रमजान में रोजा..नवरात्रि में व्रत, इस्लाम के साथ सनातन को भी मानते हैं यह शख्स

1 hour ago 1

महाराजगंज: भारत में हर धर्म के लोग रहते हैं. एकता का संदेश देने वाली कई कहानियां सुनने के लिए मिलती है. महाराजगंज जिले के दुर्गावलिया गांव के निवासी अजहर अली हिंदू-मुस्लिम एकता का अद्भुत संदेश दे रहे हैं. अजहर अली ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि उन्हें बचपन से ही हिंदू और मुस्लिम धर्म के प्रति गहरी श्रद्धा रही है. वह हमेशा से ही दोनों धर्मों के त्योहारों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते रहे हैं.

नवरात्रि में व्रत रखते हैं अजहर अली
वर्तमान में वह नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह अगले 9 साल तक लगातार नवरात्रि का व्रत रखेंगे. अजहर का कहना है कि इस व्रत के माध्यम से वह दोनों धर्मों के लोगों के बीच एकता और सद्भाव का संदेश देना चाहते हैं. जहां लोग धार्मिक कट्टरता की ओर बढ़ रहे हैं, वहीं अजहर अपनी इस पहल से आपसी भाईचारे पर ध्यान खींचना चाहते हैं.

दशहरा में भी निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका
अजहर अली न सिर्फ नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, बल्कि दशहरा के अवसर पर दुर्गा पंडाल समिति से भी सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं. वह समिति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और आने वाले समय में हिंदू-मुस्लिम सामंजस्य को और मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं.

उनका मानना है कि सोशल मीडिया का समाज पर बड़ा प्रभाव है और इसलिए सोशल मीडिया पर हो रही धार्मिक कट्टरता से लोगों को बचना चाहिए. विशेष रूप से अजहर ने युवाओं को आपसी भाईचारे की ओर प्रेरित होने और धार्मिक कट्टरता से दूर रहने की सलाह दी है.

लोग लेते हैं प्रेरणा
शांति, प्यार और एकता जैसे कई संदेश अजहर लोगों को दे रहे हैं. लोगों को उनका रोजा और व्रत रखना बहुत खास लगता है. हर कोई उनसे प्रेरणा लेते है.

Tags: Local18, Maharajganj News

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 11:54 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article