किसानों को AI का ये ऐप करेगा मदद,अब मोबाइल से पता लगा लेंगे फसलों की बीमारी

2 hours ago 1
फिर साइन इन करने के बाद गैलरी या कैमरा से आपको अपने पत्तियों में लगी बीमारी की फोटो स्कैन करनी होगी. चित्र चुनने के बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें और फिर आप चेक पर क्लिक करके अपने फसल में लगी बीमारी का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना जिला अपनी फसल का नाम इत्यादि की भी जानकारी भरनी होगी. ऐसा करते ही आपको थोड़ी देर में रिजल्ट बता दिया जाएगा. इसमें फसल में लगी बीमारी और उसका उपचार दिया रहेगा. इसके साथ ही किसान चाहे तो किसी भी मदद के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 18003456455 या 7004528893 पर एग्रो डॉक्टर से संपर्क कर भी फसल से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.फिर साइन इन करने के बाद गैलरी या कैमरा से आपको अपने पत्तियों में लगी बीमारी की फोटो स्कैन करनी होगी. चित्र चुनने के बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें और फिर आप चेक पर क्लिक करके अपने फसल में लगी बीमारी का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना जिला अपनी फसल का नाम इत्यादि की भी जानकारी भरनी होगी. ऐसा करते ही आपको थोड़ी देर में रिजल्ट बता दिया जाएगा. इसमें फसल में लगी बीमारी और उसका उपचार दिया रहेगा. इसके साथ ही किसान चाहे तो किसी भी मदद के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 18003456455 या 7004528893 पर एग्रो डॉक्टर से संपर्क कर भी फसल से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

फसल की फोटो लेकर कृषि वैज्ञानिक के पास जाना पड़ता है और फिर वैज्ञानिक उसका इलाज ढूंढते हैं. फिर उस इलाज और दवा के इस्तेमाल को लेकर भी उन्हें कृषि वैज्ञानिक पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में किसानों के लिए यह सब काफी मुश्किल हो जाता है और सही समय पर इलाज नहीं मिल पाने के कारण कई बार फसल पूरी तरह से नष्ट भी हो जाती है. लेकिन अब किसानों के लिए एक ऐसी खुशखबरी सामने आई है, जिससे वह घर बैठे ही खुद कृषि वैज्ञानिक की तरह काम कर सकते हैं और अपने फसलों को बचा सकते हैं.

दरअसल कृषि विभाग के द्वारा किसानों की मदद को लेकर एक ऐप लॉन्च किया गया है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से किसान न सिर्फ फसलों को बचा सकते हैं, बल्कि उसका सही समय पर इलाज भी कर सकते हैं. कृषि विभाग के द्वारा ई-निरोग नामक एक ऐप लॉन्च किया गया है, जिसमें किसान किसी भी फसल या पेड़-पौधों से जुड़ी बीमारियों का तत्काल पता लगा सकते हैं.

इतना ही नहीं, उसके द्वारा किसानों को यह भी बता दिया जाता है कि पौधों में कौन सी बीमारी लगी है और उसके इलाज के लिए उन्हें क्या करना चाहिए. यह ऐप किसी भी मोबाइल फोन पर कहीं भी डाउनलोड किया जा सकता है और इसके जरिए किसी घर में बैठे ही अपने फसल की सुरक्षा भी कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है और केवल पत्तियों को स्कैन करने मात्र से ही पौधों में लगी सारी बीमारी का पता लग जाता है और इसका तुरंत इलाज संभव है.

ई-निरोग ऐप का इस्तेमाल काफी आसान है. बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के द्वारा इस ऐप को डेवलप किया गया है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद बस आपको साइन अप करना पड़ेगा. इसके बाद अपनी भाषा चुनकर उसमें दी गई जानकारियां आपको भरनी पड़ेगी.

फिर साइन इन करने के बाद गैलरी या कैमरा से आपको अपने पत्तियों में लगी बीमारी की फोटो स्कैन करनी होगी. चित्र चुनने के बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें और फिर आप चेक पर क्लिक करके अपने फसल में लगी बीमारी का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना जिला अपनी फसल का नाम इत्यादि की भी जानकारी भरनी होगी. ऐसा करते ही आपको थोड़ी देर में रिजल्ट बता दिया जाएगा. इसमें फसल में लगी बीमारी और उसका उपचार दिया रहेगा. इसके साथ ही किसान चाहे तो किसी भी मदद के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर 18003456455 या 7004528893 पर एग्रो डॉक्टर से संपर्क कर भी फसल से संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 14:37 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article