विज्ञान भी करता है व्रत को प्रणाम! सिर्फ एक दिन उपवास के फायदे गिनते थक जाएंगे

2 hours ago 1

X

उपवास

उपवास के फायदे.

कोडरमा. नवरात्रि के दौरान काफी संख्या में लोग उपवास में रहकर माता दुर्गा के 9 रूपों की आराधना करते हैं. चिकित्सकों के अनुसार, उपवास शरीर और मन दोनों को प्रभावित करता है. स्वस्थ जीवन के लिए रोज लगातार 12 से 14 घंटे का ऐसा समय होना चाहिए, जब आप कुछ न खाएं. साथ ही महीने में एक बार पूरे दिन यानी 24 घंटे उपवास भी सेहत के लिए फायदेमंद है.

लोकल 18 से विशेष बातचीत में सदर अस्पताल के जेनरल फिजिशियन डॉ. प्रशांत उपाध्याय ने बताया कि उपवास शरीर और मन में नई ऊर्जा जागृत करते हैं. उपवास से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है. ये बैक्टीरिया शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. उपवास से खराब बैक्टीरिया कम होने लगते हैं. उपवास से वजन घटता है. उम्र बढ़ती है. शरीर में सूजन व क्षति कम होगी.

हार्मोनल ग्रोथ होती है
डॉक्टर ने आगे बताया कि उपवास रखने से शरीर में हार्मोनल परिवर्तन भी आते हैं. ये हार्मोनल ग्रोथ से संबंधित परिवर्तन हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है. शरीर को इंसुलिन की जरूरत कम पड़ती है. खाना कम होगा तो शरीर में इंसुलिन कम पैदा होगा. इंसुलिन कम होने से हमारे शरीर में इन्फ्लेमेशन (सूजन व क्षति) कम हो जाएगा.

फैट बर्न के साथ ब्लड प्रेशर नियंत्रित
उपवास से आंतों के अंदर नई लेयर बनने लगती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग यानी निर्धारित अंतराल पर भोजन करने से सेहत में बहुत अंतर नहीं आता. लेकिन, उपवास में सादे खाने के साथ वक्त भी तय होता है. यह ज्यादा फायदेमंद है. यदि आप उपवास करते हैं तो स्ट्रेस हार्मोन कम स्रावित होता है. इससे तनाव कम हो जाता है. फास्टिंग में कोर्टिसोल का स्तर नियंत्रित होता है. फास्टिंग से शरीर की चर्बी बर्न होती है.

ब्लड शुगर भी कंट्रोल
व्रत रखने से ब्लड शुगर का स्तर भी घटना शुरू हो जाता है. शरीर में ऑक्सीजन कम होती है तो उपवास से बढ़ने लगती है. आंतें बेहतर हो जाती हैं. इससे उम्र बढ़ती है. इच्छा शक्ति मजबूत होती है, जिनका ब्लड प्रेशर ज्यादा होता है यदि वे व्रत करें तो ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहने लगता है. बैक्टीरिया का संक्रमण कम होता

Tags: Health benefit, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 3, 2024, 16:36 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article