कहीं आप भी तो नहीं यूज़ कर रहे हैं नकली iPhone, ऐसे करें असली की पहचान

2 hours ago 1

आजकल हर चीज़ को लेकर इतने फ्रॉड हो रहे हैं कि डर लगा रहता है. फेस्टिवल सीजन शुरू हो रहा है और इसी को देखते हुए ई-कॉंमर्स कंपनियां सेल लेकर आई हैं. सेल में कई सामान को काफी सस्ते में खरीदा जा सकता है. लेकिन कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना जरूरी होता है. जैसे कि फोन खरीदते समय बहुत सावधान रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार ऐसा हुआ है कि लोगों को नकली फोन मिल गया है. खासतौर पर महंगे फोन के साथ धोका होने का चांस ज्यादा रहता है. तो अगर बात करें आईफोन की तो आपको ये जान लेना जरूरी है कि कैसे आप असली और नकली आईफोन की पहचान कर सकते हैं.

सभी ओरिजिनल iPhone मॉडल में IMEI नंबर होता है. तो इससे असली नकली की पहचान करना एक आसान तरीका है. फोन का IMEI नंबर ढूंढने के लिए सेटिंग्स में जाएं, General पर क्लिक करें, About Option पर टैप करें और IMEI नंबर देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. अगर कोई IMEI या सीरियल नंबर नहीं है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि iPhone मॉडल नकली है.

ये भी पढ़ें- साल की सबसे बड़ी छूट पर मिल रहे हैं ब्रांडेड TV और फ्रिज, वाशिंग मशीन के ऑफर देख खरीद लेंगे आप

Operating System करें चेक: ये तो सभी को पता है कि iPhones iOS पर काम करते हैं. साथ ही ये भी मालूम होगा कि इसका ऑपरेटिंग सिस्टम, एंड्रॉयड से बिलकुल अलग होता है. तो iPhone का ऑपरेटिंग सिस्टम चेक करने के लिए फोन की सेटिंग्स मेनू में जाएं और फिर सॉफ्टवेयर टैब पर टैप करें. यहां iOS वर्जन का पता चल जाएगा. बता दें कि iPhones में कई ऐसी ऐप्स हैं जो इनबिल्ट होकर आती हैं, जिसमें Safari, हेल्थ, iMovie शामिल हैं.

Siri की सुविधा: हर आईफोन में वॉयस असिस्टेंट सिरी का ऑप्शन मिलता है. तो एक बार ‘Hey Siri’ बोलकर जरूर चेक कर लें. अगर ये एक्टिवेट नहीं हो रहा है तो सेटिंग में जाकर भी सिरी ऑप्शन को चेक करें. अगर वहां भी न मिले तो चांस है कि आपका आईफोन ओरिजिनल नहीं है.

ये भी पढ़ें- एक दो की नहीं, इन 4 OnePlus फोन की लुढ़क गई कीमत, सस्ता होने के साथ फ्री में मिल रहा है ईयरबड्स भी

बॉडी चेक करें: ज्यादातर मामलों में नकली आईफोन उसकी बॉडी से ही पकड़ा जाता है. नकली और सस्ता मॉडल ओरिजिनल मॉडल के मुकाबले सस्ता और थोड़ा अलग डिज़ाइन का होता है. इसलिए, आपको iPhone की फिजिकल बॉडी को ध्यान से चेक कर लेना चाहिए. इसमें से सबसे जरूरी है आईफोन का नॉच, फ्रेम और कैमरा मॉड्यूल जहां से नकली मॉडल सबसे आसानी से पकड़ा जा सकता है.

Tags: Apple Latest Phone, Tech Knowledge, Tech Tricks

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 14:47 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article