Jharkhand: क्या BJP कोडरमा सीट पर लगाएगी जीत की हैट्रिक या RJD करेगी वापसी?

2 hours ago 1
इस बार कोडरमा सीट पर विधानसभा चुनाव का मुकाबला काफी दिलचस्प होता दिख रहा है.इस बार कोडरमा सीट पर विधानसभा चुनाव का मुकाबला काफी दिलचस्प होता दिख रहा है.

Jharkhand Chunav 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में पूर्व जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता आजसू के टिकट से कोडरमा सीट पर चुन ...अधिक पढ़ें

    कोडरमा/रितेश लोहानी. झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. ऐसे में माइका के लिए देश-दुनिया में प्रसिद्ध कोडरमा विधानसभा सीट पर पहले फेज यानी 13 नवंबर को ही मतदान होने हैं. पहले फेज के किए 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. वहीं 28 अक्टूबर को नामांकन पर्चा की स्क्रूटनी की जाएगी. इस बार कोडरमा सीट पर विधानसभा चुनाव का मुकाबला काफी दिलचस्प होता दिख रहा है.

    दरअसल कोडरमा सीट पर 2 बार से लगातार भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीत कर पहली बार में ही राज्य की शिक्षा मंत्री और दूसरी बार विपक्ष की विधायक रही डॉ नीरा यादव के नाम की घोषणा करते हुए भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से विश्वास जताते हुए चुनावी मैदान में तीसरी बार उतारने का फैसला लिया है. वहीं इंडी गठबंधन की ओर से अभी भी टिकट को लेकर संशय बरकरार है. इसी बीच वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में कोडरमा सीट पर आजसू उम्मीदवार रही शालिनी गुप्ता ने भी इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ उन्होंने अपने कोडरमा में चुनावी शंखनाद कर दिया है.

    अब तक कैसा रहा कोडरमा का राजनीतिक समीकरण

    साल 1990 से आरजेडी की परंपरागत सीट रही कोडरमा विधानसभा की सीट को 2014 में पहली बार बीजेपी की टिकट से चुनाव लड़कर डॉ नीरा यादव ने कोडरमा विधानसभा में 24 साल के राजद के किले को ध्वस्त करते हुए राजद से उम्मीदवार रही अन्नपूर्णा देवी को शिकस्त देते हुए 13000 मतों से भी अधिक अंतराल से कोडरमा में भाजपा का परचम लहराया था. रघुवर दास की सरकार में शिक्षा मंत्री भी बनी थी. वहीं वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दूसरी बार डॉ नीरा यादव पर भरोसा जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा था.

    वहीं राजद की ओर से बिहार के व्यवसायी सह राजद नेता सुभाष प्रसाद यादव ने नामांकन करवाया था. लेकिन, तकनीकी कारणों से सुभाष यादव का नामांकन रद्द होने की स्थिति में राजद की ओर से कोडरमा के व्यवसायी अमिताभ कुमार उर्फ बबलू चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया था. लेकिन, दूसरी बार भी भाजपा से उम्मीदवार रही डॉ नीरा यादव ने 1650 मतों के अंतराल से अपनी जीत दर्ज करवायी थी.

    कौन हो सकता है इंडी गठबंधन से उम्मीदवार?

    साल 2019 के चुनाव में पहली बार चुनावी मैदान में उतरे अमिताभ कुमार उर्फ बबलू चौधरी बहुत कम मतों से पराजय मिलने के बाबजूद अमिताभ कुमार राजनीति में एक्टिव नहीं दिखे. वहीं कोडरमा में राजद को मजबूत करने का जिम्मा बिहार के व्यवसायी सह राजद नेता सुभाष प्रसाद यादव ने लिया और यहां की राजनीति में सक्रिय होकर राजद के कुनबे को मजबूत बनाने में लग गए थे. इसी बीच कुछ महीनों पहले बिहार में एक मामले में हुए ईडी के रेड में सुभाष यादव बिहार के जेल में बंद है. हालांकि राजद के सूत्रों की माने तो इस बार के विधानसभा चुनाव में राजद की ओर से कोडरमा सीट पर सुभाष यादव को ही टिकट देने की चर्चा चल रही है. कार्यकर्ताओं का तो यहां तक कहना है कि अगर चुनाव से पहले सुभाष यादव जेल से बाहर नहीं आएंगे तो उन्हें जेल के अंदर से ही चुनाव लड़वाया जाएगा.

    कैसे दिलस्चस्प हुआ मुकाबला?

    बता दें, विधानसभा चुनाव 2019 में आजसू के टिकट से कोडरमा सीट पर चुनाव लड़ी पूर्व जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता तीसरे स्थान पर रही थीं. लेकिन, इस बार आजसू और भाजपा में गठबंधन होने के कारण कोडरमा सीट भाजपा के हिस्से में जाते देख शालिनी गुप्ता ने निर्दलीय चुनाव लड़ने को लेकर शंखनाद कर दिया है जिसके बाद कोडरमा की सीट का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है.

    त्रिकोणीय मुकाबले में किसके सर सजेगा जीत का ताज?

    एक तरफ भाजपा की टिकट पर लगातार दो बार जीत दर्ज कर विधायक बनी डॉ नीरा यादव पर बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने तीसरे बार भी भरोसा कर चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है. वहीं राजद से अगर सुभाष यादव जेल से भी चुनाव लड़ते है तो शालिनी गुप्ता की निर्दलीय एंट्री चुनाव को त्रिकोणीय बना देगी. ऐसे में इस बार विधानसभा चुनाव के परिणाम में कोडरमा सीट पर जीत का ताज किसके सर होगा अभी यह कह पाना काफी मुश्किल है.

    Tags: Jharkhand predetermination 2024, Jharkhand news, Kodarma news

    FIRST PUBLISHED :

    October 21, 2024, 11:46 IST

    *** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

    (Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

    Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

    Watch Live | Source Article