हिजबुल्लाह का तेल अवीव पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, इजरायल ने रिजर्व सैनिकों को किया एक्टिव

2 hours ago 1
इजरायल हिजबुल्लाह युद्ध- India TV Hindi Image Source : PTI इजरायल हिजबुल्लाह युद्ध

तेल अवीव: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग की शुरुआत हो चुकी है। हिजबुल्लाह ने बुधवार तड़के तेल अवीव समेत इजरायल के कई जगहों पर मिसाइल अटैक किया। वहीं, इजरायल ने भी हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया। लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह का तेल अवीव पर यह अब तक का सबसे बड़ा अटैक था। इजरायल की सेना ने कहा है कि वह हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर अपने ‘रिजर्व’ सैनिकों को एक्टिव कर रही है। सेना ने कहा कि उसने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रोक दिया। 

क्षेत्र में और बढ़ा तनाव 

लेबनान पर इजराइली हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद हिजबुल्लाह के मिसाइल दागने के बीच क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने कहा कि बुधवार को इजरायली हमलों में 51 लोगों की मौत हो गई और 223 अन्य घायल हो गए। सोमवार और मंगलवार को इजरायल के हमलों में लेबनान में कम से कम 560 लोग मारे गए और हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। कई परिवार बेरूत और तटीय शहर सिडोन चले गए हैं। कुछ लोग देश छोड़ने की कोशिश कर रहे थे, जिससे सीरिया की सीमा पर यातायात जाम हो गया। 

नुकसान की कोई खबर नहीं 

हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले के बाद तेल अवीव और पूरे मध्य इजराइल में हवाई हमले के सायरन बजने लगे। किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है। सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में उस जगह पर हमला किया जहां से मिसाइल दागी गई थी। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि लेबनान पर पांच दिनों तक इजराइली हमलों के कारण 90,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए यूएन दफ्तर ने कहा कि लगभग एक साल पहले हिजबुल्लाह द्वारा उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागना शुरू करने के बाद से लेबनान में कुल 2,00,00 लोग विस्थापित हुए हैं।

इजरायल की जवाबी कार्रवाई 

हिजबुल्लाह के मिसाइल दागने के कारण इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की है। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय को निशाना बनाकर कादर-एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। हिजबुल्लाह अपने शीर्ष कमांडरों की हाल की टारगेटेड हत्याओं के लिए मोसाद को जिम्मेदार मानता है। पिछले सप्ताह पेजर और वॉकी-टॉकी समेत अन्य उपकरणों में धमाकों के कारण दर्जनों लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए, जिनमें कई हिजबुल्लाह सदस्य भी शामिल थे। 

मध्य इजरायल तक पहुंची मिसाइल

इजरायली सेना ने कहा कि यह पहली बार था जब लेबनान से दागी गई कोई मिसाइल मध्य इजरायल तक पहुंची थी। हिजबुल्लाह ने पिछले महीने हवाई हमले में तेल अवीव के पास एक खुफिया अड्डे को निशाना बनाने का दावा किया था, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई। गाजा में फिलिस्तीनी हमास आतंकवादी समूह ने युद्ध के शुरुआती महीनों में बार-बार तेल अवीव को निशाना बनाया। इजराइल की सेना ने कहा कि वह उत्तरी क्षेत्र में जारी मिशन के लिए दो रिजर्व ब्रिगेड बुला रही है। सेना ने कहा कि इससे आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद फ्रांस के अनुरोध पर बुधवार को लेबनान पर एक आपातकालीन बैठक आयोजित करेगी। (भाषा)

Latest World News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article