आपने भी घर के मंदिर में रखी है पितरों की तस्वीर? ऐसा करना सही या गलत?

2 hours ago 1
पूजा घर में पितरों की तस्वीरपूजा घर में पितरों की तस्वीर

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख है.वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि हमें कौन सी चीज कहां रखनी चाहिए.

Pitru Paksha 2024 : हम अपने घर के मंदिर में भगवान की तस्वीरों या प्रतीमा के अलावा पूजन सामग्री आदि रखते हैं, लेकिन कई लोग मंदिर में ही अपने पूर्वजों की तस्वीर भी रख लेते हैं. ऐसे में कई बार मन में प्रश्न उठता है कि क्या ऐसा करना उचित है? या फिर हम कोई बड़ी गलती कर रहे हैं? ऐसे सवालों का जवाब हमें वास्तु शास्त्र में मिलता है क्योंकि इसमें घर के मंदिर से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख है और सा​थ ही यह भी बताया गया है कि यहां हमें कौन सी चीज रखनी चाहिए और कौन सी नहीं. आइए जानते हैं वास्तु के इन नियमों के बारे में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

घर के मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर लगाना सही या गतल?
– वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में हमें पूर्वजों या पितरों की तस्वीर कभी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपको देवों की नाराजगी झेलना पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें – घर में लगा है वास्तु दोष? इस दिशा में लगाएं ये खास पौधा, दूर होंगे दुख-दर्द, दरिद्रता से भी मिल सकती मुक्ति

– दरअसल, पितरों का स्थान देवी-देवताओं से नीचे माना गया है. ऐसे में जब आप मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर ईश्वर के साथ या बगल में रखते हैं तो यह अनुचित होगा.

– यदि आप अपने घर के मंदिर में पितरों की फोटो रखते हैं तो यह ऐसा होगा जैसे ईश्वर और पितरों का समान होना, जोकि अनुचित होगा.

– घर के मंदिर में यदि आप पितरों की तस्वीर रखते हैं तो इससे आपको पितृ दोष भी लग सकता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें – संयोग से बार-बार पड़ रही है 7 नंबर पर नजर, न करें नजरअंदाज, मिल रहे हैं बड़े संकेत, यूं ही नहीं कहते एंजल नंबर

– पितरों की तस्वीर भगवान के मंदिर में रखने से नकारात्मकता बढ़ सकती है और आपके घर में संकट के बादल छा सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

FIRST PUBLISHED :

September 25, 2024, 09:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article