मनाइए खत्म हो जाए इजरायल-ईरान जंग, वरना भारत को हो जाएगा नुकसान, आप भी तरसेंगे

2 hours ago 1
ईरान-इजरायल जंग की वजह से भारत को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है.ईरान-इजरायल जंग की वजह से भारत को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

नई दिल्ली: इजरायल और ईरान एक-दूसरे को खत्म करने पर अमादा हैं. दोनों एक-दूसरे को खत्म करने की कसम खा चुके हैं. इजरायल अब 200 मिसाइल अटैक का पलटवार करने की फिराक में है. जबकि ईरान भी कह रहा है कि वह छोड़ेगा नहीं. ऐसे में दोनों देशों के बीच युद्ध की तपिश और बढ़ती ही जा रही है. खामनेई ने मुस्लिम देशों से एक होने और इजरायल को सबक सिखाने की बात कही है. वहीं, इजरायल अब न्यक्लियर फैसिलिटी और ऑयल फैसिलिटी पर हमला कर ईरान की कमर तोड़ने की कोशिश में है. भले ही पश्चिम एशिया में ईरान और इजरायल आपस में लड़ रहे हैं, मगर नुकसान भारत को भी हो रहा है.

सूत्रों की मानें तो ईरान-इजरायल जंग से भारत को कई हजार करोड़ का नुकसान हो सकता है. भारत में सनफ्लावर ऑयल के दाम भी बढ़ सकते हैं. दरअसल, ईरान और इजरायल के बीच बढ़ती युद्ध की तपिश ने भारतीय व्यापारियों और भारत सरकार की पेशानी बढ़ा दी है. क्योंकि भारत बड़े पैमाने पर ईरान को बासमती चावल और चाय की पत्ती निर्यात करता है. सरकारी आंकड़ों की बात करें तो भारत ने साल 2023-24 में ईरान को 680 मिलियन डॉलर का बासमती चावल निर्यात किया था.

चावल का निर्यात करता है भारत
इसका मतलब है कि भारत ने करीब ईरान से करीब साढ़े 5 हजार करोड़ रुपए का व्यापार किया. एक ताजा अनुमान के मुताबिक, भारत अपने यहां पैदा होने वाले बासमती चावल का कुल 19 प्रतिशत हिस्सा ईरान को निर्यात करता है. इस युद्ध की आहट में भारतीय व्यापारियों और सरकार को लगता है कि युद्ध अगर आगे बढ़ा तो इसका सीधा असर उनके व्यापार पर पड़ेगा. इसके साथ ही भारत से ईरान को बड़े पैमाने पर चाय का निर्यात भी किाय जाता है.

चाय निर्यात पर भी असर, व्यापारियों को घाटा
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2023-24 में ईरान को 32 मिलियन डॉलर चाय का निर्यात किया गया था. हालांकि, पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के बाद से ईरान को चाय निर्यात करने में लगातार कमी आई है. साल 2019 में ईरान को 200 मिलियन डॉलर की चाय का निर्यात किया गया था, जो धीरे-धीरे घटते हुए साल 2023-24 में 32 मिलियन रह गई थी.

सनफ्लावर ऑयल के लिए तरस सकते हैं
हाल में ही सरकार ने बासमती चावल के निर्यात से MEP खत्म किया है, जिसके बाद भारत को ईरान से बंपर एक्सपोर्ट की उम्मीद थी. भारत, ईरान से सनफ्लावर ऑयल का आयात करता है, ऐसे में सनफ्लावर ऑयल भारत में महंगा हो सकता है. इस तरह बासमती चावल और चाय के व्यापारियों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.

Tags: India news, Iran news, Israel, Israel Iran War, Israel News, World news

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 06:28 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article