बैटर जिन्‍होंने पहले टेस्‍ट शतक में बनाए 300 से ज्यादा रन, करियर का टॉप स्‍कोर

2 hours ago 2

नई दिल्‍ली. इंटरनेशनल क्रिकेट में कुछ मौके ऐसे भी आए हैं जब किसी बैटर ने अपने पहले टेस्‍ट शतक के दौरान ही ‘लंबी’ पारी खेली. उसने इतना बड़ा स्‍कोर बनाया कि पूरे करियर में कभी रनों के इस ‘हिमालय’ को लांघ नहीं सका. टेस्‍ट करियर में यही उनका टॉप स्‍कोर रहा. टेस्‍ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में अब तक 3 बैटर अपने पहले टेस्‍ट शतक के दौरान ही 300 रन से अधिक की पारी खेलने का कारनामा कर चुके हैं. इनमें भारत के करुण नायर भी शामिल हैं जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ दिसंबर 2016 में बेंगलुरू में नाबाद 303 रनों की पारी खेली थी. नायर ने टेस्‍ट करियर के तीसरे मैच में ही तिहरा शतक जमाया था और उनके खाते में महज 6 टेस्‍ट ही दर्ज हैं. नाबाद 303 रनों के बाद टेस्‍ट में उनका दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर 26 रन है.

करुण नायर के अलावा वेस्‍टइंडीज के सर गैरी सोबर्स (Garry Sobers) और ऑस्‍ट्रेलिया के रॉबर्ट बेडले सिम्‍पसन उर्फ बॉब सिम्‍पसन (Bob Simpson) ने भी अपने पहले टेस्‍ट शतक में 300 से अधिक रन बनाए थे. करुण से उलट ये दोनों प्‍लेयर्स ऑलराउंडर की हैसियत से खेले और बॉलिंग से भी टीम को अहम योगदान दिया. टेस्‍ट के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर में शुमार सोबर्स के नाम पर तो 26 शतकों की मदद से 8032 रन और 235 विकेट दर्ज हैं.

सहवाग-गिलक्रिस्‍ट और ट्रेविस हेड, तूफानी बैटिंग के लिए मशहूर, तीनों के नाम 0 का खास रिकॉर्ड

पहले टेस्‍ट शतक के दौरान ही 300+ रन बनाने वाले बैटरों की पारी पर नजर

सोबर्स ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1958 में बनाए थे 365*

Highest Scores successful  archetypal  Century, Garry Sobers, Bob Simpson, Karun Nair, Team India, पहले टेस्‍ट शतक में ही करियर का सर्वोच्‍च स्‍कोर, गैरी सोबर्स, बॉब सिम्‍पसन, करुण नायर, टीम इंडिया

बहुमुखी प्रतिभा के धनी गैरी सोबर्स बाएं हाथ से बैटिंग करते थे. वे बाएं हाथ से मध्‍यम गति की बॉलिंग के अलावा फिंगर और रिस्‍ट स्पिन बॉलिंग में भी कुशल थे. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में ओवर की 6 गेंदों पर लगातार छक्‍के लगाने का कारनामा सबसे पहले उन्‍होंने ही अंजाम दिया था. बारबडोस में जन्‍मे सोबर्स ने 18 वर्ष की उम्र में 1954 में किंग्‍स्‍टन में टेस्‍ट डेब्‍यू किया. इस टेस्‍ट में बैटिंग में तो वे कुछ खास नहीं कर सके लेकिन इंग्‍लैंड की एकमात्र पारी में 75 रन देकर 4 विकेट झटके. पहले टेस्‍ट शतक के लिए उन्‍हें 16 टेस्‍ट तक इंतजार करना पड़ा.

फरवरी 1958 में किंग्‍स्‍टन में करियर के 17वें टेस्‍ट में सोबर्स ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 614 मिनट तक बैटिंग करके हैरान कर दिया. पाकिस्‍तान की पहली पारी के 328 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने तीन विकेट पर 790 रन (पारी घोषित) का विशाल स्‍कोर बनाया जिसमें सोबर्स के नाबाद 365 (38 चौके) के अलावा कोनार्ड हुंटे के 260 रन शामिल रहे. सोबर्स और हुंटे ने इस दौरान दूसरे विकेट के लिए 446 रनों की पार्टनरशिप की थी. 93 टेस्‍ट के करियर में सोबर्स ने इसके बाद 25 शतक और लगाए लेकिन कभी भी अपने पहले टेस्‍ट शतक के स्‍कोर को पार नहीं कर सके. इंग्‍लैंड के खिलाफ 226 रन टेस्‍ट का उनका दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. उनके 26 टेस्‍ट शतकों में एक तिहरा और एक दोहरा शतक शामिल रहा.

एक सरनेम के 3 क्रिकेटर, तीनों फास्‍ट बॉलर, शानदार डेब्यू के बाद भी खेल पाए केवल 1 टेस्‍ट

सिम्‍पसन का भी पहला शतक 300 रन के पार का

Highest Scores successful  archetypal  Century, Garry Sobers, Bob Simpson, Karun Nair, Team India, पहले टेस्‍ट शतक में ही करियर का सर्वोच्‍च स्‍कोर, गैरी सोबर्स, बॉब सिम्‍पसन, करुण नायर, टीम इंडिया

बॉब सिम्‍पसन ने 1957 से 1978 तक दाएं हाथ के बैटर और लेग ब्रेक बॉलर के रूप में 62 टेस्‍ट खेले. दिसंबर 1957 के डेब्‍यू टेस्‍ट में ही अर्धशतक जमाने वाले सिम्‍पसन को पहले शतक के लिए 29वें मैच तक इंतजार करना पड़ा. इस शतक से पहले भी उन्‍हें कुछ मौकों पर तिहरी संख्‍या तक पहुंचने का मौका मिला था लेकिन दो मौकों पर नर्वस नाइंटीज (92 और 91) और एक बार 85 रन पर आउट हो गए. बहरहाल इस इंतजार को उन्‍होंने 30वें टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ 311 रनों की ‘विशालकाय’ पारी खेलकर खत्‍म किया. जुलाई 1964 के मेनचेस्‍टर टेस्‍ट में सिम्‍पसन ने 743 गेंदों का सामना करते हुए 311 रन बनाए जिसमें 23 चौके और एक छक्‍का शामिल रहा. टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के 656/8 (पारी घोषित) के स्‍कोर के जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 611 रन बनाए थे और मैच नीरस ड्रॉ रहा था. सिम्‍पसन ने टेस्‍ट करियर में 10 शतक लगाए जिसमें मेनचेस्‍टर के 311 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. उन्‍होंने एक तिहरे शतक के अलावा दो दोहरे शतक भी लगाए. टेस्‍ट क्रिकेट में 71 विकेट भी सिम्‍पसन के नाम पर दर्ज हैं.

दिग्‍गज क्रिकेटर जो कभी भी भारत में टेस्‍ट नहीं खेले, 3 तो एक साथ हुए थे रिटायर

तिहरा शतक जड़ने के बाद केवल 3 टेस्‍ट खेल पाए नायर
करुण नायर ऐसे बदकिस्‍मत बैटर रहे जो करियर के तीसरे टेस्‍ट में तिहरा शतक बनाने के बावजूद अब तक 6 टेस्‍ट ही खेल सके हैं. टेस्‍ट टीम से बाहर होने के बाद से वे अब तक वापसी का इंतजार ही कर रहे हैं लेकिन गुजरते समय के साथ उनकी संभावनाएं क्षीण होती जा रही हैं. नवंबर 2016 में मोहाली में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले नायर पहली पारी में 4 रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि दूसरी पारी में बैटिंग का मौका नहीं मिला. मुंबई के दूसरे टेस्‍ट की एकमात्र पारी में 13 रन पर विकेट गंवाने के बाद चेन्‍नई में हुए तीसरे टेस्‍ट में उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बॉलर्स की जमकर खबर ली और 565 मिनट का समय विकेट पर गुजारकर 381 गेंदों पर 32 चौकों व चार छक्‍कों की मदद से नाबाद 303 रन बनाए. कोई बैटर यदि अपने तीसरे टेस्‍ट में ही तिहरा शतक जमाए तो उसके टेलैंट को सहेजने की जरूरत होती है लेकिन अगले दो टेस्‍ट में 23 और 5 रन के स्‍कोर के बाद ही नायर को सिलेक्‍टर्स ने बिसार दिया और वे फिर वे कभी भारत के लिए नहीं खेल सके.

छह टेस्‍ट में वे सात पारी ही खेल सके जिनमें एक बार नाबाद रहते हुए 303* के टॉप स्‍कोर के साथ 62.33 के औसत से 374 रन बनाए. रणजी सीजन 2023-24 में विदर्भ की ओर से 10 मैचों में 690 और इंग्लिश काउंटी में नार्दम्‍पटनशायर की ओर से तीन मैचों में 249 रन बनाने के बाद नायर, टीम इंडिया की रेडबॉल टीम में वापसी की उम्‍मीद लगाए हैं लेकिन मौजूदा टीम कांबिनेशन को देखते हुए उनकी राह बेहद कठिन है.

क्रिकेटर जिसने 4 बार T20I के एक ही मैच में बनाई फिफ्टी और हासिल किए  3 विकेट

इन तीनों बैटरों के अलावा रेगिनाल्‍ड फॉस्‍टर (287), ब्रायन लारा (277), जहीर अब्‍बास (274), जैक क्राली (267), रोहन कन्‍हाई (256), डेरिक मैक्‍ग्‍लॉ (255*), वाली हेमंड (251) और फाउद बेकस (250) भी पहला टेस्‍ट शतक बनाने के दौरान 250 रन या इससे अधिक की पारी खेल चुके हैं. इसमें लारा और हेमंड को छोड दें तो फास्‍टर, जहीर अब्‍बास, कॉली (अभी भी टेस्‍ट क्रिकेट खेल रहे), कन्‍हाई, मैक्‍ग्‍लॉ और बेकस के लिए तो यही उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.

Tags: Garry Sobers, Indian Cricket Team, Indian Cricketer, Number Game, Test cricket

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 07:45 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article