यहां रहने वालों को सताता है एक डर, जैसे निकलते हैं घर से बाहर, हो जाती है मौत!

4 hours ago 2

नई दिल्ली. गांवों का जीवन बेहद खुशहाल माना जाता है, लेकिन एक ऐसा भी गांव हैं जहां के लोग इस डर में जीते हैं कि कहीं अगले ही पल उनकी मौत ना हो जाए. और इसके पीछे की वजह है गांव के सामने से होकर गुजरने वाली मेन रोड. इस रोड पर चलने वाली गाड़ियों का खौफ इतना है कि कई लोगों ने इस खूबसूरत से गांव को छोड़ने का भी मन बना लिया. यहां बात हो रही है इंग्लैंड के शहर लिंकनशायर के एक बेहद ही छोटे-गांव एनविक की, जहां सिर्फ कुछ सौ से ज़्यादा लोग ही रहते हैं. यहां के लोगों की मानें, तो उन्हें इस डर में जीना पड़ता है कि कहीं वे तेज रफ्तार से गांव से गुजरने वाली कारों और लॉरियों की चपेट में न आ जाएं. मेन सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों ने इस गांव की शांति पर ग्रहण लगा दिया है.

गांव से होकर गुजरने वाली A153 मेन रोड पर पिछले साल लिंकनशायर में सबसे ज्याद तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने के केस दर्ज किए गए. जब ​​तक आप एनविक नहीं पहुंच जाते, तब तक सड़क पर स्पीड की लिमिट 60 मील प्रति घंटा है, जबकि पूरे रास्ते में 30 मील प्रति घंटे की सख्त स्पीड लिमिट है और गांव में आगे की तरफ़ एक स्पीड कैमरा भी लगा है. अप्रैल 2023 और अप्रैल 2024 के बीच सड़क पर 7,880 तेज़ रफ़्तार से गाड़ी चलाने के मामले दर्ज किए जाने के बावजूद, यहां के लोगों का कहना है कि गाड़ी चलाने वाले गांव में तेज रफ्तार से गाड़ी चलाना जारी रखते हैं, जिससे वे ख़तरनाक स्थिति में फंस जाते हैं.

कैमरे के सामने ब्रेक लगाते हैं लेकिन
पिछले 20 सालों से एनविक में रह रही जूली बेन्स कहती हैं, “वे गांव में तेजी से आते हैं, कैमरे के लिए ब्रेक लगाते हैं, और फिर से स्पीड बढ़ा देते हैं. आप उन्हें सुन सकते हैं, खास तौर पर बाइक वाले. यह बहुत बुरा है और ऐसे में सड़क पार करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कोई क्रॉसिंग भी नहीं है.” उन्होंने आगे कहा, “उन्हें गांव में रेगुलर रूप से स्पीड चेक करने की जरूरत है. जैसे ही वे कैमरे के सामने से गुजरते हैं, वे अपना पैर नीचे कर लेते हैं. मुझे हैरानी नहीं है कि इस सड़क पर सबसे अधिक स्पीड से गाड़ी चलाने के केस हुए हैं.”

कई लोग गांव छोड़ना चाहते हैं
ग्लिन लोव और जेन कार्टर 10 सालों से एनविक में रह रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि स्पीड से गाड़ी चलाना उन कारणों में से एक है, जिसकी वजह से वे इस जगह को छोड़कर जाना चाहते हैं. ग्लिन ने कहा, “वे जल्दी से आते हैं और कैमरे के लिए अपनी गाड़ी की स्पीड गति कम कर लेते हैं, और जैसे ही वे आगे निकल जाते हैं, वे फिर से अपनी गाड़ी की स्पीड बढ़ा लेते हैं. यहां तक ​​कि क्रॉसिंग बनाने से भी लोगों को खतरा हो सकता है क्योंकि ऐसा लगता है कि कोई भी इस पर ध्यान नहीं देता. यहां पुलिस की मौजूदगी भी कम है, जो कि चौंकाने वाली है.”

लोगों को देखकर भी गाड़ी वाले स्पीड कम नहीं करते
जेन ने बताया, “जब यहां से गुजरने वाली गाड़ियां आपको सड़क पार करते देखते हैं, तो वे अपनी स्पीड कम नहीं करते, बल्कि उसे बढ़ा देते हैं. इसलिए अगर हमारे पास क्रॉसिंग होती, तो भी हादसा रुकना मुमकिन नहीं लगता. एनविक एक ऐसा गांव है, जिसे भुला दिया गया है. किसी भी चीज की किसी को कोई परवाह नहीं है. गांव की किसी को बिल्कुल भी परवाह नहीं है.”

लोगों को सताता रहता है एक्सीडेंट का डर
यहां रहने वाले कुछ लोगों को एक्सीडेंट का डर असलियत में सताता रहता है. टेरी इवांस 20 वर्षों से एनविक में रह रहे हैं. उनका कहना है कि दो साल पहले एक तेज गति से आ रहे गाड़ी वाले ने उन्हें टक्कर मार दी थी और उन्हें अपनी बेटी की शादी से ठीक पहले अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. 76 वर्षीय टेरी इवांस ने कहा, “मैं सड़क पार कर रहा था, सामने से एक कार आ रही थी और मैंने मान लिया कि इसकी गति 30 मील प्रति घंटे से कम है. लेकिन अचानक यह बहुत तेजी से आई और मुझे सड़क पर गिरा दिया, गाड़ी फिर भी रुकी नहीं. मैंने पुलिस को बताया, लेकिन कुछ नहीं हुआ. मैं आंकड़ों से हैरान नहीं हूं. जब आप गांव में घूमते हैं तो गाड़ियों के कैमरे के पास से गुजरते के दौरान आप उनके इंजन की आवाज़ सुन सकते हैं.”

सड़क पर कोई क्रॉसिंग भी नहीं बना
मिरेला ग्रे दो साल पहले एनविक में रहने आई थीं और कहती हैं कि उन्होंने तुरंत ही तेज स्पीड से गाड़ी चलाने की परेशानी को नोटिस किया. उन्होंने कहा, “जब से हम यहां आए हैं, सड़क और भी बिजी हो गई है. यह बुरा है. मैं स्कूल बस से जाती हूं क्योंकि मैं विकलांग बच्चों को स्कूल ले जाती हूं, और जितनी कारें ओवरटेक करती हैं, वह भयानक है.” उन्होंने कहा, “जब आप दुकान पर जाने के लिए सड़क पार करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो यह बुरा होता है. क्रॉसिंग या कुछ और होना अच्छा होता, लेकिन यह सवाल है कि आप इसे कहां से लाएंगे. हम शहर से आते हैं और वे यहां पागलों की तरह गाड़ी चलाते हैं. हमारे पास कई बार दुर्घटना होने से बाल-बाल बचे हैं और यहां तक ​​कि बस का एक विंग मिरर भी टूट गया है.”

रोड पार करना, मौत को दावत देने जैसा होता है
जीन हेंडन 21 साल से एनविक गांव में रह रही हैं. उन्होंने कहा, “यह बहुत खतरनाक है. हमें दुकान तक पहुंचने के लिए दूसरी तरफ जाना पड़ता है और आप अभी ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि कारें बहुत स्पीड में होती हैं. यह बेहद खौफनाक होता है. मुझे लगता है कि हमें पेट्रोलिंग वाली वाली क्रॉसिंग की ज़रूरत है और इससे गाड़ियों की स्पीड कम हो जाएगी. यह पागलपन है. जब आप बूढ़े हो जाते हैं तो सड़क पार करना मुश्किल हो जाता है और यहां से ज़्यादा ट्रक भी गुजरते हैं, जो कि एक छोटे-से गांव के लिए बहुत ज़्यादा है, यह वाकई शर्म की बात है.”

Tags: Britain News

FIRST PUBLISHED :

September 25, 2024, 04:01 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article