इंसानों के लिए भी खतरा बने अन्ना गोवंश, चित्रकूट के किसानों पर कर रहे हैं हमला

2 hours ago 1

रिपोर्ट- विकाश कुमार

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश के बहराइच सहित कई इलाकों में अभी तक आदमखोर भेड़िए और तेंदुए का आतंक था. लेकिन अब राज्य के ही चित्रकूट जिले से अन्ना जानवरों के आंतक की खबर आ रही है. ये अन्ना गौवंश बीते कई सालों से किसानों की फसल तो बर्बाद कर ही रहे हैं लेकिन अब ये लोगों के ऊपर हमला भी करने लगे हैं. बुंदेलखंड का चित्रकूट पाठा क्षेत्र पहले से ही खेती किसानी के मामले में सबसे पिछड़ा क्षेत्र माना जाता है. ऐसे में थोड़ी बहुत जो खेती होती है उसे अन्ना जानवर नष्ट कर देते हैं और ये किसानों के ऊपर हमला कर उनको घायल भी कर रहे हैं.

आधा सैकड़ा पहुंचे किसान
हम बात कर रहे हैं चित्रकूट के सुदिनपुर, करारी और काजीपुर सहित लगभग एक दर्जन गांव से डीएम की चौखट पर पहुंचे किसानों की. डीएम के पास लगभग 50 किसान अपनी समस्या लेकर पहुंचे थे. किसानों का कहना है कि जंगली अन्ना जानवर उनकी फसलों को नष्ट कर रहे हैं और अगर वह जानवरों को भागने जाते हैं तो वो उल्टा गांव के लोगों के ऊपर हमला कर उनको घायल कर देते हैं. अब तक कई ऐसे लोगों को अन्ना गोवंश अपनी चपेट में ले चुके हैं.

किसानों ने दी जानकारी
डीएम कार्यालय पहुंचे संतोष, कुलदीप और जगमोहन सहित आधा सैकड़ा लोगों ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि गांव में अन्ना गोवंश की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि अब यह अन्ना गोवंश पकड़ से बाहर हो गए हैं. उन्होंने बताया कि ये अचानक खेतों में हमला कर खेतों की फसलों को एकदम से नष्ट कर रहे हैं. अगर गांव के लोग इन जानवरों को भगाने का प्रयास भी करते हैं तो यह लोग उल्टा गांव वालों के ऊपर ही हमला कर उनको घायल कर देते हैं. जिसकी शिकायत लेकर वह आज डीएम कार्यालय आए हैं.

गौवंशों का किया रेक्स्यू
गांव वालों का कहना है कि शिकायत में उन लोग ने मांग की है कि पशु विभाग के द्वारा इन गोवंशों का रेक्स्यू कर इनको गौशाला में डाला जाए. यह जानवर आए दिन किसी न किसी किसान पर हमला कर उन्हें घायल कर रहे हैं. इसके साथ ही ये किसानों के खेतों में जाकर उनके खेतों को एकदम से नष्ट कर दे रहे हैं. इसके बाद उनके खेतों में कोई भी फसल पैदा नहीं हो पा रही है.

Tags: Local18

FIRST PUBLISHED :

October 19, 2024, 22:11 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article