मथुरा में करें मां वैष्णों देवी का दर्शन, कारीगरों ने बनाई 800 मीटर लंबी गुफा

2 hours ago 1

X

मथुरा

मथुरा में मां वैष्णों देवी का दर्शन.

मथुरा: कृष्ण की नगरी मथुरा में इन दिनों मां भगवती का गुणगान लोग कर रहे हैं. यहां माता रानी की भक्ति में लोग नजर आ रहे हैं. विगत 18 सालो से यहां विशाल देवी जागरण होता चला आ रहा है. इस बार लोगों के लिए अद्भुत और अलौकिक होने के साथ-साथ आस्था का केंद्र बना हुआ है. आईए जानते हैं इस देवी जागरण में आकर्षण का मुख्य केंद्र क्या रहा.

मां वैष्णो देवी की भक्ति में सराबोर नजर आए भक्त 
मथुरा के जवाहर इंटर कॉलेज के मैदान में विशाल देवी जागरण का आयोजन किया गया. इस देवी जागरण में हजारों की संख्या में भक्तों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इतना ही नहीं इस बार देवी पंडाल को दिव्या और अलौकिक तरह से सजाया सवारा गया.

यहां पर मां वैष्णों देवी की उस गुफा के लोगों ने दर्शन किए, जिस गुफा का वह बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जागरण पंडाल माता के भक्तों से गूंज रहा था और भक्त भी शराब और होकर अपनी भक्ति में हो मग्न हुए नजर आ रहे थे. मां वैष्णों  देवी जागरण में पहुंची.

महिला श्रद्धालु ने बताया
महिला श्रद्धालु कंचन अग्रवाल ने लोकल18 टीम से इस भव्य जगराते के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बेहद खूबसूरत और अलौकिक जगराता है. माता का दरबार जिस तरह से सजाया संवारा गया है. ऐसा लग रहा है कि हम मथुरा में नहीं माता वैष्णों देवी के धाम में दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. यहां पर उन शक्तिपीठों के दर्शन कराए गए हैं, जो माता के धाम में दर्शन होते हैं. यहां आकर मन प्रसन्न हो गया. कंचन अग्रवाल ने यह भी बताया कि यहां का भवन दिव्य और अलौकिक सजावट हुई है. यहां की खूबसूरती लोगों का मन मोह रही है.

18वां जागरण हुआ अद्भुत और अलौकिक 
मां वैष्णों देवी मित्र मंडल रजिस्टर्ड कमेटी के सदस्य शशांक पाठक और दीपक गोला ने लोकल18 से  जगराते को लेकर बातचीत की. उन्होंने बताया कि माता का यह जगराता 18 सालों से चला आ रहा है. इस बार 18वां जगराता मनाया जा रहा है. दिव्य और अलौकिक छटा यहां देखने को मिल रही है. वहीं, दीपक ने बताया कि जिस तरह से यहां पर हर बार जागरण होता है, तो कुछ ना कुछ हम लोग नया माता के भवन को सजावट करते हैं.

2 लाख रूपए में सजा दरबार
वहीं, शशांक पाठक ने भवन के निर्माण कार्य में आए हुए खर्च के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भगवान कृष्ण की नगरी में भव्य आयोजन हुआ. यहां 800 फीट गहरी बनाई गई मां वैष्णों देवी की गुफा, 25 दिन में बनकर तैयार हुई. माता की अद्भुत गुफा को 65 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया. इस अलौकिक गुफा को बनाने में 2 लाख रूपए खर्च हुए. यहां गुफा के निर्माण कार्य में जम्मू दिल्ली और मथुरा के कारीगरों को लगाया गया था.

Tags: Local18, Mathura news, Religion, Religion 18

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 16:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article