एक प्‍लाट के 518 दावेदार, नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने की खूब मची होड़

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

यीडा प्‍लाट स्‍कीम के लिए आज ड्रॉ निकाला जाएगा. ड्रॉ में लगभग 1,900 आवेदक उपस्थित रहेंगे.ड्रॉ हाईकोर्ट के तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की देखरेख होगा.

नई दिल्‍ली. नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास घर बनाने को लेकर लोगों में जबरदस्‍त क्रेज है. इस बात का सबूत यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा 361 आवासीय प्‍लाट आवंटित करने के लिए लाई गई स्‍कीम को मिला भारी रिस्‍पॉन्‍स. इन 361 प्‍लाटों को खरीदने के लिए 202,235 लोगों ने आवेदन किया था. इनमें से 187000 आवेदनों को ही ड्रॉ में शामिल किया जाएगा. प्‍लाटों के लिए ड्रॉ आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्‍सपो सेंटर में आयोजित किया जाएगा. ड्रॉ में लगभग 1,900 आवेदक उपस्थित रहेंगे, जबकि अन्य आवेदक सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण देख सकेंगे. ड्रॉ उच्च न्यायालय के तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की देखरेख में किया जाएगा. असफल आवेदकों को उनका पंजीकरण शुल्क 72 घंटे के भीतर वापस कर दिया जाएगा.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) की इस आवासीय योजना में सेक्टर 16, 18, 20 और 22D में स्थित आवासीय भूखंड शामिल हैं. इन भूखंडों का आकार 120 वर्ग मीटर से लेकर 4,000 वर्ग मीटर तक है. इन भूखंडों की कीमत 29,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर रखी गई है. यीडा अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना के तहत 202,235 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें से 187,000 आवेदकों ने एकमुश्त भुगतान विकल्प चुना, जबकि 14,374 ने किस्तों का विकल्प चुना.

ये भी पढ़ें- 100 सबसे अमीर भारतीय, 90 लाख करोड़ से ज्यादा की संपत्ति, जानिए किसके पास कितना पैसा, लिस्ट में कौन किस नंबर पर

120 वर्ग मीटर के प्‍लाट के लिए ज्‍यादा मारामारी
टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, 120 वर्ग मीटर के प्‍लाटों के लिए सबसे ज्‍यादा मारामारी है. इनके लिए कुल 67,197 आवेदन प्राप्त हुए, जबकि 300 और 162 वर्ग मीटर के लिए क्रमशः 59,163 और 44,181 आवेदन यीडा के पास आए. यीडा अधिकारियों ने बताया कि बड़ी संख्या में आवेदनों को देखते हुए, जिन आवेदकों ने किस्तों का विकल्प चुना है, उन्हें लॉटरी में शामिल नहीं किया जाएगा, क्योंकि इस बात का उल्लेख योजना की पुस्तिका में पहले से किया गया था. इसी वजह से ड्रॉ में 14,374 आवेदनों को शामिल नहीं किया जाएगा.

क्‍यों हैं प्‍लाटों के लिए इतनी मारामारी
रियल एस्‍टेट जानकारों का मानना है कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास की बढ़ती परियोजनाओं, जैसे फिल्म सिटी, सेमीकंडक्टर पार्क, और मेडिकल डिवाइस पार्क, ने इस क्षेत्र में रियल एस्टेट की मांग को तेज कर दिया है. इरोज ग्रुप (Eros Group) के निदेशक अवनीश सूद का कहना है कि इन भूखंडों की प्रतिस्पर्धी कीमतें भी आवेदकों के बीच लोकप्रियता का कारण बनी हैं. एक आवेदक ने बताया कि एनसीआर में इतनी कम कीमतों पर प्‍लाट मिलना मुश्किल है. नोएडा एयरपोर्ट और अन्य परियोजनाओं के चलते यह एक अच्छा निवेश है. अगर भूखंड आवंटित हुआ, तो यह एक महत्वपूर्ण संपत्ति होगी.

Tags: Noida news, Property, Real estate, Yamuna Authority

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 09:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article