Explainer: NPS Vatsalya vs Mutual Fund SIP, आपके बच्चे के लिए कौन-सी स्कीम रहेगी बेहतर- चेक करें कैलकुलेशन

2 hours ago 1
वित्त मंत्री ने अभी हाल ही में लॉन्च की थी एनपीएस वात्सल्य स्कीम- India TV Hindi Image Source : FREEPIK वित्त मंत्री ने अभी हाल ही में लॉन्च की थी एनपीएस वात्सल्य स्कीम

NPS Vatsalya vs Mutual Fund SIP: केंद्र सरकार ने 18 सितंबर, 2024 को बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना की शुरुआत की थी। एनपीएस वात्सल्य योजना बच्चों के लिए शुरू की गई एक पेंशन योजना है। इस योजना के तहत माता-पिता अपने बच्चे के लिए पेंशन खाते खोल सकेंगे। इस योजना में किए जाने वाले निवेश पर कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ मिलेगा। एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत बच्चे के नाम से हर साल कम से कम 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है। अधिकतम निवेश के लिए कोई लिमिट नहीं है। आज हम यहां जानेंगे कि एनपीएस वात्सल्य योजना और म्यूचुअल फंड एसआईपी में कौन-सा ऑप्शन आपके बच्चे के लिए बेहतर होगा।

3 साल तक नहीं निकाल सकते पैसे

एनपीएस वात्सल्य योजना में जमा किया जाने वाला आपका पैसा इक्विटी के साथ-साथ डेट जैसे अन्य इंवेस्टमेंट्स में भी लगाया जाएगा। ये 3 साल के लॉक-इन पीरियड के साथ आने वाली स्कीम है। बच्चे के 18 साल की उम्र पर उसकी शिक्षा, इलाज या विकलांगता जैसी परिस्थितियों में कुल कॉन्ट्रिब्यूशन का 25% तक पैसा निकाला जा सकता है। ध्यान रहे कि इस तरह से अधिकतम 3 बार पैसे निकाले जा सकते हैं। 18 साल की उम्र पूरी होने पर बच्चे का एनपीएस वात्सल्य अकाउंट रेगुलर एनपीएस अकाउंट में शिफ्ट हो जाएगा।

18 साल के बाद एन्युटी प्लान में चला जाएगा 80% पैसा

18 साल की उम्र पूरी होने पर बच्चा चाहे तो अपने एनपीएस खाते को जारी रख सकता है। एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत 18 साल के बाद खाते में जमा कुल रकम का कम से कम 80% हिस्सा एन्युटी प्लान में चला जाएगा और बाकी की बची 20 प्रतिशत रकम एकमुश्त निकाली जा सकती है। अगर 18 साल के बाद खाते में जमा कुल रकम 2.5 लाख रुपये या उससे कम है तो पूरा पैसा एकमुश्त निकाला जा सकता है। आइए अब जानते हैं कि कौन-सी स्कीम में आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

एनपीएस वात्सल्य कैलकुलेटर

मान लीजिए इस साल आपके बच्चे का जन्म हुआ है और आप इसी साल से बच्चे के नाम पर एनपीएस वात्सल्य खाते में अगले 18 साल तक हर साल 10,000 रुपये जमा करना शुरू कर देते हैं। इस दौरान अगर 10 प्रतिशत का अनुमानित रेट ऑफ रिटर्न (RoR) मिलता है तो जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाते में करीब 5 लाख रुपये का कॉर्पस इकट्ठा हो जाएगा। अगर बच्चे के 60 साल की उम्र तक 10,000 रुपये के सालाना निवेश को जारी रखा जाए तो 60 साल के बाद आपके बच्चे के एनपीएस खाते में 10 प्रतिशत के RoR के हिसाब कुल 2.75 करोड़ रुपये, 11.59 प्रतिशत के हिसाब से 5.97 करोड़ रुपये और 12.86 प्रतिशत के हिसाब से 11.05 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे।

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

म्यूचुअल फंड एसआईपी में आपको हर महीने निवेश करना होता है। एसआईपी में आप कम से कम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। मान लीजिए इस साल का आपका बच्चा हुआ है और आप इसी साल से अपने बच्चे के लिए 800 रुपये (हर साल 9600 रुपये) की SIP शुरू कर देते हैं। अगर आपको इस निवेश पर 12 प्रतिशत का भी औसतन सालाना रिटर्न मिलता है तो आपके बच्चे के 18 साल की उम्र तक 6.12 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। अगर बच्चे के नाम से ये SIP 50 साल तक जारी रहे तो 12 प्रतिशत के औसतन सालाना रिटर्न के हिसाब से 50 साल बाद कुल 3.55 करोड़ रुपये जमा हो सकते हैं। अगर ये इस दौरान 15 प्रतिशत का औसतन रिटर्न मिला तो 50 साल बाद 12.57 करोड़ रुपये भी जमा हो सकते हैं।

किन परिस्थितियों में एनपीएस वात्सल्य स्कीम बेहतर

आप अपने बच्चे के लिए कौन-सी स्कीम चुनना चाहते हैं, ये आपके बच्चे के फाइनेंशियल गोल, रिस्क जैसे अलग-अलग फैक्टर्स पर निर्भर करता है। अगर आप टैक्स बेनिफिट्स और बैलेंस्ड रिस्क और बैलेंस्ड रिटर्न के साथ लॉन्ग टर्म, रिटायरमेंट फोकस्ड इंवेस्टमेंट ऑप्शन देख रहे हैं तो एनपीएस वात्सल्य आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article