Bihar: जमीन रजिस्ट्री में होगी सहूलियत, अब नोटों की तरह ATM से मिलेंगे स्टांप

2 hours ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

बिहार

/

Bihar News: जमीन रजिस्ट्री में होगी सहूलियत, अब नोटों की तरह ATM से मिलेंगे स्टांप टिकट, बन जाएगा देश का पहला राज्य

बिहार में जल्द ही एटीएम मशीन की तरह मशीन से ई स्टांप मिलने लगेंगे.बिहार में जल्द ही एटीएम मशीन की तरह मशीन से ई स्टांप मिलने लगेंगे.

पटना. बिहार में आए दिन लोगों को जमीन रजिस्ट्री के लिए स्टांप की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. कई बार स्टांप नहीं मिलने के कारण इसे ब्लैक करने की खबर भी सामने आते रहती है. ऐसे में बिहार में जल्द ही एटीएम (ATM) मशीन की तरह मशीन से ई स्टांप मिलने लगेंगे. ऐसा हो जाने पर आम लोगों को रजिस्ट्री करने में काफी सहूलियत महसूस होगी. अभी इस मशीन को राज्य मुख्यालय में टेस्टिंग के तौर पर लगाने की योजना बनाई गई है. सफल परिणाम मिलने के बाद इसे सभी निबंधन कार्यालय और दूसरी स्थान पर लगाने की योजना है.

इस बात की जानकारी निबंधन,उत्पाद एवं मध्य निषेध विभाग के सचिव विनोद सिंह गुजियाल ने पटना में दी. विभागीय मंत्री रत्नेश सदा की मौजूदगी में विनोद सिंह गुंजियाल ने बताया कि बिहार में जल्दी ही एटीएम की तरह मशीन से यह सुविधा जारी करने की योजना है. इसमें जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री करने वाले लोग परेशानी से बच सकेंगे. निबंधन विभाग के सचिव विनोद सिंह गुंजियाल की माने तो राज्य सरकार की योजना फिजिकल स्टांप को खत्म कर देने की है.

ई स्टांप की किल्लत हो जाएगी दूर

एटीएम की तरह स्टाप वेडिंग मशीन से इस तरह स्टांप बेचने की व्यवस्था लागू हो जाने पर बिहार देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा. विनोद सिंह गुंजियाल ने कहा कि अभी ई स्टैंप की बिक्री कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से हो रही है. निबंधन विभाग के सचिव ने दावा किया कि यह योजना लागू हो जाने के बाद जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री के लिए इस्तेमाल होने वाले ई स्टांप की किल्लत दूर हो जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा.

कैश की तरह निकलेगा ई स्टांप

निबंधन विभाग ई स्टांप की सहज उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए इस तरह की नई  पहल करने जा रहा है. अभी जिस तरह से एटीएम से मनचाही राशि निकाली जाती है, इस तरह आने वाले समय में जरूरत के हिसाब से तय की गई राशि का ई स्टांप भी निकलना आसान हो जाएगा. सचिव ने उम्मीद जताई है कि इस तरह की व्यवस्था शुरू हो जाने पर लोगों  की सभी शिकायतें दूर हो जाएगी.

Tags: Bihar Government, Bihar News, PATNA NEWS

FIRST PUBLISHED :

September 24, 2024, 09:27 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article