ये हैं लंग्स साफ करने का सबसे आसान तरीका, बस 5 उपाय कर लीजिए

2 hours ago 1

Lungs Cleansing: हमारे आसपास खरबों सूक्ष्मजीव, धूलकण आदि मौजूद रहते हैं जिन्हें हम नंगी आंखों से नहीं देख पाते हैं. जब हम बाहर निकलते हैं तो हर हाल में हम इनके संपर्क में आते हैं और ये हमसे टकराते हैं. इनमें से असंख्य सूक्ष्मजीव हमारे मुंह, नाक से होते हुए लंग्स तक पहुंचते हैं. रोजाना ऐसे खरबों सूक्ष्मजीव हमारे लंग्स में आते हैं लेकिन लंग्स में ऐसा मैकेनिज्म है कि ये फंसकर मर जाते हैं और शरीर से बाहर निकल जाते हैं. लंग्स हमारे लिए व महत्वपूर्ण काम करता है जिससे हम सांस ले पाते हैं. लंग्स हवा को खींचता है और इनमें से सिर्फ ऑक्सीजन को निकालकर शरीर के अंदर भेज देता है बाकी चीजों को निकाल देता है. ऐसे में लंग्स का साफ होन कितना जरूरी है, यह भी जान सकते हैं. लंग्स का जब फंक्शन मजबूत रहेगा तो हमें सही तरीके से ऑक्सीजन मिल पाएगा और हमारा शरीर हेल्दी भी रहेगा. इसके लिए आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने होंगे इससे लंग्स का फंक्शन मजबूत होगा.

लंग्स फंक्शन की जरूरत क्यों
डॉ. अरविंद अवस्थी कहते हैं कि हमारे लंग्स पर लगातार प्रदूषकों का हमला होते रहता है. अगर ये प्रदूषक लंग्स के अंदर फंसकर बाहर नहीं निकलते तो यह टॉक्सिन में बदलने लगता है जो ऑक्सीजन को ठीक से पहुंचने नहीं देता है और सांस लेने में दिक्कत पैदा करता है. इसके अलावा लंग्स में हमेशा धूलकण, सूक्ष्मजीव, म्यूकस आदि जाते रहते हैं. अस्थमा के मरीजों में ऐसा ज्यदा होता है.लेकिन लंग्स को साफ करने से ये परेशानियां दूर हो सकती है. लंग्स को हमेशा हमारा शरीर खुद ही साफ कर देता है, बस इसके लिए हमें कुछ काम और हेल्दी डाइट लेनी होती है. इससे हमें ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और इसकी बदौलत हमारी स्टेमिना और एनर्जी लेवल बनी रहती है.

लंग्स को साफ करने का नेचुरल तरीका

1. स्टीम थेरेपी-जब भी लगे कि सांस लेने में कुछ तकलीफ लग रही है या छाती में भारीपन लग रहा है कि स्टीम थेरेपी यानी भाप लें. इससे म्यूकस लूज हो जाएगा और लंग्स से निकल जाएगा. अस्थमा वाले मरीजों को ऐसा अक्सर करना चाहिए.

2. डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज-लंग्स के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद होता है. इसमें लंबी गहरी सांस लें . इसे आप कभी भी कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है.

3. पानी पिएं-लंग्स को डिटॉक्स या हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं. इससे लंग्स में फंसा सूक्ष्मजीव या म्यूकस कमजोर होगा और बाहर निकल जाएगा.

4. एंटीऑक्सीडेंट्स फूड-लंग्स खुद अपनी सफाई कर लेता है. इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट्स वाले फूड मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स फूड में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो लंग्स में सूजन लगने नहीं देता. एंटीऑक्सीडेंट्स हरी सब्जी, ताजे फल, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स आदि में ज्यादा होता है. जो फल या सब्जी जितने ज्यादा गहरे रंग के होंगे, उनमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

5. फिजिकल एक्टिविटी-आप जितना डेडिकेशन के साथ रेगुलर एक्सरसाइज करेंगे उतना ही आप फिट रहेंगे और आपके लंग्स भी उतने ही हेल्दी होंगे. इसलिए रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें.

इसे भी पढ़ें-इन 4 कॉमन इंफेक्शन से हर हाल में बच के रहें, वरना शरीर में कैंसर पलने का हो सकत है खतरा, समय पर टीका लगाना रहेगा फायदेमंद

इसे भी पढ़ें-रूप में निखार और हार्ट के लिए अमृत समान है लाल रंग की यह गोलकी, जबर्दस्त पौष्टिकता से लबरेज, बीमारियों के लिए दुश्मन

FIRST PUBLISHED :

September 25, 2024, 11:56 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article