अरे, आप तो 25 के लग रहे हैं, 50 की उम्र में यदि सुननी है ये बात तो फटाफट अपना

2 hours ago 1

Secret of young face: अगर आपको खुद की वास्तविक उम्र से कम दिखना है तो इसके लिए कुछ सामान्य सा सिंपल नियम है. जल्दी सोइए, जल्दी उठ जाइए, शराब-सिगरेट से दूर रहिए, बाहर की चीजें ज्यादा न खाइए और हेल्दी डाइट लीजिए. अक्सर डॉक्टर ऐसी ही बात आपसे कहते हैं लेकिन हममें से कितने लोग ऐसा करते हैं. कई रिसर्च का मानना है कि लंबी उम्र के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज सबसे प्रमुख है. अमेरिका के जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में भी पाया गया है कि लंबी उम्र तक जीन के लिए हेल्दी डाइट फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. इसके साथ ही सिगरेट-शराब, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूरी बनानी होती है. ये सिंल से सूत्र हैं, अगर आप इसे अपना लेते हैं तो निश्चित रूप से 50 की उम्र में भी आपके चेहरे पर जवानी का नूर टपकेगा. आइए जानते हैं कि ये सिंपल सूत्र क्या हैं.

हमेशा जवान दिखने के लिए करें ये 7 काम

1.एंटी-एजिंग डाइट-एंटी एजिंग डाइट का मतलब है कि ऐसी डाइट में जिसमें इंसान के शरीर में स्किन की कोशिकाएं हमेशा जवान रहे. स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान फ्री रेडिकल्स से होता है. ये कोशिकाओं के अंदर एक तरह से सड़न पैदा करता है. इससे कोशिकाएं समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है. इस फ्री रेडिकल्स को हटाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है. अगर कोशिकाओं के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स ज्यादा होगा तो फ्री रेडिकल्स कम हो जाएगा. एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देता है. इसलिए आप अपने भोजन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भोजन को शामिल कीजिए. इसके लिए कुछ शानदार फूड के बारे में बता रहे हैं.

2. जलकुंभी- स्किन को हमेशा जवान रखने के लिए बेहद शानदार फूड है.हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जलकुंभी में शरीर को हाइड्रेट रखने वाले सघन पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा कई तरह के विटामिन और मिनिरल्स स्किन के लिए एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है.लाल शिमला मिर्च में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिनमें एंटी एजिंग गुण पाया जाता है.इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी और कैरोटेनॉएड्स होता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.पपीता भी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.बैरीज कुल के जितने भी फ्रूट हैं वे सब एंटी-एंजिंग होते हैं. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, जामुन आदि का खूब सेवन करें. ब्रोकली, कैबेज, फूलगोभी आदि में एंटी-एजिंग गुण होता है. ये पांचों खास तरह से एंटी-एंजिंग फूड होते हैं. इसके अलावा नियमित रूप से आप ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन करें. ताजे फल और हरी सब्जियों में जवान बनाने वाला गुण पाया जाता है.

3. एक्सरसाइज-कितना भी अच्छा खा लें जब तक आप नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं करेंगे तब तक आप न तो फिट रहेंगे न ही जवान दिखेंगे. इसलिए हर दिन रूटीन बना लीजिए कि आधे घंटे व्ययाम जरूर करना है. इसके लिए रोज तेज वॉक करें, रनिंग करें, साइक्लिंग करें, स्विमिंग आदि करें. कुछ खेल खेले जिसमें शारीरिक गतिविधियां ज्यादा हो.

4. हाइड्रेट रहें-जब भी प्यास लगे इसे दबाएं नहीं, पानी पिएं, शरीर को जितना हाइड्रैट रखेंगे आपकी कोशिकाएं उतनी हेल्दी होगी. क्योंकि शरीर को हर क्रिया करने के लिए पानी की जरूरत होती है. हमारे शरीर का 60 फीसदी से ज्यादा हिस्सा पानी से ही तो बना है.

5. बुरी आदत से बचें-शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि से दूर रहें. ये चीजें किसी भी तरह से आपको फायदा नहीं पहुंचाएगा. जितना संभव हो उतना इन चीजों से बचें. तंबाकू सबसे खराब चीज हैं इनसे कई बीमारियां होती है, ये बातें सब जानते हैं लेकिन जानते हुए भी अधिकांश लोग ऐसा करते हैं, इसलिए इनसे बाहर निकलें, दुनिया बहुत सुंदर है, यहां और भी अच्छी-अच्छी चीजें मिलेंगी.

6. खराब फूड-गलत फूड से हमेशा बचने की कोशिश करें. प्रोसेस कर जितने भी फूड बनते हैं वे सब नुकसान पहुंचाते हैं चाहे वह पैकेट में बंद बिस्कुट, चॉकलेट, पैस्ट्री, मैदा से बनी चीजें, कुरकुरे, मुरमुरे, चिप्स, कुछ भी हो ये सब प्रोसेस कर बनाए जाते हैं इन चीजों से पौष्टिकता निकल जाती है और हानिकारक केमिकल बच जाते हैं. इसलिए इन चीजों से दूर रहें.

7. स्ट्रैस मैनेजमेंट-हर इंसान के जीवन में तनाव है लेकिन याद रखें अगर आप तनाव को बनाए रखते हैं तो यह शरीर को खोखला कर देगा फिर चाहे आप कितना भी हेल्दी खाना खाएं या एक्सरसाइज करें, कुछ नहीं होगा. ऐसे में तनाव को मैनेज करें, इसके लिए योग और ध्यान सबसे उत्तम तरीका है. इसके बावजूद भी तनाव, बेचैनी, एंग्जाइटी, डिप्रेशन से मुक्त नहीं हो पाते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें.

8. सुकून की नींद-नींद तो हर इंसान लेते ही हैं लेकिन अगर सुकून की नींद नहीं आती तो इसका कोई मतलब नहीं है. सुकून की नींद का मतलब है कि रात को जब आप सोने जाए तो दिमाग में किसी चीज की चिंता न हो, कोई तनाव न हो, इससे सुकून की नींद नहीं आएगी. नींद लगातार में कम से कम 6 घंटे की होनी चाहिए. हेल्दी शरीर के लिए रोजाना 8 से9 घंटे की नींद जरूरी है.

इसे भी पढ़िए-सीने में धड़कते दिल का पूरा ख्याल रखेंगे ये 7 कमाल की चीजें, दिल रहेगा जवान और दिमाग भी रहेगा दुरुस्त

इसे भी पढ़िए-सुबह-सुबह कर लें ये 5 मामूली काम, दिन भर चिंता, बेचैनी, तनाव, गुस्सा और डिप्रेशन से रहेंगे दूर! मुश्किलें होगी आसान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED :

October 8, 2024, 10:11 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article