तेजी से बढ़ने लगा है वजन तो इन टिप्स की मदद से बढ़ते मोटापे पर लगा सकते हैं लगाम, पिघलने लगेगी शरीर में जमी चर्बी

2 hours ago 2
Weight Loss Tips - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Weight Loss Tips

आजकल की बिगड़ती जीवनशैली में ज़्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे कम करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए ज़रूरी है कि अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखें और नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें ताकि वजन न बढे। लेकिन, जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है उन लोगों को अपना वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स को स्ट्रिकली फॉलो करना होगा। इन टिप्स की मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए करें ये काम:

  • डाइट करें बेहतर: मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट बदलें। अगर, आप बाहर का तला-भुना खाते हैं तो आज से ही इन चीज़ों पर लगाम लगायें। बाहर की चीज़ें- जैसे पिज़्ज़ा, पास्ता और बर्गर भी खाना आपको छोड़ना होगा। याद रखें वजन तभी कम होगा जब आप अपना खान-पान बेहतर करेंगे। 

  • शुगर को कहें नो: शुगर छोड़ना भी डाइट का एक पार्ट है। मीठी चीज़ों के सेवन से मोटापा तेजी से बढ़ता है और आगे चलकर डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं इसलिए डाइट में स्ट्रिकली नो शुगर पॉलिसी अपनाएं। अगर मीठा खाने का बहुत मन कर रहा है तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं। आप चीनी की जगह गुड़ का भी अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नियमित रूप से करें एक्सरसाइज़: वेट लॉस प्रोसेस में डाइट के बाद जो दूसरी और सबसे अहम चीज़ है वो है नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करना। ज़रूरी नहीं है की एक्सरसाइज़ के लिए जिम ही जाएं। आप घर पर रह कर भी स्टेचिंग, स्किपिंग, स्क्वाट, क्रंचेस, प्लैंक और साइकिलिंग जैसे व्यायाम कर सकते हैं। 

  • खूब पिएं पानी: आपकी बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार न हो इसलिए खूब पानी पिएं। पानी बॉडी को डिहाइड्रेटेड नहीं होने देती है जिस वजह से शरीर ऊर्जा से भरपूर होता है और दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं।

  • रात में जल्दी खाएं खाना:  वजन कम करने के लिए आपको एक और चीज़ अपनी जीवनशैली में शामिल करनी होगी और वह है रात को 8 बजे से पहले डिनर कर लेना। जल्दी डिनर करने से खाना आसानी से पच जाता है और यह वेट लॉस में अहम भूमिका निभाता है।

Latest Lifestyle News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article