रेपो रेट में बदलाव न होने से गदगद है रियल एस्‍टेट सेक्‍टर, मान रहा तोहफा

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

आरबीआई ने रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा है. आरबीआई के न्‍यूट्रल स्‍टांस के बाद आगे दरों में कटौती की उम्‍मीद जगी है. रियल एस्‍टेट सेक्‍टर आरबीआई के इस फैसले से काफी उत्‍साहित नजर आ रहा है.

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव न करते हुए 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. रियल एस्‍टेट सेक्‍टर त्‍योहारी सीजन में आरबीआई के इस फैसले को एक राहत भरा कदम मान रहा है. मार्केट एक्‍सपटर्स का कहना है कि आरबीआई ने अपने रुख को बदलकर अब ‘न्‍यूट्रल’ कर लिया है. इसके बाद माना जा सकता है कि वैश्‍विक हालात को देखते हुए अगली मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक में ब्‍याज दरों में कटौती की जा सकती है. रेपो रेट के स्थिर रहने का मतलब है कि होम लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी नहीं होगी. आरबीआई के इस फैसले पर रियल एस्‍टेट डेवलपर्स ने खुशी जताते हुए कहा कि प्रॉपर्टी बाजार और घर खरीदारों, दोनों के लिए यह फैसला सही है.

क्रेडाई के अध्यक्ष और गौर ग्रुप के सीएमडी मनोज गौड़ ने कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखने की घोषणा से बाजार, खरीदारों के साथ-साथ रियल एस्टेट डेवलपर्स दोनों में उत्साह बढ़ेगा. इसके साथ ही आरबीआई ने संकेत दे दिए हैं कि आने वाले समय में ब्‍याज दर कम हो सकती है. काउंटी ग्रुप के डायरेक्टर अमित मोदी का कहना है कि आरबीआई का रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला बहुत महत्वपूर्ण है. यह बाजार को गति देगा और घर खरीदना सस्ता बनाए रखेगा.

ये भी पढ़ें- RBI MPC Meeting 2024 : रेपो रेट में बदलाव नहीं, आपके घर और कार की नहीं बढ़ेगी ईएमआई

बिक्री में होगी बढ़ोतरी
एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा ने आरबीआई के फैसले को सही बताते हुए उम्‍मीद जताई है कि इससे त्‍योहारों के दौरान घर खरीदारी को बल मिलेगा. मिग्‍सन ग्रुप के एमडी यश मिगलानी के अनुसार रियल्टी सेक्टर का डेवलपमेंट पॉजिटिव बना हुआ है और कंजम्पशन बढ़ रही है. आरबीआई द्वारा रेपो रेट को अनचेंज्ड रखने से यह ट्रेंड बरकरार रहेगा.

रॉयल एस्‍टेट ग्रुप किे एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर पीयूष कंसल का कहना है कि नवरात्र और दीवाली समेत पूरे फेस्टिव सीजन में इस फैसले का पॉजिटिव असर दिखेगा. तिरस्या एस्टेट्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक रवींद्र गांधी ने कहा, “आरबीआई द्वारा रेपो दर को अपरिवर्तित रखने और अपने रुख को तटस्थ करने का निर्णय रियल एस्टेट बाजार के लिए एक उत्साहजनक खबर है, जिससे खरीदारों और डेवलपर्स दोनों को लाभ होगा”.

राहत भरी खबर
सनड्रीम ग्रुप के सीईओ हर्ष गुप्‍ता के अनुसार आरबीआई ने रेपो रेट को स्थिर रखकर एक बार फिर बेहद अच्छी पहल की है, क्‍योंकि फेस्टिव सीजन में जहां कमर्शियल रियल एस्‍टेट में अच्‍छी खरीदारी हो रही है, वहीं यह निर्णय बायर्स का विश्‍वास बढ़ाएगा. अजेंद्र सिंह, स्‍पेक्‍ट्रम मेट्रो, वाइस प्रेजीडेंट (सेल्‍स एंड मार्केटिंग) का कहना है कि हरियाणा में नई सरकार के गठन के बीच रेपो रेट 6.50% पर बनाए रखने के फैसले से रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में सराहनीय उछाल की उम्मीद है.

घर खरीदारों का मजबूत होगा विश्‍वास
संजीव अरोड़ा, डायरेक्टर 360 रियलटर्स के का कहना है कि संभावित खरीदार ब्‍याज दरों में स्थिरता के परिणामस्वरूप अधिक आश्वस्त और उत्साहित नजर आ रहे हैं. लैंडमार्क ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन संदीप छिल्लर का कहना है कि आरबीआई का रेपो रेट स्थिर रखने घर खरीदारों की संख्या बढ़ेगी, जिससे यह सेक्टर लगातार आगे बढ़ेगा और नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा.

एचसीबीएस डेवलपमेंट्स के ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर, सौरभ सहारन कहते हैं कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट को 6.5% पर स्थिर रखने से बिक्री बढ़ेगी. यह संभावित खरीदारों के लिए वित्तीय दबाव को भी कम करेगा. पिछले कुछ सालों में सेक्टर अच्छा कर रहा है, और यह फैसला डेवलपर्स को नई जरूरतों के हिसाब से प्रोजेक्ट बनाने में मदद करेगा.

Tags: Business news, Property, Real estate

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 12:36 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article