मायूस था ईरान, फिर अचानक तेहरान में कौन पहुंचा? हो गई मिसाइलों की बरसात

1 hour ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

दुनिया

/

मायूस था ईरान, फिर अचानक तेहरान में कौन पहुंचा? हो गई मिसाइलों की बरसात... जानिए इजरायल पर हमले का पुतिन कनेक्शन

हाइलाइट्स

इस युद्ध में इजरायल की सीधे तौर पर अमेरिका मदद कर रहा है.वहीं, ईरान के साथ अमेरिका का दुश्‍मन रूस खड़ा हुआ है.मंगलवार रात ईरान ने इजरायल में 200 से ज्‍यादा मिसाइल हमले किए.

नई दिल्‍ली. अपने दुश्‍मनों के खिलाफ इजरायल के आक्रामक स्‍वभाव से तो हर कोई वाकिफ है. दो महीने पहले ईरान की राजधानी तेहरान में घुसकर इजरायली की खुफिया एजेंसी मोसाद हमास के बड़े नेता इस्‍माइल हानिया को मौत के घाट उतारने में सफल रही. इस घटना के बाद तेहरान ने बदला लेने की कमस तो खाई लेकिन अमेरिका द्वारा इस क्षेत्र में अपने युद्ध पोत से लेकर आधुनिक मिसाइल सिस्‍टम को तैनात करने के बाद ईरान बैकफुट पर नजर आया. फिर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने महज दो दिन पहले ईरान के सुप्रीम लीडर से मिलने के लिए अपना खास दूत भेजा था. अगले ही दिन ईरान ने नई ऊर्जा के इजरायल में यह एयरस्‍ट्राइक कर दी.

बता दें कि सोमवार को ईरान में रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन पहुंचे थे. उन्‍होंने राजधानी तेहरान में ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से मुलाकात की थी. रूस की तरफ से सरकारी बयान में सोमवार को कहा गया कि व्यापार और आर्थिक व सांस्कृतिक और मानवीय क्षेत्रों में रूसी-ईरानी सहयोग को बढ़ाने को लेकर दोनों देशों के बीच चर्चा हुई लेकिन असल में रूसी पीएम पुतिन का संदेश लेकर ईरान के पास पहुंचे थे. इससे पहले रूस की तरफ से भी लेबनान की राजधानी बेरूत में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को इजरायल द्वारा मौत के घाट उतारे जाने को एक राजनीतिक हत्या करार दिया था.

Tags: Iran news, Israel News, Russia News, World news

FIRST PUBLISHED :

October 2, 2024, 08:05 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article