ब्रश और नहाने से बचना, शेविंग ना करना कैसे तोड़ सकता है रिश्ता?

2 hours ago 1
कपल्स के बीच गंदे नाखून और मैले बदबूदार कपड़े भी झगड़े की वजह बनते हैं (Image-Canva)
कपल्स के बीच गंदे नाखून और मैले बदबूदार कपड़े भी झगड़े की वजह बनते हैं (Image-Canva)

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के आगरा से एक खबर आई. एक महिला ने शादी के 40 दिन बाद कोर्ट में तलाक का केस दर्ज कराया. वजह थी पति का ना नहाना. महिला का आरोप था कि उसका पति महीने में 1 से 2 बार ही नहाता है. चूंकि, वह गंदगी से रहता है, इसलिए वह उसके साथ नहीं रहना चाहती. दूसरे मामले में पति के मुंह से बदबू आती थी लेकिन यह बात पत्नी अपने पति को कह नहीं पाती थी. जब वह करीब आता तो पत्नी बहाने से दूर हो जाती. इससे उन दोनों के बीच झगड़ा होने लगा और आखिरकार लड़की अपने मायके आ गई. यह दोनों केस सफाई से जुड़े हैं. एक रिश्ते में हाइजीन बहुत जरूरी है. कई बार रिलेशनशिप केवल सफाई के कारण ही टूटते हैं. 

मुंह से बदबू का आना
कुछ लोगों के मुंह से बहुत बदबू आती है. ऐसे लोग अगर रिलेशनशिप में हों तो उनका पार्टनर अक्सर उनसे करीब आने या बात करने से बचना है. सांसों में बदबू आए तो मेडिकल भाषा में इसे हैलिटोसिस कहते हैं. इंडियन जर्नल ऑफ डेंटल साइंसेज की रिसर्च के अनुसार, भारत में 52.5% लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं.  80% लोगों में इसकी वजह ओरल हाइजीन नहीं रखना है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुए एक ऑनलाइन सर्वे में सामने आया कि 11% कपल्स का ब्रेकअप केवल पार्टनर की खराब हाइजीन की वजह से हुआ. ब्रेकअप करने में सबसे ज्यादा लड़कियों ने पहल की.      

पसीने की बदबू बिगाड़ती है मूड
पसीना भी रिश्ते में दुश्मन बन सकता है. कई लोगों को खूब पसीना आता है और उनमें इतनी बदबू आती है कि उनके साथ कोई बैठ तक नहीं सकता है. अमेरिका के क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, जो लोग सल्फर से भरपूर डाइट लेते हैं, उनके पसीने में अक्सर गंदी बदबू आती है. प्याज, लहसुन, पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकली और रेड मीट सल्फर से भरपूर होते हैं.   

खराब हाइजीन केवल रिश्ते ही नहीं तोड़ सकती बल्कि बीमार भी कर सकती है (Image-Canva)

प्राइवेट पार्ट के बाल पार्टनर को करते परेशान!
हेल्थलाइन में छपे एक सर्वे में 59% महिलाओं और 61% पुरुषों ने माना कि वह हाइजीन की वजह से प्यूबिक हेयर रिमूव करते हैं. दरअसल कई पार्टनर इन बालों को पसंद नहीं करते है और कई बार यह तकरार की वजह भी बन जाते हैं. दरअसल शरीर के बाकी अंगों के मुकाबले जेनिटल एरिया के बाल भी पसीने, ऑयल और बैक्टीरिया को सोख लेते हैं जिससे इस बॉडी पार्ट में बदबू आने लगती है. 

बदबू कैसे डालती इंटिमेसी पर असर?
गुरुग्राम के डीजीएस काउंसलिंग सॉल्यूशन की फाउंडर और रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि अगर पार्टनर सफाई से ना रहे तो इससे कपल्स में दूरियां आ सकती हैं. कई कपल्स खराब हाइजीन की वजह से एक-दूसरे के करीब नहीं आ पाते जिससे उनका रिश्ता नीरस हो जाता है. अगर हाइजीन के अलावा शादी में आपसी समझ की कमी हो, कपल्स के बीच इज्जत ना हो या महिला घरेलू हिंसा का शिकार हो तो शादी टूट भी सकती है.  

छोटी-छोटी आदतें पैदा कर सकती है दूरी
रिलेशनशिप काउंसलर गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि कपल्स के बीच केवल बदबू ही नहीं कई बार स्मोकिंग और तंबाकू खाने की आदत भी दूरियों की वजह बनती है. इसके अलावा लड़कों का गीला तौलिया बिस्तर पर फेंकना, शेविंग ना करना, झूठे बर्तन टेबल पर छोड़ देने, मैले पसीने वाले कपड़े बार-बार रिपीट करके पहनना, वॉशरूम जाने के बाद फ्लश ना करना, कपड़ों और चप्पलों को कमरे में फैलाना या लड़कियों का वैक्सिंग ना करना, बाल ना धोने, पीरियड्स के दौरान सफाई ना रखना या सैनिटरी पैड्स को बाथरूम में छोड़ना और वॉशरूम जाने के बाद प्राइवेट पार्ट को ना धोना, इन सब वजहें से भी रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं. अगर कोई व्यक्ति अपने पार्टनर की आदतों से परेशान है तो उनसे लड़ाई करने की जगह आराम से बैठकर बात करनी चाहिए और उन्हें साफ तौर पर बताना चाहिए कि आपकी ये आदतें बिल्कुल पसंद नहीं है. अगर बात बिगड़ने लगे तो काउंसलर की मदद लें.     

गंदगी से रहना व्यक्ति के आलसी होने की निशानी है (Image-Canva)

कैसे बदबू का पता लगाएं
जिन लोगों के मुंह और शरीर से बदबू आती है, उन्हें खुद इसके बारे में पता नहीं चल पाता. अगर सांसों से बदबू आती है तो अपने घरवालों और दोस्तों से इसके बारे में पूछे. या मास्क पहनकर सांस छोड़े और नाक से सांस लें. इससे मुंह की बदबू का अंदाजा लग जाएगा. इसी तरह पसीने की बदबू कपड़ों को सूंघ कर पता चल सकती है. सफाई से रहना एक आदत है जिसे कोई सिखा नहीं सकता. अगर आपको लगता है कि आप में हाइजीन की कमी है, मुंह से बदबू आ रही है तो दिन में 2 बार ब्रश करें. हर बार खाने के बाद कुल्ला करें. अगर पेट खराब रहता हो तो उसका इलाज करवाएं क्योंकि इस वजह से भी कई बार मुंह से बदबू आती है. अगर पसीने की बदबू आती है तो दिन में 2 बार एंटीबैक्टीरियल साबुन से नहाएं. रोज साफ धूले कपड़े पहनें, अपनी बॉडी से हेयर रिमूव करें, हफ्ते में 3 बार हेयर वॉश करें, कॉटन के कपड़े पहनें और लहसुन-प्याज ना खाएं. आदतों में छोटे-छोटे बदलाव रिश्तों को दोबारा महका सकते हैं.   

हार्मोन बदलते हैं तो आती है बदबू?
महिलाओं के शरीर में हर महीने हार्मोन्स का उतार चढ़ाव रहता है. क्लीवलैंड क्लिनिक में छपी एक रिसर्च के अनुसार, महिलाओं के शरीर में उनकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के बदलावों की वजह से बॉडी स्मैल बदलती रहती है. कुछ महिलाओं के शरीर में बदबू पीरियड्स के समय, प्रेग्नेंसी के दौरान और मेनोपॉज के समय पर भी आती है. कुछ महिलाओं का शरीर ओव्यूलेशन के समय पर भी अलग तरीके से स्मैल करता है. 

Tags: Lifestyle, Marriage news, Married woman, Relationship, Rishton Ki Partein

FIRST PUBLISHED :

September 29, 2024, 08:28 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article