सिर्फ काला या हिमालयन पिंक नमक खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां, फायदे के चक्कर में झेलने पड़ जाएंगे नुकसान

2 hours ago 1
Pink Salt Side Effects- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Pink Salt Side Effects

नमक खाने में स्वाद बढ़ाता है, लेकिन ज्यादा हो जाए तो स्वाद खराब कर सकता है। ऐसा ही हाल सेहत के साथ भी है। अगर सीमित मात्रा में नमक खाते हैं तो ये सेहत में सुधार लाता है, लेकिन ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। कुछ लोगों को आपने देखा होगा कि हर चीज में नमक डालकर खाते हैं। सब्जी के अलावा आटे में नमक डालते हैं। यहां तक कि सलाद, फल और जूस में भी नमक डालकर पीते हैं। जो लोग सेहत के लेकर सजग है वो साधारण नमक की जगह हिमालय पिंक सॉल्ट, काला नमक या सेंधा नमक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लंबे समय तक और ज्यादा मात्रा में इन दूसरे नमक से भी नुकसान हो सकता है। जी हां अगर लंबे समय तक पिंक सॉल्ट या हिमालयन सॉल्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है। शरीर में कई बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है। जानिए कैसे?

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह के अनुसार किसी भी नमक फिर चाहे वो काला नमक हो, पिंक सॉल्ट या हिमालय सॉल्ट हो, अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इससे नुकसान ही होता है। इससे ब्लड़ प्रेशर की समस्या हो जाती है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। नमक के कारण कैल्शियम टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियों से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

पिंक हिमालय सॉल्ट और काला, सेंधा नमक खाने के नुकसान

नमक में सोडियम और क्लोराइड दो मिनरल्स का कॉम्पोजिशन होता है। अगर आप रोजाना खाने वाले नमक और पिंक सॉल्ट या हिमालयन सॉल्ट में तुलना करें तो पिंक सॉल्ट ज्यादा रिफाइंड नहीं होता, इसलिए इस नमक में मिनरल थोड़े ज्यादा होते हैं। हालांकि ये मिनरल इतनी मात्रा में नहीं होते कि शरीर को कोई खास फायदा पहुंचा सकें। जबकि हिमालय सॉल्ट में जो एडेड आयोडीन होता है वो नहीं पाया जाता है। जबकि जो नमक हम रुटीन में खाते हैं उसमें आयोडीन शामिल होता है जिससे थाइराइड फंक्शन में मदद मिलती है। 

पिंक या काला नमक खाने से हो सकती हैं ये बीमारी

थायराइड का खतरा- अगर आप बहुत लंबे समय तक नॉर्मल नमक की जगह पिंक हिमालयन सॉल्ट खाते हैं तो इससे थायराइड की समस्या हो सकती है, जिसे हम हाइपोथायरायडिज्म कहते हैं। क्योंकि आयोडीन एक जरूरी मिनरल है जो थायराइड फंक्शन में आपकी मदद करता है। 

प्रेगनेंसी में नुकसान- अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं और खाने में लंबे समय से पिंक हिमालयन नमक खा रहे हैं तो इससे शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है। ऐसी स्थिति में फीटस की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है और जो न्यू बॉर्न बेबीज हैं उनमें न्यूरोलॉजिकल प्रॉबलम हो सकती हैं। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान और उससे पहले आपको नॉर्मल नमक का सेवन करना चाहिए।

ज्यादा नमक खाने से नुकसान- आप चाहे जो भी नमक खाएं वो सीमित मात्रा में ही खाएं। ज्यादा नमक खाने से हार्ट पर असर पड़ता है। इससे हार्ट फेल, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है। नमक ज्यादा खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्लड प्रेशर हाई होता है। हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की बड़ी वजह बनता है। इसके अलावा ज्यादा सोडियम से किडनी की समस्याएं भी हो सकती हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article