सोशल मीडिया पर परफेक्ट कपल्स कितने सच्चे? क्या वर्चुअल दुनिया बढ़ा रही टेंशन?

2 hours ago 1

सोशल मीडिया का दखल हर किसी की जिंदगी में है. यह सोशल मीडिया ही है जो यूट्यूबर गौरव तनेजा और उनकी वाइफ रितु राठी की निजी जिंदगी को लोगों के सामने ला रहा है, ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन के तलाक की खबर को वायरल कर रहा है और दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को परफेक्ट पेरेंट्स के लिए शाबाशी दे रहा है. किसी की जिंदगी में असलियत में क्या हो रहा है, कोई नहीं जानता लेकिन कपल्स की जिंदगी इस सोशल मीडिया से बहुत प्रभावित हो रही है. यह प्लेटफॉर्म कपल्स के बीच दूरियां पैदा कर रहा है क्योंकि इस वर्चुअल वर्ल्ड को अधिकतर कपल हकीकत समझने की भूल कर बैठते हैं. 

सोशल मीडिया कैसे बदलता है सोच
सोशल मीडिया ने दिमाग को गुलाम बना दिया है. दिमाग अब पहले के मुकाबले कम काम करने लगा है क्योंकि उसका काम टेक्नोलोजी ने संभाल लिया है. इससे दिमाग के काम करने की क्षमता पर असर पड़ा है. वहीं सोशल मीडिया ने सोचने समझने की क्षमता को भी प्रभावित किया है. आजकल सोशल मीडिया पर चीटिंग को लेकर इतनी रील्स और खबरें वायरल हो रही हैं कि कहीं ना कहीं कपल्स के मन में आने लगता है कि कहीं उनका पार्टनर तो उन्हें धोखा नहीं दे रहा. यह शक उनके रिश्ते को हमेशा के लिए खत्म भी सकता है.

सोशल मीडिया से बढ़ी चीटिंग!
आजकल सोशल मीडिया पर लोगों को पार्टनर बहुत आसानी से मिल जाते हैं, बस एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने भर की देर होती है. वहीं आजकल कई तरह की डेटिंग ऐप भी चल रही हैं जिस पर कई शादीशुदा लोग अकाउंट बनाकर हुकअप और डेटिंग प्लान कर रहे हैं. इस वजह से कपल्स के बीच चीटिंग के मामले भी बढ़ गए हैं. ऐसे में अगर पार्टनर उनकी चैट पढ़ ले या मोबाइल पर ट्रैकर लगाकर उनकी सोशल मीडिया की हिस्ट्री देख ले तो तकरार होना तय है.

भारत में सबसे ज्यादा लोग फेसबुक चलाते हैं (Image-Canva)

पोस्ट लाइक ना करने पर लड़ाई
सोशल मीडिया की दुनिया लाइक, कमेंट और शेयर की दुनिया है. गुरुग्राम के डीजीएस काउंसलिंग सॉल्यूशन की फाउंडर और रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि कई हस्बैंड और वाइफ केवल इसलिए आपस में लड़ बैठते हैं कि उन्होंने दूसरे लोगों को तो पोस्ट लाइक की, उस पर हार्ट का इमोजी बनाया लेकिन एक-दूसरे की पोस्ट को लाइक नहीं किया. यह लाइक का चक्कर उनके बीच कड़वाहट की वजह बनने लगता है.

परफेक्ट कपल दिखना है
डॉ. गीतांजलि शर्मा के अनुसार कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी हैप्पी परफेक्ट कपल की इमेज को दिखाना चाहते हैं. जबकि असली जिंदगी में दोनों की एकदूसरे से अच्छी अंडरस्टैंडिंग नहीं होती. अक्सर हस्बैंड को इस बात की शिकायत रहती है क्योंकि उनकी वाइफ अपनी हर फोटो हस्बैंड के साथ पोस्ट करना चाहती है जबकि घर पर वह उनसे ठीक से बात तक नहीं करतीं. ऐसे में हस्बैंड के मन में अक्सर आता है कि हमारे बीच दिक्कतें तो दूर हो नहीं रहीं और यह समाज में दिखावा कर रही है.   

दूसरों से ना करें अपने रिश्ते की तुलना
कई लोग अपने रिश्ते की तुलना केवल दूसरों की सोशल मीडिया की पोस्ट देखकर करने लगते हैं. किसी का रिलेशनशिप परफेक्ट नहीं होता. अगर कोई कपल महंगे रेस्टोरेंट, डायमंड रिंग या महंगी गाड़ियों के साथ फोटो पोस्ट कर रहा है तो जरूरी नहीं कि वह सब हकीकत हो. अपने रिलेशनशिप और अपने पार्टनर की कभी किसी से तुलना ना करें. इससे कहीं ना कहीं पार्टनर की इगो को भी ठेस पहुंच सकती है. 

सोशल मीडिया पर लड़कियां अपने रिलेशनशिप को लेकर ज्यादा शो ऑफ करती हैं (Image-Canva)

ट्रोलिंग का हो सकते हैं शिकार
सोशल मीडिया पर केवल एक्टर-एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि आम कपल भी ट्रोलिंग का शिकार होते हैं. कई कपल जब साथ में फोटो पोस्ट करते हैं तो कुछ लोग ऐसे कमेंट लिख देते हैं जो शायद ही किसी को अच्छे लगे. कुछ लोग फोटो को देखकर ही अपना फैसला देने लगते हैं जैसे पार्टनर मोटा है या सांवला है, यह आपके लायक नहीं है, दोनों साथ में अच्छे नहीं लग रहे. ऐसे नेगेटिव कमेंट दिमाग को तो डिस्टर्ब करते ही हैं, साथ में व्यक्ति को कमतर महसूस कराने लगते हैं. इन चुभने वाले कमेंट्स से सामना ना हो, इसके लिए बेहतर है कि कमेंट ना पढ़े जाएं या फोटो ही पोस्ट ना की जाए. 

पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें
रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि अगर 2 लोगों के रिश्ते में पब्लिक शामिल होगी तो कहीं ना कहीं इसका असर रिलेशनशिप पर पड़ेगा ही. सोशल मीडिया आज की जरूरत है क्योंकि कई ऑफिस के काम इसी पर होते हैं इसलिए इससे दूर रहना संभव नहीं है. इसका रिश्तों पर असर ना पड़े इसके लिए कपल्स को घर में फोन पर समय बिताने की जगह एक-दूसरे से बात करनी चाहिए. छुट्टी वाले दिन मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करें. कपल इस बात को समझें कि वर्चुअल लाइफ हकीकत नहीं है. अपने परिवार और दोस्तों को समय दें और सबसे बड़ी बात कपल्स एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहें. अगर आप ईमानदार रहेंगे तो आपको कुछ छुपाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. 

Tags: Lifestyle, Relationship, Rishton Ki Partein

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 07:33 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article