20 साल की लंबी लड़ाई के बाद मिला अपना ही भवन, बच्चों पर आ सकता था संकट

2 hours ago 1
हिमाचल के मंडी में अब देवता का भवन वापस मिलने जा रहा है.हिमाचल के मंडी में अब देवता का भवन वापस मिलने जा रहा है.

मंडी.  हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर में भगवाहन मोहल्ला में देव श्री बालाकामेश्वर के भवन में चलाए जा रहा प्राइमरी स्कूल को आखिरकार शिक्षा निदेशालय ने कहीं और शिफ्ट करने के आदेश दे दिए हैं. 20 वर्षों के लंबी लड़ाई के बाद देवता कमेटी को अब उसका भवन मिलने जा रहा है.

दरअसल, पिछले 52 वर्षों से शिक्षा विभाग की ओर से यहां पर किराए पर राजकीय केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला चलाई जा रही थी. हालांकि, पिछले काफी समय से यह भवन जर्जर हो गया है. इस भवन के जिर्णोद्धार के लिए मंदिर कमेटी ने स्कूल खाली करने की मांग की थी और इसके लिए देवता कमेटी को शिक्षा विभाग के साथ लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी.

स्कूल को शहर में कहीं और शिफ्ट करने का निर्णय

कुछ दिन पहले शिक्षा निदेशालय की ओर से इस प्राइमरी स्कूल को शहर में कहीं और शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है. सरकार और शिक्षा निदेशालय के इस निर्णय पर देव समाज और देव श्री सायरी बालाकामेश्वर कमेटी ने खुशी जाहिर की है. बुधवार को देव श्री सायरी बालाकामेश्वर कमेटी के सदस्य व देव समाज के लोग एडीएम मंडी मदन कुमार से मिले और स्कूल को जल्द खाली कर कहीं और शिफ्ट करने की मांग उठाई. देव समाज के इन लोगों का कहना है कि शिवरात्रि के दौरान यहां पर 7-8 देवी देवता ठहरते हैं और पूरा वर्ष भर भी यहां पर देवी-देवता आकर रुकते रहते हैं.

बच्चों पर मंडरा रहा था खतरा

इस कारण देव समाज के लोगों व देवता के कारदारों को यहां कई तरह की कठिनाइंया पेश आती है. ऊपर से अब यह भवन जर्जर हो चुका है, जिस कारण यहां पर छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाना खतरे से खाली नहीं है. यहां से स्कूल शिफ्ट होने के बाद मंदिर कमेटी भवन का जीर्णोद्धार करेगी, ताकि आने वाले समय में देव समाज के लोगों को कोई भी परेशानी न हों.

Tags: Himachal pradesh, Himachal pradesh news, Mandi news, Shimla News Today

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 07:48 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article