'लोकल मार्केट वाली कीमत, क्वालिटी बड़े-बड़े ब्रांड से बेहतर'

2 hours ago 1

नई दिल्ली. उत्तर भारत में गर्मी के सीजन में तो गर्मी पड़ती है, बरसात में भी आम आदमी को इससे राहत नहीं मिलती. हर कोई इस भीषण गर्मी से मुकाबले के लिए एसी अफोर्ड नहीं कर सकता और पंखे से आराम मिलना तो दूर की कौड़ी हो जाती है. ऐसे में आम लोगों के पास एक अच्छा विकल्प कूलर ही बचता है. कूलर बजट में भी आता है और पंखे से बेहतर कूलिंग प्रदान करता है. बाजार में अलग-अलग कंपनियां कूलर बनाती हैं. अगर आप ब्रांडेड कूलर लेने जाएं तो बजट फ्रेंडली होने का पूरा कॉन्सेप्ट ही धरा रह जाता है. अगर आप लोकर मार्केट से कूलर उठाएं तो आपको क्वालिटी के साथ समझौता करना पड़ता है.

इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए युवा उद्यमी हर्षित ने 2018 में नोवामैक्स की नींव रखी. हर्षित का कहना है कि उनकी कंपनी बड़े ब्रांड्स वाले कूलरों की क्वालिटी वाला या कई मामलों में उनसे बेहतर कूलर अच्छे दाम में उपलब्ध कराती है. नोवामैक्स के पास कूलरों की एक भारी रेंज है. ग्राहक अपनी जरूरत और जेब के हिसाब से इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं. हर्षित की न्यूज18 से बातचीत के कुछ अंश.

ये भी पढ़ें- Share Market Crash: कुछ नहीं रहा फेवर में! एक से एक बुरी 6 खबरें और 10 लाख करोड़ का फटका

कूलर ही क्यों?
हर्षित कहते हैं कि बाजार में मिलने वाले आम लोहे के कूलर के साथ कई समस्याएं आती हैं. मसलन, उसका भारी होना, बार-बार करंट आना व पोर्टेबल न होना आदि. हर्षित को यहीं से कूलर के मार्केट में जाने का आइडिया आया. उनका मकसद है कि एक अच्छा कूलर आम जनता तक पहुंचाया जाए जो बजट फ्रेंडली हो. साथ ही क्वालिटी में भी दमदार हो.

प्राइसिंग
हर्षित कहते हैं- बाजार में अगर बड़ी कंपनियों के कूलर खरीदने जाएं तो आपको जेब से आपको नॉर्मल कूलर के लिए भी 15-16 हजार रुपये खर्च करने पड़ते थे. अगर आप लोकल मार्केट से कूलर लेने जाओ तो आपको 7-8 हजार में प्रोडक्ट मिल जाएगा लेकिन क्वालिटी से समझौता करना पड़ेगा. हमने इन दोनों समस्याओं को खत्म करने का काम किया. हमने लोकल मार्केट वाले रेट में ब्रांडेड कंपनियों से भी बेहतर क्वालिटी वाले कूलर देने का प्रयास किया है. हमने एक 9 इंच का भी कूलर लॉन्च किया है जिसकी कीमत केवल 3000 रुपये है.

नोवामैक्स क्यों चुनें ग्राहक?
बकौल हर्षित- हमारे कूलर नॉन-ब्रेकेबल होते हैं. दूसरे कूलर जगह बदलने में कई बार टूट जाते हैं लेकिन हमारे कूलरों के साथ ऐसा नहीं होगा. इसके अलावा धूप में रखने के बाद भी इनका रंग पीला नहीं पड़ेगा.

कहां से खरीदें नोवामैक्स?
हर्षित ने बताया कि कंपनी अपनी वेबसाइट से इन कूलर्स की सेल करती है. इसके अलावा कंपनी के पास डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं जिन्हें कूलर दिए जाते हैं और फिर वहां से ग्राहकों के पास जाता है. इसके अलावा अमेजन और फ्लिपकार्ट से भी नोवामैक्स के कूलर सेल किये जाते हैं. देश के 25 राज्यों में नोवामैक्स के कूलर की सेल हो रही है.

कमर्शियल कूलर नया प्रोडक्ट
बकौल हर्षित, नोवामैक्स पहली ऐसी कंपनी है जो जिसने कमर्शियल कूलर को डोमेस्टिक यूज के लायक बनाने पर काम किया. कमर्शियल कूलर आमतौर पर घरों में इस्तेमाल होने वाले कूलर से काफी बड़े होते हैं और इनका इस्तेमाल फैक्ट्रियों में किया जाता है. लेकिन नोवामैक्स ने इन कूलर्स में भी कुछ बदलाव करके इन्हें डोमेस्टिक यूज के लायक बनाया.

बाजार से क्या रिस्पॉन्स?
हर्षित कहते हैं कि बाजार से कंपनी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. अब कूलर एक्सपोर्ट भी हो रहे हैं. श्रीलंका, नेपाल, कुवैत और अफ्रीकी देशों में कूलर एक्सपोर्ट किया जा रहा है. कंपनी के वित्त की बात करें तो बीते वित्त वर्ष में कंपनी को 164 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला था. इसमें से 7.5 करोड़ रुपये प्रॉफिट था. वहीं, जारी वित्त वर्ष में कंपनी ने 250 करोड़ रुपये के रेवेन्यू को हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

Tags: Business news, Indian startups

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 16:39 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article