लगातार जहरीली हो रही दिल्ली की हवा, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का खतरा, 4 राज्यों में अलर्ट

2 hours ago 1
weather updates- India TV Hindi Image Source : PTI/IMD दिल्ली की हवा (बाएं) बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब (दाएं)

दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है। रविवार (20 अक्टूबर) को दिल्ली का औसत एक्यूआई 265 रहा और सोमवार सुबह यह 300 के पार पहुंच गया। वहीं, बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने से चक्रवात का खतरा बना हुआ है। दक्षिण भारत के चार राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में यमुना नदी में लगातार प्रदूषण भी बढ़ रहा है। नदी के पानी के ऊपर केमिकल के कारण बनी झाग की मोटी परत देखी जा रही है।

ठंड की दस्तक के साथ ही दिल्ली की हवा खराब हो रही है। आने वाले समय में इसमें सुधार की भी गुंजाइश कम है। दिल्ली का औसतन एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया है। सामान्य स्थिति में यह 50 के करीब रहता है। 250 से ज्यादा एक्यूआई होने पर घर से बाहर निकलना और एक्सरसाइज करना खतरनाक हो सकता है।

दिल्ली की हवा का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में रविवार सुबह नौ बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई 265 रहा। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली का तापमान 33 से 21 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की आशंका

बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान सागर के ऊपर बने एक चक्रवाती परिसंचरण के क्षेत्र के सोमवार तक कम दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित होने की आशंका है। इसमें कहा गया कि इस मौसम प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने तथा 22 अक्टूबर की सुबह तक अवदाब में तब्दील होने तथा 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है। बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘बाद में इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की प्रबल आशंका है। 

ओडिशा में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव से ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 23 से 25 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की आशंका है। मछुआरों को 21 अक्टूबर तक तट पर लौटने की सलाह दी गई है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मौसम की यह प्रणाली एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकती है। उन्होंने कहा कि 23 अक्टूबर से ओडिशा के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने की आशंका है। उन्होंने एक स्थानीय टीवी चैनल से कहा, "तटीय क्षेत्र में कुछ स्थानों पर 24-25 अक्टूबर को 20 सेमी बारिश हो सकती है। बारिश की तीव्रता 20 से 30 सेमी तक और कुछ स्थानों पर 30 से अधिक भी हो सकती है।" उन्होंने कहा कि आईएमडी ने भूस्खलन के स्थान और तीव्रता के बारे में कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है। बुलेटिन में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। 

चार राज्यों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। दिल्ली और यूपी सहित उत्तर भारत में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

Latest India News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article