मिलिटरी की जैकेट, हाथ में हथियार... आर्मी की एग्जीबिशन में पहुंचे CM साय

2 hours ago 1

रायपुरः छत्तीसगढ़ के रायपुर में आर्मी की एग्जीबिशन लगाई गई. प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसका शुभारंभ किया. सीएम को जैकेट पहनाकर सेना ने अपने अंदाज में स्वागत किया. सीएम भारतीय सेना के जवानों के करतब को देखकर रोमांचित हुए. उन्होंने 2 दिन चलने वाली मिलिटरी एग्जीबिशन को एक दिन बढ़ाने की घोषणा कर दी. अब एग्जीबिशन का आयोजन 5 और 6 अक्टूबर के अलावा 7 अक्टूबर तक किया जाएगा. दिन में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक और शाम को 6 बजे से रात 8 बजे तक एग्जीबिशन में लोग शामिल हो सकेंगे.

मिलिटरी एग्जीबिशन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि इस प्रदर्शनी में अपनी सेना की ताकत, उनकी क्षमता और हमारे वीर जवानों के शौर्य को देखकर रोमांचित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. लोगों में देशभक्ति का जज्बा जगाने के लिए सेना का एक अकेला जवान ही काफी होता है. सेना की वर्दी में किसी चुस्त-दुरूस्त जवान को देखकर ही हमारे भीतर जोश आ जाता है. सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर जब हम कर्तव्य-पथ पर अपने सैनिकों को परेड करते हुए देखते हैं, तब हर भारतीय के मन में विचार आता है कि काश हम भी भारतीय सेना का हिस्सा होते. उन्होंने कहा कि हमारी यह सेना संख्या दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में गिनी जाती है.

Military Exhibition Raipur, Raipur News, CM Vishnudev Sai News, Chhattisgarh News,

सेना के आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी में सीएम विष्णुदेव साय.

मुख्यमंत्री साय ने कहा आजादी के बाद देश पर जब-जब खतरा मंडराया, हमारी सेना ने दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया. आज किसी भी देश की हिम्मत नहीं होती कि वह भारत की ओर आंख उठाकर देखें. इसी तरह हमारे इन जवानों ने देश की आंतरिक सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जब कोई प्राकृतिक आपदा होती है, तब भी हमें सबसे पहले हमारी सेना की याद आती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रदर्शनी में भीष्म टी-90 टैंक, बीएमपी, एल-70 और अन्य आधुनिक सैन्य उपकरण देख सकेंगे. जिनका उपयोग हमारे सशस्त्र बलों ने दुश्मनों के खिलाफ विजय प्राप्त करने में किया है. इसके साथ-साथ आप पैरा जंपिंग, खुखरी डांस, डेयर डेविल मोटरसाइकलिंग और घुड़सवारी जैसे हैरतअंगेज और अद्भुत प्रदर्शन का आनंद भी ले पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः UP News: टेबल पर पानी की बोतल देख चौंक गए बागपत डीएम, तुरंत लिया एक्शन, जेसीबी लेकर फैक्ट्री पहुंची पुलिस

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि इस प्रदर्शनी को देखने के लिए युवा साथी बड़ी संख्या में आए. बहुत अच्छी बात है कि लोग अपने बच्चों को लेकर भी यहां आए हैं, इससे निश्चित रूप से ये बच्चे भी प्रेरित होंगे और सेना में शामिल होकर देश सेवा का अवसर मिले तो इसे अपने हाथों से जाने न दें. अग्निवीर योजना भी आपको यह महत्वपूर्ण अवसर देती है. सीएम ने कहा कि बस्तर के अबुझमाड़ इलाके में सुरक्षा बलों ने माओवादी आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में 31 माओवादियों को ढेर कर दिया. इस बड़ी सफलता के लिए सुरक्षा बलों के जवानों को बधाई देता हूं.

सीएम साय ने कहा कि पिछले 9 महीनों के दौरान हमारे जवानों ने माओवादी आतंकवाद के खिलाफ लगातार बड़ी सफलताएं हासिल की हैं. अब तक 191 माओवादी को ढेर किया है. मुख्यमंत्री साय ने कहा कि बस्तर में आ रहे बदलाव का यह संकेत है कि बस्तर के युवा बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों में शामिल होकर माओवादियों को खदेड़ रहे हैं. सैन्य समारोह की प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री साय को ब्रिगेडियर अमन आनंद ने भारतीय सेना के उपयोग किए जाने वाले हथियारों और टैंक की जानकारी दी.

भारतीय सेना ने सीएम साय को जैकेट पहनाकर अपने अंदाज में स्वागत किया.

मुख्यमंत्री ने सेना में उपयोग होने वाले अत्याधुनिक हथियारों, ड्रोन, रायफल सहित भूतपूर्व सैनिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं, अग्निपथ योजना, छत्तीसगढ़ हर्बल्स के स्टाल का अवलोकन किया. गौरतलब है कि सैन्य प्रदर्शनी के दौरान भारतीय सेना ने युद्ध में उपयोग किए गए और वर्तमान में उपयोग किये जा रहे विभिन्न हथियारों, टैंक, रायफल आदि का प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में ऐसे टैंक और हथियार भी शामिल हैं, जो वर्तमान में उपयोग में नहीं हैं और सेना ने इसे एक धरोहर के रूप में संजोकर रखा है.

Tags: Chhattisagrh news, Raipur news

FIRST PUBLISHED :

October 6, 2024, 13:33 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article