ये फल है कुबेर का खजाना, एक बार लगाएं ,सालों तक होगी बंपर कमाई

2 hours ago 1

X

गोड्डा 

गोड्डा 

आदित्य आनंद/गोड्डा: गोड्डा में किसानों के समृद्धि को देखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए बढ़ावा दे रही है. जहां किसानों को निशुल्क ड्रैगन फ्रूट का पौधा उपल्ब्ध कराया जा रहा है. एक बार इस पौधे की रोपाई करने पर 3 साल खेती का चक्र होता है.

8 महीने बाद इस पौधे में फल आना शुरू होता है. 8 महीने से 3 वर्ष तक किसान पौधे से फलन कर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं. इस खेती को करने के लिए किसान को अपने जिले के प्रखंड स्थित जीवदा हासा परियोजना से संपर्क करना होगा. इस खेती को कर किसान कम लागत पर अधिक मुनाफा कर सकते है.

8 महीने में आता है फलन
जीविदा हासा परियोजना के पथरगामा प्रखंड के लाइवली हुड कोडिनेटर दुलाल मोदी ने कहा कि ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों के लिए एक उभरता विकल्प है. विशेषकर उन इलाकों में जहां परंपरागत फसलों से अपेक्षित लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस फल की खेती जलवायु और मिट्टी के प्रति ज्यादा संवेदनशील नहीं है. यह सूखे क्षेत्रों में भी आसानी से की जा सकती है. जिससे यह विशेष रूप से गोड्डा जैसे इलाकों के लिए उपयुक्त बनती है. यहां किसानों को इस खेती को करने के लिए निशुल्क बी और तकनीकी सहायता भी प्रदान की जा रही है.

3 साल तक मिलेगा मुनाफा
इसके अतिरिक्त, ड्रैगन फ्रूट में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. जैसे विटामिन C एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर, जो इसे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बनाते हैं. इस वजह से बाजार में इसकी अच्छी मांग रहती है. निर्यात के अवसर भी बढ़ रहे हैं. कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा निशुल्क पौधों के साथ-साथ तकनीकी जानकारी, उन्नत खेती के तरीके और बाजार तक पहुंच की सुविधा देना किसानों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है.

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा दिया जाएगा निशुल्क पौधा
किसान को पौधों की उचित देखभाल और सिंचाई पर ध्यान देना आवश्यक होता है. क्योंकि ड्रैगन फ्रूट के पौधे को लगातार पानी और सहारे की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही, पौधे को सही तरीके से फैलाने के लिए खेत में मजबूत खंभे लगाने की जरूरत होती है. ताकि पौधा अच्छी तरह से फल दे सके. इस पहल से किसानों को नई तकनीक और बाजार की मांग के अनुरूप खेती करने का अवसर मिल रहा है. जो उन्हें पारंपरिक खेती की चुनौतियों से बाहर निकलने में मदद करेगा. उनके आर्थिक विकास को गति देगा.

.

Tags: Agriculture, Godda news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 16:41 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article