नवरात्रि के पहले दिन करें ये उपाय, इस मूलांक वाले लोगों की चमकेगी किस्मत!

2 hours ago 1
मूलांक 1 वालों की चमकेगी किस्मत (canva)मूलांक 1 वालों की चमकेगी किस्मत (canva)

Navratri 2024 Numerology Upay: शारदीय नवरात्रि आज 3 अक्टूबर से प्रारंभ हो चुके हैं और इन दिनों मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना के साथ व्रत उपवास भी किया जाता है. जिस प्रकार नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की अलग-अलग शक्तियों की पूजा अर्चना की जाती है, ठीक उसी तरह 9 दिनों में माता का भोग भी अलग-अलग लगाया जाता है. नवरात्रि में अपने मूलांक के अनुसार माता का मनपसंद भोग लगाकर प्रसाद सभी को वितरण करने से हर समस्या का अंत होता है और मनोकामना की पूर्ति होती है. इस नवरात्रि अगर आप अपने मूलांक के हिसाब से उपाय करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी किस्मत चमक जाएगी. आइए जानते हैं कि आपको अपने मूलांक के अनुसार क्या भोग लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें :IAS Yog: जन्म कुंडली में मौजूद ये योग बनाते हैं आईएएस, क्या कहती आपकी कुंडली, किस ओर हैं संकेत, यहां समझिए

ऐसे निकालें मूलांक
जिस तरह हर व्यक्ति के नाम के अनुसार राशि होती है, उसी तरह उस व्यक्ति की जन्म तारीख से उसके जन्म का अंक होता है, जिसको जन्मांक अथवा मूलांक कहते हैं. हर ग्रह का एक नंबर होता है जो आपके मूलांक के रूप में उस ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. ज्योतिषशास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है.

अंक शास्त्र के अनुसार, अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा. और जन्म तारीख अंकों को जोड़ने पर उस जातक का मूलांक प्राप्त होता है. उदाहरण के तौर पर महीने के 1, 10 और 28 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 1 होगा.

यह भी पढ़ें : Neech Bhang Raj Yog: बहुत पॉवरफुल होता ये राजयोग, जातक को शासन-सत्ता तक दिलाता, आपकी कुंडली में तो नहीं

मूलांक 1 वाले नवरात्रि के पहले दिन करें ये उपाय
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माँ शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की जाती है. पर्वतराज हिमालय की पुत्री की पूजा-अर्चना करने से सभी प्रकार की सिद्धियां स्वत: ही जागृत हो जाती हैं और इस दिन गाय के घी या घी से बने पदार्थों का भोग लगाया जाता है.

इस दिन मूलांक 1 वाले मां को गाय के घी से बना हलवा का भोग लगावें, ऐसा करने से मूलांक 1 वालों आरोग्य की प्राप्ति होगी और सभी तरह के रोगों से मुक्ति मिलती है, साथ ही जीवन में करियर को पर्वत जैसी ऊंचाई मिलती है. मूलांक 1 के जातकों को आज नीले रंग की बोतल में मनी प्लांट लगाना चाहिए और इसकी देखभाल करनी चाहिए.

Tags: Ank Jyotish, Astrology, Navratri Celebration, Navratri festival

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 07:37 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article