंत को मैदान को छोड़कर बाहर जाना पड़ा, जिसमें उनकी जगह ध्रुव जुरेल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी को संभाला।

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार जीती टी20 सीरीज

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को मेजबान श्रीलंकाई टीम ने 9 विकेट से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम करने में कामयाब रही। श्रीलंका की टीम ने पहली बार टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज की टीम को द्विपक्षीय सीरीज में मात दी है। दांबुला के मैदान पर खेले गए इस टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका की टीम को 163 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 18 ओवर्स में ही हासिल कर लिया।

साउथ अफ्रीका महिला टीम ने बनाई टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह

यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है जिसमें इस टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात देने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की कसी गेंदबाजी के सामने धीमी शुरूआत के बाद पांच विकेट पर 134 रन ही बना सकी।  इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने शानदार आगाज किया। कप्तान लौरा वोलवार्ड ने पारी का आगाज करते हुए 42 रनों की पारी खेली। इसके बाद ऐनी बॉश ने 48 गेंदों पर नाबाद 74 रन की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई।

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच आज होगा दूसरा सेमीफाइनल मैच

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जहां साउथ अफ्रीका की टीम ने फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है तो वहीं उनका मुकाबला किससे होगा इसका फैसला न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच शारजाह के मैदान पर आज होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच से होगा। दोनों ही टीमों का अब तक इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है, ऐसे में इस मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए हुआ भारतीय महिला टीम का ऐलान

भारतीय महिला टीम को घर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 अक्टूबर से वनडे सीरीज से खेलनी है। इस वनडे सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान कर दिया गया है। वूमेन्स T20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले राउंड से ही बाहर होने के बाद टीम इंडिया की ये पहली द्विपक्षीय सीरीज होगी। इस सीरीज के लिए 4 नए चेहरों को मौका दिया गया है। तेजल हसब्निस, प्रिया मिश्रा, साईमा ठाकुर और सयाली सतगारे को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, दयालन हेमलता, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), सयाली सतगारे, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, तेजल हसब्निस, साइमा ठाकुर, प्रिया मिश्रा, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल।

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article