लाजवाब है बहराइच के मोटू की बाटी-चोखा, 30 रुपये प्लेट में देते हैं सात आइटम

2 hours ago 1

X

लाजवाब

लाजवाब है बहराइच के मोटू की बाटी-चोखा, 30 रुपये प्लेट में देते हैं सात आइटम

बहराइच: हम बात कर रहे हैं बहराइच के प्रसिद्ध “मोटू के स्पेशल बाटी-चोखा” की, जो एक खास तरीके से तैयार किया जाता है. यहां की बाटी इमली के कोयले की आंच पर सेकी जाती है, जो इसे खास बनाती है. आमतौर पर बाटी उपलों पर बनाई जाती है, लेकिन यहां की बाटी आपको इमली के कोयले से बनी मिलेगी, जिससे इसका स्वाद और भी अनोखा हो जाता है. साथ ही, एक प्लेट में आपको सात आइटम परोसे जाते हैं.

यहां केवल 30 रुपये में आपको एक प्लेट बाटी मिलती है, जिसमें चोखा, स्वादिष्ट दाल, चटनी, सलाद, अचार और रायता भी शामिल होते हैं. चटनी और सलाद इस बाटी-चोखा के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. खासतौर पर चटनी अदरक और अन्य मसालों से तैयार की जाती है, जिसे लोग चटखारे लेकर खाते हैं.

इमली के कोयले पर खास अंदाज में तैयार होती है बाटी
आजकल अधिकतर दुकानों और होटलों में गैस पर बने व्यंजन मिलते हैं, लेकिन बहराइच के मोटू बाटी वाले के यहां देसी अंदाज में इमली के कोयले पर बाटी तैयार की जाती है. लोहे के स्टैंड पर धीमी आंच में बाटी को धीरे-धीरे सेका जाता है, जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है. हालांकि, बाटी को पूरी तरह से पकने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए यहां आने वाले ग्राहकों को थोड़ा इंतजार करना पड़ता है.

बाप रे! इतनी सस्ती थाली, 30 रुपये में छोले भटूरे, स्वादिष्ट पनीर की सब्जी के साथ नान

सबसे पुरानी दुकान में 30 रुपये में भरपेट बाटी-चोखा
यह दुकान बहराइच जिले की सबसे पुरानी दुकानों में से एक मानी जाती है. दुकान दो न्यायालयों के बीच स्थित है, इसलिए कचहरी के अधिवक्ता और क्लाइंट यहां नियमित रूप से आते हैं. लगभग 20 साल पहले इस दुकान की शुरुआत की गई थी, और तब से यह शहरभर में मशहूर हो गई है. हर दिन सैकड़ों लोग यहां आकर मोटू बाटी वाले की बाटी-चोखा का स्वाद लेते हैं.

अगर आप भी इस लजीज व्यंजन का स्वाद चखना चाहते हैं, तो आपको बहराइच के पुराने मौसम विभाग के बाहर पीपल के पेड़ के नीचे स्थित इस दुकान पर जरूर जाना चाहिए. यहां आपको मोटू बाटी-चोखा की खास दुकान मिल जाएगी, जहां आप इस स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

तिरुपति लड्डू विवाद: देशभर के भक्त चिंतित, कैसे होगा शुद्धिकरण? जगद्गुरु शंकराचार्य ने बताया समाधान

Tags: Bahraich news, Food, Food 18, Local18

FIRST PUBLISHED :

September 24, 2024, 11:53 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article