कैसे होगा 'न्यू नोएडा', जानिए कौन-सी लोकेशन पर बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

यूपी सरकार ने नोएडा मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी दी. दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट सेक्टर का विस्तार 'न्यू नोएडा' होगा.गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिलों के 80 गांवों में भूमि अधिग्रहण होगा.

नोएडा. दिल्ली से सटे यूपी के औद्योगिक शहर नोएडा का विस्तार लगातार होता जा रहा है. पहले नोएडा, फिर ग्रेटर नोएडा अस्तित्व में आया और अब न्यू नोएडा नक्शे पर आ गया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले 15 वर्षों में नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा किए जाने वाले डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को लिस्टेड करने वाले दो मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी है. नोएडा मास्टर प्लान 2041 मुख्य तौर पर दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट सेक्टर के विस्तार पर केंद्रित है, जिसे न्यू नोएडा कहा गया है. इस परियोजना में गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिलों के 80 गांवों से भूमि अधिग्रहण शामिल होगा.

पिछले साल अगस्त में अथॉरिटी बोर्ड ने इस योजना को मंजूरी दी थी. लोगों की राय मिलने के बाद, इसे राज्य सरकार के सामने रखा गया. पिछले सप्ताह इसे अंतिम मंजूरी दे दी गई. आइये आपको बताते हैं कहां तक फैला है न्यू नोएडा और यहां पर प्रॉपर्टी में निवेश करना कितना फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें- आप भी खरीदने जा रहे रेडी टू मूव घर, पैसा देने से पहले देख लो 5 चीजें, बाद में हाथ मलते रह जाओगे

न्यू नोएडा का मास्टर प्लान

-न्यू नोएडा चार चरणों में बनेगा- पहला चरण 2027 तक 3,165 हेक्टेयर में तैयार होगा. फिर 2027 और 2032 के बीच, 3,798 हेक्टेयर जमीन को डेवलप किया जाएगा. इसके बाद 2037 तक 5,908 हेक्टेयर और 2041 तक 8,230 हेक्टेयर विकसित किया जाएगा.

-न्यू नोए़डा को डेवलप करने के लिए अथॉरिटी ने भूमि अधिग्रहण के लिए अब तक लगभग 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. कुल भूमि में से, 40% इंडस्ट्रीज के लिए, 13% रेसिडेंशियल डेवलपमेंट और 18% ग्रीन बेल्ट व एम्यूजमेंट पार्क के लिए नामित है.

-न्यू नोएडा को करीब 6 लाख निवासियों के रहने के लिए डिज़ाइन किए गया है. नए शहर में कुल क्षेत्रफल के 4% को कवर करने वाले कमर्शियल एरिया और 8% से ज्यादा जमीन पर संस्थागत क्षेत्र भी होंगे.

किस जिले के कितने गांव होंगे

YEIDA के मास्टर प्लान में न्यू नोएडा में बुलंदशहर के 55 गांव शामिल होंगे. ऐसे में इस इलाके में आने वाली प्राइम लोकेशन पर जमीन और प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है. प्रोजेक्ट के पहले चरण में शामिल क्षेत्र को शुरुआत में 583 वर्ग किमी से बढ़ाकर 769 वर्ग किमी कर दिया गया है. इस विस्तार के परिणामस्वरूप, YEIDA क्षेत्र में जनसंख्या 2041 तक 37 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है.

निवेश के लिए कितना अनुकूल न्य नोएडा?

Oram Developments के सीएमडी, प्रदीप मिश्रा ने कहा, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा न्यू नोएडा मास्टर प्लान को मंजूरी देने के साथ, यह परियोजना क्षेत्र के रियल एस्टेट के लिए गेम-चेंजर बनने की ओर अग्रसर है. चूंकि, औद्योगिक उद्देश्यों के लिए 40% भूमि और आवासीय विकास के लिए 13% भूमि का आवंटन आर्थिक विकास और शहरीकरण दोनों पर संतुलित फोकस के नजरिये को बताता है.

उन्होंने कहा कि यह डेवलपर्स और निवेशकों के लिए पूंजी वृद्धि की अपार संभावनाओं वाले तेजी से बढ़ते बाजार में प्रवेश करने का एक प्रमुख अवसर है. योजना में 18% ग्रीन बेल्ट की बात शामिल है जो आधुनिक, पर्यावरण-अनुकूल शहरी जीवन की तलाश करने वाले पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारों को आकर्षित करेगा.

Tags: Greater noida news, Property investment, UP Government

FIRST PUBLISHED :

October 21, 2024, 13:32 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article