बंपर कमाई का सुनहरा अवसर! सब्जी की खेती से पाएं 75% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

2 hours ago 1

X

अगर

अगर खाली पड़ी हो जमीन तो सरकार के इस योजना का  उठाए लाभ

सहरसा: अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर अपनी जमीन पर सब्जी की खेती करना चाहते हैं, तो बिहार सरकार आपकी मदद करने के लिए तैयार है. राज्य सरकार 75% तक की सब्सिडी प्रदान करेगी. इसके अलावा, उन्नत बीज और सब्जी के पौधे भी कृषि विभाग द्वारा प्रदान किए जाएंगे ताकि किसान अच्छा उत्पादन कर सकें. इसके लिए बिहार सरकार के कृषि विभाग ने एक योजना शुरू की है, जिसमें उद्यान निदेशालय द्वारा विभिन्न सब्जी के बीज और पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके लिए आपको आवेदन करना होगा.

आवेदन करने की प्रक्रिया और सब्जियों के प्रकार
यदि आपके पास खाली जमीन पड़ी है, तो आप इस मौसम में हरी सब्जियों की खेती कर सकते हैं, जैसे ब्रोकली, टमाटर, फूलगोभी, बैगन, भिंडी, कद्दू, और नैनवा. विभाग ने इन सब्जियों की खेती पर लक्ष्य भी निर्धारित किया है. तो अब देर किस बात की, जल्द ही आप विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार सरकार द्वारा सब्जी विकास योजना का लाभ
बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय और कृषि विभाग की ओर से सब्जी विकास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस योजना के अंतर्गत, किसानों को 75% तक की सब्सिडी प्राप्त होगी, जिससे वे उन्नत बीजों का उपयोग करके अच्छा उत्पादन कर सकें. योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और सब्जियों के उत्पादन को बढ़ाना है.

उद्यान निदेशालय की योजना के बारे में जानकारी
लोकल 18 से बात करते हुए जानकारी देते हुए जिला उद्यान पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत ब्रोकली, टमाटर, फूलगोभी, बंधागोभी, बैगन, तरबूज, खरबूज, भिंडी, कद्दू, और नैनवा के पौधे और बीज किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे. सहरसा जिले में ब्रोकली के 3000 पौधे, बैगन के 4000 पौधे, टमाटर के 20000 पौधे और कैप्सिकम के 3000 पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा, बंधागोभी और फूलगोभी के 4000 पौधों का लक्ष्य रखा गया है. एक पौधे की कीमत 3 रुपये है, जिसमें 75% अनुदान दिया जाएगा.

आलू की खेती में होगी बंपर पैदावार: बस जान लें बुआई के लिए अक्टूबर में सही समय, वो भी विशेषज्ञ से

सब्जी विकास योजना के तहत अनुदान की जानकारी
इस योजना में 75% अनुदान किसानों को मिलेगा, जिससे उन्हें लागत मूल्य केवल 75 पैसे लगेगा. सब्जियों के बीज जैसे नैनवा, तरबूज, और खरबूज के लिए भी 75% अनुदान तय किया गया है. इसमें एक किसान को डेढ़ किलो बीज प्रति हेक्टेयर लेना होगा. अच्छी गुणवत्ता वाले पौधे और बीज किसान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान को सब्जी विकास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.horticulturebihar.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Tags: Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 21, 2024, 14:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article