फेफड़ों के लिए अमृत समान हैं 5 फल, पॉल्यूशन में भी मजबूत बने रहेंगे लंग्स !

1 hour ago 1

Simple Tips To Keep Lung Healthy: हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और कार्बन डाईऑक्साइड को बाहर निकालने में फेफड़े अहम भूमिका निभाते हैं. फेफड़े शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. फेफड़ों में किसी तरह का इंफेक्शन हो जाए, तो सांस लेने में परेशानी होने लगती है. आज के जमाने में हद से ज्यादा एयर पॉल्यूशन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी फूड्स खाने चाहिए. कई ऐसे फल होते हैं, तो फेफड़ों में नई जान डाल सकते हैं. आपको 5 ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से फेफड़े मजबूत रह सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक सेब फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो लंग्स हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं. फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर सेब फेफड़ों के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है. कई स्टडीज में पता चला है कि नियमित रूप से सेब खाने से फेफड़ों की फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है. सेब का सेवन करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत होता है.

अनानास को लंग्स के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अनानास में ब्रोमेलाइन नामक एंजाइम होता है, जो श्वसन तंत्र को दुरुस्त कर सकता है. यह फेफड़ों के संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करता है. अनानास में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. अनानास का सेवन करने से बलगम कम होता है और सांस लेने की प्रक्रिया में आसानी होती है.

संतरा विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स है, जो फेफड़ों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. संतरे में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फेफड़ों में सूजन को कम करते हैं और उनकी फंक्शनिंग को बेहतर बनाते हैं. संतरे का नियमित सेवन न केवल फेफड़ों को स्वस्थ रखता है, बल्कि श्वसन संबंधी बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है. इम्यूनिटी के लिए भी संतरा एक सुपरफ्रूट माना जाता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि फेफड़ों के लिए जामुन को भी रामबाण माना जा सकता है. जामुन फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है. जामुन में कई नेचुरल कंपाउंड होते हैं, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. जामुन का सेवन करने से फेफड़ों की फंक्शनिंग में सुधार होता है और यह स्मोकिंग से होने वाले फेफड़ों के नुकसान को भी कम कर सकता है.

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे बेरीज का सेवन करने से हमारे लंग्स को मजबूती मिल सकती है. बेरीज को फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये दोनों ही पोषक तत्व फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं. ये फल शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करते हैं और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- डेंगू में भूलकर भी न खाएं ये 3 दवाएं, औंधे मुंह गिरेगा प्लेटलेट काउंट, ब्लीडिंग का बढ़ जाएगा खतरा !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

September 25, 2024, 14:01 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article