दशहरे में नीतीश सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, इस विभाग में आ रही बंपर वैकेंसी

2 hours ago 1
 नीतीश सरकार पंचायती राज विभाग में 15,610 पदों पर करेगी भर्ती. नीतीश सरकार पंचायती राज विभाग में 15,610 पदों पर करेगी भर्ती.

हाइलाइट्स

बिहार विधान सभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार ने की बड़ी घोषणा. चुनाव से पहले बिहार पंचायती राज विभाग में हजारों पदों पर होगी भर्ती. स्थाई नियुक्ति में सबसे अधिक पंचायत सचिव के पद, संविदा पर भी बहाली.

पटना. दशहरा पर्व के दौरान बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी दी है. बिहार सरकार (Bihar Government) ने पंचायती राज विभाग में 15, 610 पदों पर जल्द भर्ती की घोषणा की है. पंचायती राज विभाग मंत्री केदार गुप्ता ने इस बात की जानकारी मीडिया से साझा की है. उन्होंने बताया है कि विभिन्न पदों पर रिक्तियां हैं और नियुक्ति से लेकर बहाली तक की प्रक्रिया 2025 के विधानसभा चुनाव से पहले पूरी कर ली जाएगी. शीघ्र ही इसके आवेदन की तिथि के बारे में जानकारी दी जाएगी और इसके लिए विज्ञापन निकाले जाएंगे.

15,610 पदों में 4351 पद स्थायी नियुक्ति होगी जबकि 11,259 पदों पर संविदा के आधार पर बहाली होगी. स्थायी नियुक्ति में सबसे अधिक पंचायत सचिव के लिए 3525 पद हैं. इसके अतिरिक्त लिपिक यानी क्लर्क के लिए 504 पद, पंचायती राज अधिकारी के लिए 112 पद, जिला परिषद जूनियर इंजीनियर के लिए 104 पद, निम्न श्रेणी लिपिक के लिए एक और जिला परिषद निम्न श्रेणी लिपिक के लिए 72 पद, लेखा परीक्षक के लिए 28 पद, चपरासी यानी पिउन के लिए पांच पद रहेंगे. इन सबकी बहाली कर्मचारी चयन आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग दोनों से होगी. पंचायती राज विभाग के अनुसार इन रिक्तियों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है.

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह के अनुसार, नवंबर से आवेदन की तारीख रखी गई है और सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये जबकि आरक्षित लोगों के लिए ढाई सौ रुपये आवेदन शुल्क है. अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करेंगे. बकौल अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह सर्वाधिक 11259 पदों के लिए संविदा पर बहाली होगी. इनमें सबसे ज्यादा लेखाकार सह आईटी सहायक के लिए 7070 पद हैं. इसके अतिरिक्त ग्राम कचहरी विधिक मित्र के लिए 2230 पद, ग्राम कचहरी सचिव के लिए 1400, तकनीकी सहायक के लिए 556, सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए तीन पदों पर बहाली होगी.

पंचायती राज विभाग के अंतर्गत जो नियुक्तियां होंगीं इसमें वेतनमान 19,900 से लेकर 56,400 तक होगा. बता दें कि राज्य में अब तक कुल 2243 ‘पंचायत सरकार भवन’ बनकर तैयार हो गया है और जल्द ही इसका शुभारंभ होने वाला है. इसको चलाने के लिए पदों का भरा जाना जरूरी है और इसको लेकर बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. पंचायती राज विभाग जल्द ही इसकी बहाली प्रक्रिया को अंतिम रूप देने जा रहा है.

Tags: Bihar News, CM Nitish Kumar, Government jobs

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 08:38 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article