पुतिन के दूत पहुंच रहे ईरान, इजरायल से बदला लेने का बनेगा प्लान,अब मचेगी खलबली

1 hour ago 1

नई दिल्ली: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या से मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर है. इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध में अब शायद ही ईरान खामोश रहे. ईरान को इजरायल एक के बाद एक कई चोट दे चुका है. पहले तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या, अब हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाहा का कत्ल…इजरायली एक्शन पर अब तक ईरान चुप ही है. मगर यह चुप्पी ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली है. इजरायल से ईरान अब बदलेगा जरूर लेगा. मगर कब, यह किसी को नहीं पता. इस बीच अब जो नए डेवलपमेंट सामने आए हैं, उससे लग रहा है कि जंग की आग और भड़कने वाली है. मिडिल ईस्ट और धुआं-धुआं होने वाला है. ईरान अब इजरायल से बदला लेगा, क्योंकि वहां इजरायल से बदला लेने की मांग तेज हो गई और रूस भी उसके साथ खड़ा दिख रहा है.

इजरायली एक्शन से मची खलबली के बीच पुतिन के दूत ईरान पहुंच रहे हैं. माना जा रहा है कि पुतिन के दूत की मौजूदगी में ही ईरान में इजरायल से बदला लेने का प्लान बनेगा. दरअसल, पुतिन अपने रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन को भेज रहे हैं. रूसी पीएम मिखाइल मिशुस्टिन सोमवार को ईरान में रहेंगे और वहां के राष्ट्रपति मसूद पेजेस्किअन से मुलाकात करेंगे. रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन मंगलवार को आर्मेनिया में यूरेशियन इकोनॉमिक फोरम की बैठक में शामिल होंगे. यह फोरम पूर्व सोवियत देशों के एक समूह के तहत काम करता है.

पुतिन का संदेश लेकर जा रहा दूत
भले ही पुतिन के दूत मिखाइल मिशुस्टिन यूरेशियन इकोनॉमिक फोरम में जा रहे हैं, मगर उनकी यह यात्रा काफी अहम है. इजरायल-हिजबुल्लाह-लेबनान जंग में ईरान अभी बैकफुट पर नजर आ रहा है. ईरान को इजरायल सीधी चुनौती दे रहा है. हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या और अब ईरानी समर्थक हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का कत्ल कर इजरायल ने एक तरह से ईरान की कमर तोड़ी है. हिजबुल्लाह को ईरान का पूरा समर्थन रहा है. या यूं कहें कि ईरान ही उसे पालता-पोसता रहा है. इजरायल का अगला कदम अब क्या होगा, यह कोई नहीं जानता. मगर ईरान के सुप्रीम लीडर को डर सता रहा है. यही वजह है कि जैसे ही हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत की खबर आई, सुप्रीम लीडर सेफ जगह चले गए.

Israel Hezbollah War LIVE: हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रात भर बम बरसाता रहा इजरायल… बेरूत में PFLP के 3 कमांडर ढेर

ईरान बनाएगा बदला लेने का प्लान
अब सवाल है कि ईरान क्या अब भी चुपचाप हाथ पर हाथ रखकर बैठा रहेगा? ईरान में इजरायल पर एक्शन लेने की मांग उठ रही है. वहीं, रूस भी उसके समर्थन में खुलकर सामने आ गया है. रूस ने तो हसन नसरल्लाह की हत्या की निंदा की है. इजरायल के खिलाफ जंग में रूस अब ईरान के साथ है. माना जा रहा है कि मिखाइल मिशुस्टिन पुतिन का संदेश लेकर ईरान जा रहे हैं. वहीं पर इजरायल से बदला लेने का ईरान प्लान बनाएगा. अगर इजरायल और ईरान के बीच खुली जंग होती है तो इसका मतलब होगा कि रूस और अमेरिका फिर आमने-सामने होंगे. मिडिल ईस्ट धुआं-धुआं हो जाएगा. मगर ईरान का इजरायल से बदला लेने का प्लान क्या होगा, यह आने वाला वक्त ही बताएगा.

Tags: Israel, Israel Iran War, Israel News, Russia News

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 08:59 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article