रोज़ाना चलते हैं इतने कदम तो जिम में पसीना बहाने की नहीं है ज़रूरत, जानें कितना स्टेप चलना है इंटेस वर्कआउट के बराबर?

3 hours ago 1
Ten Thousand Steps - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Ten Thousand Steps

कोविड काल के बाद लोग अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक हुए हैं। अपने आप को फिट रखने के लिए लोग अब घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और जमकर वर्कआउट करते हैं। इन दिनों लोगों में जिम करने के साथ साथ वॉक का भी क्रेज़ बढ़ा है। सिर्फ वॉक कर के भी आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना कई हज़ार स्टेप चलते करते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं एक दिन में कितने कदम चलना जिम जाने के बराबर है यानी एक दिन में कितने कदम चलने के बाद आपको जिम जाने या एक्स्ट्रा वर्कऑउट करने की ज़रूरत नहीं है। चलिए, जानते हैं? 

दिन भर में इतने स्टेप चला है सेहत के लिए फायदेमंद:

चलना एक कार्डियो है जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। रोज़ना 10 हज़ार कदम चलने से दिल की सेहत सही रहती है साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इस एक्सरसाइज़ को कोई भी कहीं भी और किसी भी उम्र में कर सकता है। अगर आप दिन भर में 10 हज़ार स्टेप चलते हैं तो इसका मतलब है आपने लगभग 8 किलो मीटर तक वॉक किया है। इतना चलने से आप 500 किलो के आसपास कैलोरी बर्न करते हैं। यह एक बहुत ही हेल्दी बदलाव है। लेकिन अगर आप दिनभर में 7 हज़ार या 5 हज़ार कदम भी चलते हैं तो भी आपकी सेहत के लिए अच्छा है । दरअसल, सबसे ज़रूर है आपके शरीर का एक्टिव होना।

ऐसे करें दिनभर के स्टेप को ट्रैक:

आजकल वॉक को ट्रैक करने के लिए लोग स्मार्टवॉच और कई तरह की मोबाइल एप्स का इस्तेमाल करते हैं।  इससे उन्होंने दिन भर में कितनी वॉक की है और कितनी कैलोरी बर्न की है इस बारे में आसानी से पता चलता है।

इस कंडीशन में जाना चाहिए जिम:

दस हज़ार कदम चलना सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन ये हर एक्सरसाइज़ का सब्स्टीट्यूट नहीं है। कई तरह के रेसिस्टेंस एक्सरसाइज़ होते हैं जैसे कि वेट ट्रेनिंग जिससे मांशपेशियां मजबूत बनती है। मसल्स मॉस कभी भी वॉक से नहीं बन सकता है, यह सिर्फ वेट ट्रेनिंग से ही बनेगा। इसलिए वॉक के अलावा हफ्ते में 2 दिन कम से कम वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग करें ताकि आपके सभी अंगों की एक्सरसाइज़ हो सके।

Latest Health News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article