कम स्पीड में बाइक चलाते समय करिए ये काम, Clutch Plate की लाइफ हो जाएगी डबल

1 hour ago 1

नई दिल्ली. बाइक चलाते समय अक्सर लोग कई तरह की गलतियां करते हैं जिसके वजह से क्लच प्लेट जल्दी घिस जाते हैं और रिपेयरिंग के लिए आपको जेब हल्की करनी पड़ती है. अगर समय रहते इन गलतियों को सुधार लिया जाए तो आप मोटे खर्च से बच सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी गलती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बाइक चलाने के दौरान बार-बार दोहराते हैं. जिसके वजह से नई बाइक का क्लच प्लेट भी 6-7 महीने में ही घिस जाता है.

क्या आप भी गलत गियर पर चलाते हैं बाइक?
बाइक चालकों को अक्सर यह सलाह दी जाती है कि स्पीड कम करने पर गियर बदलना न भूलें, लेकिन कई लोग इस महत्वपूर्ण नियम की अनदेखी कर देते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बाइक की स्पीड कम करने के बावजूद गियर न बदलने से बाइक के इंजन और अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों को गंभीर नुकसान हो सकता है। कई लोगों की आदत होती है कि स्पीड कम करने के बाद भी ऊंचे गियर में एक्सेलरेटर देकर बाइक को भागने की कोशिश करते हैं. ऐसा करने से बाइक चलने तो लगती है लेकिन इंजन, क्लच और गियरबॉक्स को भारी नुकसान होता है.

बाइक को होते हैं ये नुकसान
1. इंजन पर दबाव
जब आप ऊंचे गियर में धीमी गति से बाइक चलाते हैं, तो इंजन पर अत्यधिक दबाव पड़ता है. इससे इंजन की परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है और उसकी उम्र भी कम हो सकती है. इसके अलावा, लगातार ऐसा करने से इंजन की मरम्मत या रिप्लेसमेंट की संभावना बढ़ जाती है.

2. इंजन स्टॉल होने का खतरा
यदि गियर को स्पीड के अनुसार नहीं बदला गया, तो बाइक का इंजन अचानक बंद हो सकता है, जिसे आम भाषा में स्टॉल होना कहते हैं. यह स्थिति आमतौर पर तब आती है, जब आप ऊंचे गियर में बहुत धीमी गति से बाइक चला रहे होते हैं. इससे न सिर्फ आपका संतुलन बिगड़ सकता है, बल्कि सड़क पर दुर्घटना का खतरा भी बढ़ सकता है.

3. क्लच और गियरबॉक्स पर असर
स्पीड कम करते समय गियर न बदलने से बाइक के क्लच और गियरबॉक्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है. यह दोनों हिस्से समय से पहले घिस सकते हैं या खराब हो सकते हैं, जिससे बाइक की मेंटेनेंस की लागत बढ़ जाती है।

4. ईंधन की खपत में वृद्धि
विशेषज्ञ बताते हैं कि सही गियर में न चलाने पर इंजन को अधिक ईंधन की आवश्यकता होती है, जिससे माइलेज कम हो जाता है। इसका सीधा असर आपके ईंधन खर्च पर पड़ता है, जिससे आपकी जेब पर भी अतिरिक्त बोझ पड़ सकता है।

5. ब्रेकिंग सिस्टम पर दबाव
सही गियर न होने के कारण ब्रेक्स पर अधिक जोर देना पड़ता है, जिससे ब्रेक्स जल्दी खराब हो सकते हैं। यह स्थिति आपकी सुरक्षा के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है, खासकर अगर अचानक ब्रेक लगाने की जरूरत हो।

6. स्मूथ राइड का अभाव
गलत गियर में बाइक चलाने से झटके महसूस हो सकते हैं और राइडिंग एक्सपीरियंस खराब हो सकता है। इससे बाइक को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है, जिससे राइडिंग असुविधाजनक हो जाती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बाइक की लंबी उम्र और सुरक्षित राइडिंग सुनिश्चित करने के लिए स्पीड कम करते समय गियर बदलना बेहद जरूरी है. इससे न केवल बाइक की देखभाल आसान होती है, बल्कि ईंधन की बचत भी होती है और सवारी भी अधिक आरामदायक रहती है.

Tags: Auto News

FIRST PUBLISHED :

September 28, 2024, 07:01 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article