पढ़ाई ही नहीं, बच्चे को हर क्षेत्र में बढ़ाएं आगे, ऑलराउंडर बनाने के लिए अपनाए

1 hour ago 1
 Canvaबच्चों को समय का सही इस्‍तेमाल जितनी कम उम्र से करना आ जाए बेहतर होगा. Image: Canva

How to marque kids an each rounder: सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्‍चा लाइफ में बेहतर करे. अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश के लिए माता-पिता दिन-रात मेहनत करते हैं. लेकिन कई ऐसे पेरें‍ट्स(Parents)  भी हैं जिनका मानना है कि बच्चों को केवल पढ़ाई कराकर ही बेहतर भविष्‍य दिया जा सकता है. आपको बता दें कि जमाना बदला है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ाना आज के समय की मांग है. ऐसे में पेरेंट्स की जिम्‍मेदारी बनती है कि वे बच्चों को एक ऑलराउंडर बनाने के लिए उन्‍हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित करें. जिससे उनका ओवर ऑल ग्रोथ हो. इसके लिए सही गाइडेंस और कुछ खास पेरेंटिंग टिप्स को अपनाना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप बच्‍चे को ऑलराउंडर बनाने के लिए किन बातों को ध्‍यान में रखते हुए पेरेंटिंग करें.

बच्चे को कैसे बनाएं ऑलराउंडर-

रुचियों को पहचानें: हर बच्चे की पर्सनैलिटी और हुनर एक सी नहीं होती. उसकी रुचियां भी अलग-अलग हो सकती हैंण्‍ कुछ बच्चे खेलकूद में अच्‍छे होते हैं तो कुछ कला, संगीत या अन्य एक्टिविटीज में. ऐसे में पेरेंट्स बच्चे की रुचियों को पहचानें और उसी दिशा में उसे प्रोत्साहित करें.

शारीरिक-मानसिक विकास पर दें ध्यान: जब बच्‍चे खेलकूद में भाग लेते हैं तो उनका शारीरिक विकास अच्‍छा होता है. जबकि ब्रेन गेम, मेंटल मैथ हल करना, किताबें पढ़ना या कोई नई चीज सीखने जैसी गतिविधियां उनके मानसिक विकास को बढ़ावा देती हैं. इसलिए बच्चों को शारीरिक और मानसिक गतिविधियों में व्‍यस्‍त रखने का प्रयास करें.

इसे भी पढ़ें:Dear Mom, आपका 10 बर्ताव बच्‍चे कर रहे कॉपी, मैनर्स सिखाना है तो खुद के बिहेव पर रखें नजर, वरना होगा पछतावा

टाइम मैनेजमेंट सिखाएं: बच्चों को समय का सही इस्‍तेमाल जितनी कम उम्र से करना आ जाए, बेहतर होगा. अगर वे अपने समय का सही प्रबंधन सीख जाएंगे, तो वे पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में भी आसानी से हिस्‍सा ले सकेंगे.उन्हें सिखाएं कि कैसे पढ़ाई, खेल, म्‍यूजिक और अन्य गतिविधियां जीवनभर उन्‍हें काम आएंगी.

इसे भी पढ़ें:बच्चे को बनाना है संस्‍कारी? घर के तौर-तरीके से करें शुरुआत, सब करेंगे आपके पेरेंटिंग की सराहना, जानें तरीका

मोटिवेशन और पॉजिटिविटी जरूरी: बच्चों के हर छोटे-बड़े प्रयासों के लिए उन्‍हें प्रोत्साहित करें. उनकी ये छोटी-छोटी उपलब्धियां उन्‍हें आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करेंगी. फिर वह पढ़ाई हो या कुछ और. जबि‍क पॉजिटिव सोच उन्हें हमेशा कॉन्‍फिडेंस देगा और उन्‍हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहेगा.

Tags: Lifestyle, Parenting tips

FIRST PUBLISHED :

September 30, 2024, 17:06 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article