रावण दहन के बाद क्यों सुरक्षित रखते हैं इसकी राख? होंगे ये 3 बड़े लाभ

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

दशहरा का पर्व आज शनिवार को मनाया जा रहा है.रावण को जलाने के बाद इसकी राख बड़े काम आती है.

Dussehra 2024 : दुर्गा पूजा का सबसे बड़ा पर्व अपने अंतिम पड़ाव की ओर है और आज बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. धर्म शास्त्रों के अनुसार, इसी दिन भगवान राम ने रावण का अंत कर दुनिया से बुराई को खत्म किया था. इस साल दशहरा का पर्व आज यानी 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को मनाया जा रहा है लेकिन शायद ही आप जानते हों कि रावण को जलाने के बाद इसकी राख बड़े काम आती है. इसे शुभ माना जाता है और इसके कुछ आसान उपायों से आपके घर में सुख समृद्धि आती है. साथ ही आपको धन लाभ भी हो सकता है. कौन से हैं वे उपाय, आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

माथे पर लगाएं राख
यदि आप रावण दहन देखने के लिए जा रहे हैं और आपको उसकी राख मिलती है तो आप इस राख से अपने माथे पर तिलक जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी. इसके अलावा आपको इससे धन लाभ भी हो सकता है. यह तिलक आपको बुरी नजर से बचाता है और आपको आपके व्यापार में लाभ की संभावना को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि जब आप रावण दहन की राख से तिलक करते हैं तो सकारात्मकता आती है.

यह भी पढ़ें – पेड़-पौधों की कटाई, बुजुर्गों का अपमान, दशहरे पर भूलकर भी ना करें इस तरह की 5 गलती, झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

तिजोरी में रखें दहन की लकड़ी
रावण दहन के बाद यदि कुछ लकड़ी बच गई है तो आप इसे उठाकर रख लें और इसे घर में शुभ स्थान पर रखें. खास तौर पर आप इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर रखें. ऐसा करने से धन लाभ हो सकता हैं इसके अलावा आप इस लकड़ी को तिजोरी में भी रख सकते हैं. इससे आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी और और सुख-समृद्धि आएगी.

यह भी पढ़ें – दशहरा के दिन किस दिशा में जलाएं दीपक, कितनी होनी चाहिए संख्या? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

नजर दोष को दूर करे राख
रावण दहन के बाद राख कितनी महत्वपूर्ण है यह आप इसके आसान उपायों से जान सकते हैं. यदि आपके घर को किसी की बुरी नजर लग गई है और आपके बनते हुए कार्य बिगड़ रहे हैं तो आप रावण दहन की राख को अपने घर के चारों ओर घुमाकर बाहर फेंक दें. ऐसा करने से नजर दोष दूर होता है और ​आपको जिन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है वह भी दूर हो जाएंगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Dussehra Festival, Navratri festival

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 07:46 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article