खाने की वे 11 चीजें जिनसे शरीर के रग-रग में खून भरेंगे लबालब, शरीर में आएगी लो

2 hours ago 1

How to Increase Blood Naturally: खून की कमी आजकल बहुत सामान्य हो गया है. अधिकांश लोग खून की कमी के शिकार रहते हैं. खून आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा से मिलकर बनता है. इनमें आरबीसी में हीमोग्लोबिन कंपाउड पाया जाता है जिसमें लोहा या आयरन मौजूद होता है. जब हम कहते हैं कि खून की कमी हो गई है तो इसका मतलब है कि हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है. हीमाग्लोबिन में मौजूद आयरन ही फेफेड़े से ऑक्सीजन को पकड़ लेता और खून के माध्यम से शरीर के कतरे-कतरे तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. अगर खून की कमी होने लगे तो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगेगी. पुरुष में हीमोग्लोबिन का लेवल 13.2 से 16 तक होनी चाहिए. वहीं महिलाओं में 11.5 से 15 तक होना चाहिए. अगर शरीर में खून की कमी होगी तो इससे बहुत ज्यादा कमजोरी, थकान, सिर में दर्द, सांस फूलना, चक्कर आना, ध्यान न लगना, हाथ-पैर ठंडा होना, घबराबट,चिड़चिड़ापन आदि लक्षण सामने आते हैं. इसे एनीमिया की बीमारी कहते है. अब सबसे बड़ा सवाल है कि शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाए कैसे. एक्सपर्ट के मुताबिक शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, आयरन, फॉलिक एसिड को बढ़ाना पड़ेगा. इसके लिए ये 11 चीजें बेहद शक्तिशाली साबित हो सकती है.

ये 11 चीजें जो खून बढ़ाने में करे मदद

1. अनार-अगर खून की कमी हो गई है तो अनार बहुत जल्दी में आपके रग-रग में खून को भर देगा. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अनार में पोलीफेनोल एंटीऑक्सीडेट्स होते हैं. इसके अलावा इसमें नाइट्रेट होता है जो ब्लड वैसल्स को चौड़ा करता है.

2. बैरीज-ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन जैसे फलों से खून को रॉकेट की तरह बढ़ाया जा सकता है. बैरीज में एंटीऑक्सीडेट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो ब्लड फ्लो को तेज करता है और हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

3. अदरक-अदरक सिर्फ सर्दी-खांसी में ही रामबाण नहीं है बल्कि इससे खून को भी बढ़ाया जा सकता है. अदरक खून की नलियों को रिलेक्स पहुंचाता है जिससे ब्लड फ्लो में दिक्कत नहीं होती.

4. टमाटर-अगर खून की कमी हो जाए तो टमाटर का सेवन बढ़ा दें. टमाटर में खून को बढ़ाने की क्षमता है यानी हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

5. साइट्रस फ्रूट्स-जैसा कि उपर कहा गया है कि खून को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा विटामिन सी की जरूरत होती है. साइट्रस या खट्टी-मीठी फलों में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये सब खून को बढ़ाने के साथ ही ब्लड वैसल्स के स्टीफनेस को कम करते हैं. साइट्रस फ्रूट में आप नींबू, संतरा, चकोतरा, कीवी, चुकंदर, अंगूर, ब्लूबेर आदि का सेवन कर सकते हैं.

6. हरी सब्जियां-खून को बढ़ाने के लिए फॉलिक एसिड की जरूरत होती है. फॉलिक एसिड के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां बहुत फायदेमंद है.हरी सब्जियों में नाइट्रेट होता है जो ब्लड वैसल्स में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है और इससे ब्लड वैसल्स भी चौड़ा हो जाता है.

7. हल्दी-हल्दी को इस्तेमाल तो हम लोग करते ही हैं लेकिन यदि खून की कमी हो गई है तो रात को दूध और हल्दी का सेवन करें. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है.

8. चुकंदर-अगर खून को बढ़ाने के लिए सिर्फ दो चीजों का सेवन करना हो तो चुकंदर और अनार को सबसे प्रमुखता से रखना चाहिए. चुकंदर खून को तो बढ़ाता ही है यह शरीर में ताकत को भी मजबूत बनाता है. यह ब्लड फ्लो को तेज करता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

9. फैटी फिश-यदि आप नॉन-बेजिटेरियन हैं तो आप फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. वहीं फैटी फिश भी ब्लड वैसल्स को स्मूथ और चौड़ा करता है. फैटी फिश में सैल्मन, सार्डिन, टूना, ट्रॉट आदि खा सकते हैं.

10. लहसुन-लहसुन में गजब की औषधीय शक्ति होती है. यह शरीर में खून को बढ़ाता है. लहसुन में सल्फर कंपाउड होता है जिसमें एलीसिन होता है. यह ब्लड प्रेशर को रिलेक्स करता है.

11. दालचीनी-किचन में मौजूद दालचीनी बहुत काम की चीज है. इससे खून को बढ़ाया जा सकता है. दालचीनी से ब्लड फ्लो बढ़ता है जिसके कारण शरीर के हर अंग तक खून पहुंचाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़िए-सीने में धड़कते दिल का पूरा ख्याल रखेंगे ये 7 कमाल की चीजें, दिल रहेगा जवान और दिमाग भी रहेगा दुरुस्त

इसे भी पढ़िए-सुबह-सुबह कर लें ये 5 मामूली काम, दिन भर चिंता, बेचैनी, तनाव, गुस्सा और डिप्रेशन से रहेंगे दूर! मुश्किलें होगी आसान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED :

October 7, 2024, 15:51 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article