कंफर्म सीट की नो टेंशन, दुर्गा पूजा,दीपावली और छठ के पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

2 hours ago 1
भारतीय रेलवेभारतीय रेलवे

बिलासपुर: दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे इस साल विशेष कदम उठा रहा है. त्योहारों के समय भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने 519 स्पेशल ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया है. ये ट्रेनें 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2024 तक चलेंगी और यात्रियों को उनके गंतव्य तक आराम से पहुंचाने में मदद करेंगी. हर वर्ष की तरह इस बार भी रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की है ताकि यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल सके और उनकी यात्रा सुगम हो.

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे हर साल त्योहारों के समय यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है. इस बार दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए, रेलवे ने विशेष तैयारी की है ताकि यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल सके और उनकी यात्रा सफल और सुगम हो.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की स्पेशल ट्रेनें
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने भी इस मौके पर 6 विशेष ट्रेनों का संचालन करने की योजना बनाई है. ये ट्रेनें दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के महत्वपूर्ण अवसरों पर चलेंगी, जिसमें मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है.

  • इनमें शामिल हैं…
    08893 गोंदिया – सांतरागाछी दुर्गा पूजा स्पेशल: गोंदिया से 04 और 09 अक्टूबर 2024
    08894 सांतरागाछी – गोंदिया दुर्गा पूजा स्पेशल: सांतरागाछी से 05 और 10 अक्टूबर 2024
    08895 गोंदिया – छपरा छठ पूजा स्पेशल: गोंदिया से 03 और 04 नवंबर 2024
    08896 छपरा – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल: छपरा से 04 और 05 नवंबर 2024
    08897 गोंदिया – पटना छठ पूजा स्पेशल: गोंदिया से 03 और 04 नवंबर 2024
    08898 पटना – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल: पटना से 04 और 05 नवंबर 2024

त्योहारों के दौरान यात्रियों की बढ़ती भीड़ का ध्यान
हर साल त्योहारों के समय विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर यात्रा करने वाले लाखों यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं. इन राज्यों के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक बल्कि पारिवारिक महत्व भी रखते हैं, जब वे अपने प्रियजनों से मिलने जाते हैं. ऐसे में ट्रेनों में पहले से ही वेटिंग लिस्ट लंबी हो जाती है, जिससे यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस वर्ष विशेष ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की है.

स्पेशल ट्रेनों के 6000 से अधिक फेरे
रेलवे द्वारा तय किया गया है कि इन स्पेशल ट्रेनों के जरिए 6000 से अधिक फेरे लगाए जाएंगे, जिससे बड़ी संख्या में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सकेगा. इस पहल से न केवल भीड़ कम होगी, बल्कि यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव भी मिलेगा. पिछले साल भी रेलवे ने 4,429 फेरे लगाए थे, जिसमें लाखों यात्रियों ने यात्रा की थी. इस बार भी यात्रियों को बिना किसी परेशानी के यात्रा करने का अवसर मिलेगा.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Indian railway, Passenger trains

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 08:29 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article