अक्टूबर में घर पर ऐसे करें इन 5 सब्जियों की खेती, होगा बंपर उत्पादन!

2 hours ago 1
गमले में सब्जियां गमले में सब्जियां 

शाहजहांपुर : अगर आप पौष्टिक और ताजी सब्जियां खाना चाहते हैं तो आप घर की छत और बालकनी में बहुत सी सब्जियां उगा सकते हैं. खास बात यह है कि यह सब्जियां बेहद कम दिनों में तैयार हो जाएगी और आपको ताजी सब्जियां खाने को मिलेंगी. मौजूदा समय में लोग किचन गार्डन का शौक बढ़ रहा है. बहुत से लोग तो इसे शौक के तौर पर कर रहे हैं, लेकिन जिस तरह से सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं, यह लोगों की जरूरत बनती जा रही है. किचन गार्डन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि लोग अपनी मनपसंद सब्जी को अपने घरों में लगा सकते हैं. वहीं, दूसरा उनका पैसा भी बचेगा.

उद्यान अधिकारी पुनीत कुमार पाठक ने बताया कि आप घर पर ही गमले में ताज़ी और स्वादिष्ट गाजर उगा सकते हैं. सबसे पहले गमला लें जो कम से कम 12 इंच गहरा हो. गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरने के बाद गाजर के बीज डाल कर पानी का छिड़काव कर दें. गमले के निचले हिस्से में छेद कर दें ताकि पानी निकल सके. गमले को ऐसी जगह रखें जहां धूप अच्छी तरह से लगे. गमले में लगाई हुई गाजर 60 से 90 दिनों में तैयार हो जाती है.

चुकंदर बढ़ाएगा सलाद का स्वाद 
पुनीत कुमार पाठक ने बताया कि अगर आप घर पर ही स्वादिष्ट और ताज़ा चुकंदर उगाना चाहते हैं तो बालकनी या छत पर रखे हुए गमले में चुकंदर उगा सकते हैं. गमले में चुकंदर उगाने के लिए बड़े साइज का गमला लेकर मिट्टी भरने के बाद उसने चुकंदर के बीज लगा दें. पर्याप्त नमी बनाए रखें. चुकंदर लगभग 2 से 3 महीने में तैयार हो जाती हैं. जब पत्तियां पीली पड़ने लगें, तो चुकंदर को निकाल लें.

40 दिन में तैयार हो जाएगा पालक
पुनीत कुमार पाठक ने बताया कि सर्दियों के मौसम में पालक खाना हर किसी को अच्छा लगता है. ऐसे में आप घर पर भी पालक उगा सकते हैं. पालक उगाने के लिए बड़े साइज का गमला लेकर उसमें पालक के बीज लगा दें. पालक 30 से 40 दिन के बाद हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है. जिससे आप पालक के पकोड़े, पालक के पराठे और पालक का साग बनाकर खा सकते हैं.

छत पर लहलहाएगी खीरा की बेल 
अगर आपको सलाद में खीरा खाना पसंद है तो अक्टूबर के महीने में आप अपनी छत या बालकनी पर खीरा उगा सकते हैं. खीरा की बेल को ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए आप एक गमले में एक तिहाई, मिट्टी एक तिहाई बालू और एक तिहाई वर्मी कंपोस्ट डालकर खीरे का पौधा लगा दें. बहुत कम दिनों में आपको ताजा और स्वादिष्ट खीरा खाने को मिल जाएगा.

ग्रो बैग में लगाएं टमाटर 
पुनीत कुमार पाठक ने बताया कि अगर आप टमाटर खाना पसंद करते हैं तो आपको बाजार से टमाटर खरीदने की जरूरत नहीं, आप घर पर ही गमले में टमाटर का पौधा लगा सकते हैं. गमले में पौधा लगाने से पहले देख लें कि गमले के निचले हिस्से में छेद होना जरूरी है, ताकि गमले में जल भराव ना हो, नहीं तो कई बार गमले में जल भराव होने की वजह से पौधा सड़ कर नष्ट भी हो जाता है. गमले में मिट्टी, बालू के साथ-साथ गोबर की खड़ी हुई खाद और ट्राइकोडर्मा भी मिला लें. टमाटर की चेरी और पंजाब छुहारा नाम की किस्में गमले में बहुत अच्छा उत्पादन देती हैं.

Tags: Agriculture, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 18:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article