इस चित्रकार ने उकेरा PM मोदी का सफर, बचपन से लेकर पीएम तक की कहानी कैनवास पर

2 hours ago 1

X

The

The recipient of the President's Award is Dr. Mahant Kumar Saxena. Who is fond o

बरेली: कला और कलाकार के बीच एक ऐसा संबंध होता है जिसका कभी अंत नहीं होता. बरेली के मशहूर चित्रकार और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉ महंत कुमार सक्सेना इसका जीता-जागता उदाहरण हैं. बचपन से ही चित्रकला का शौक रखने वाले सक्सेना जी ने यह कला अपने बड़े भाई सुनील कुमार नेताजी से सीखी, जिन्हें वह अपना गुरु मानते हैं. उन्होंने लंबे समय तक चित्रकला के सरकारी टीचर के पद पर भी काम किया, लेकिन अपनी कला से जुड़े रहे.

शिक्षा और प्रेरणा
डॉ महंत कुमार सक्सेना ने गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर से प्रोफेसर वरुण चड्डे और डॉक्टर सरला रमड़ के अंडर अपनी पढ़ाई पूरी की. उनकी अनोखी कला ने उन्हें पूरे शहर में मशहूर कर दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री कार्यकाल तक की सारी सीरीज बनाई है और इसे चित्रकला के माध्यम से प्रदर्शित किया है. जल्द ही इसकी एग्जिबिशन भी लगने वाली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा
डॉ महंत कुमार सक्सेना ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी राजनीतिक सूझबूझ से पूरी जनता का मन मोह लिया था. उनके व्यक्तित्व और हर राज्य के कल्चर को अपनाने की क्षमता से प्रभावित होकर उन्होंने प्रधानमंत्री के बचपन से लेकर अब तक की सभी चित्रों की सीरीज बनाई. उन्होंने अन्य कलाकारों को प्रेरित करते हुए कहा कि यदि आप में कला होगी तो वह निरंतर आप में वास करती रहेगी, क्योंकि कला को देवी के रूप में पूजा जाता है.

बरेली में है न्याय के देवता का अद्भुत मंदिर, चिट्ठी से भी पूरी होती है मनोकामनाएं!

बचपन से चित्रकला का शौक
डॉ महंत कुमार सक्सेना ने बताया कि बचपन से ही उन्हें चित्रकला का शौक था. उन्होंने यह कला अपने बड़े भाई सुनील कुमार नेताजी से सीखी. उन्होंने गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर से अपनी पढ़ाई पूरी की और अपनी अनोखी कला से पूरे शहर में मशहूर हो गए. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन से लेकर अब तक की सारी सीरीज बनाई है.

प्रधानमंत्री के कार्य से प्रेरित होकर चित्रों की सीरीज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी राजनीतिक सूझबूझ से पूरी जनता का मन मोह लिया था. उनके व्यक्तित्व और हर राज्य के कल्चर को अपनाने की क्षमता से प्रभावित होकर डॉ महंत कुमार सक्सेना ने प्रधानमंत्री के बचपन से लेकर अब तक की सभी दृश्य के चित्र बनाए और उनकी एक सीरीज बनाकर तैयार की.

Tags: Bareilly news, Local18, Special Project, Uttar pradesh news

FIRST PUBLISHED :

October 9, 2024, 14:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article