कौन हैं रतन टाटा के छोटे भाई जिमी, साधारण जिंदगी, छोटा फ्लैट, मोबाइल नहीं रखते

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

रतन टाटा से तीन साल छोटे हैं उनके भाई वह सुर्खियों से दूर सिंपल लाइफ गुजारते हैंमोबाइल, टैक्नॉलॉजी और सोशल मीडिया से बहुत दूर रहते हैं

रतन टाटा जिंदगीभर अविवाहित रहे. इसके बावजूद उनके साथ भाई-बहनों का भरा-पूरा परिवार था. उनके दो भाई हैं. एक बहन हैं. भतीजे और भतीजियां हैं. लेकिन रतन के सगे छोटे भाई जिमी टाटा ऐसी शख्सियत हैं, जो अपने परिवार में एकदम अलग हैं. वह चर्चाओं से दूर बेहद साधारण जिंदगी जीते हैं. मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते. टू बेडरूम के फ्लैट में रहते हैं.

हालांकि उनके पास धन की कोई कमी नहीं, क्योंकि टाटा संस की कुछ हिस्सेदारी उनके पास भी है. कथित तौर पर उनके पास मोबाइल फोन नहीं है. वो कम लोगों से मिलते जुलते हैं. अपनी ही दुनिया में मस्त रहते हैं. उनकी ये दुनिया बिजनेस और कारपोरेट वर्ल्ड से एकदम अलग है. उन्होंने कभी टाटा के बिजनेस साम्राज्य में खुद को जोड़ना नहीं चाहा.

कभी और दूसरा बिजनेस या काम नहीं करना चाहा. सोशल मीडिया और मोबाइल से दूर रहते हैं. आधुनिक तकनीक के बजाय किताबों और अखबारों के ज़रिए जानकारी रखना पसंद करते हैं. इंडियाटाइम्स ने लिखा है कि वे शायद ही कभी अपने घर से बाहर निकलते हैं. इसी वजह से रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा को बहुत कम लोग जानते हैं.

उनके पिता नवल टाटा ने दो शादियां कीं. पहली शादी सूनी कमिसरिएट से हुई. इससे उन्हें दो बेटे रतन और जिमी हुए. फिर उनकी दूसरी शादी सिमोन से हुई, जिससे नोएल टाटा पैदा हुए.

पारिवारिक व्यवसाय में कभी रुचि नहीं रही
जिमी टाटा अब 83 साल के हो रहे हैं. उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, वह बहुत ही सरल और शांत जीवन जीते हैं. वह सुर्खियों से दूर रहना पसंद करते हैं. उन्होंने पारिवारिक व्यवसाय में बहुत कम रुचि दिखाई, हालांकि टाटा समूह में उनकी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है.

बचपन में रतन और जिमी (फाइल फोटो)

दोनों भाई बहुत करीब थे
पिछले दिनों जब रतन टाटा ने जिमी के जन्मदिन पर इंस्टाग्राम पर उनकी एक ब्लैक-एंड-व्हाइट तस्वीर पोस्ट की तो उन्हें लेकर लोगों की उत्सुकता बढ़ी. कैप्शन में लिखा था, “वे खुशनुमा दिन थे. हमारे बीच कुछ भी नहीं आया। (1945 में मेरे भाई जिमी के साथ). दोनों भाई एक दूसरे से बहुत करीब थे.

कोलाबा के साधारण दो बेडरूम के फ्लैट में रिहाइश
आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्षवर्धन गोयनका ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जिमी के सादगी भरे रहन-सहन के बारे में पोस्ट किया. उन्होंने बताया कि जिमी मुंबई के कोलाबा में हैम्पटन कोर्ट की छठी मंजिल पर एक साधारण दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहते हैं. वह बेहतरीन स्क्वैश खिलाड़ी हैं, एक ऐसा हुनर ​​जो उनके बड़े भाई के पास नहीं था. युवावस्था के दौरान वह स्क्वैश के बेहतरीन खिलाड़ी थे.

सादगी का जीवन लेकिन काफी संपत्ति के मालिक
उनके बारे में यह भी अफवाह है कि वे शायद ही कभी अपने घर से बाहर निकलते हैं.जिमी टाटा भले ही सादगी से रहते हों, लेकिन वे काफी संपत्ति के मालिक हैं, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा संस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टाटा पावर, इंडियन होटल्स और टाटा केमिकल्स सहित कई टाटा कंपनियों में उनकी बड़ी हिस्सेदारी है. वे सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं, यह पद उन्हें 1989 में अपने पिता नवल टाटा की मृत्यु के बाद मिला.

रतन टाटा का परिवार
सिमोन टाटा – वह रतन टाटा की सौतेली मां हैं और उनके स्टेप ब्रदर नोएल की मां. वह फ्रांसीसी-स्विस कैथोलिक हैं, जिन्होंने 1955 में नवल टाटा से विवाह किया. मुंबई में बस गईं. वह लैक्मे की पूर्व प्रबंध निदेशक हैं. टाटा की एक कंपनी ट्रेंट की अध्यक्ष हैं. सिमोन को हिंदुस्तान यूनिलीवर को लैक्मे की बिक्री की देखरेख करने और ट्रेंट के विस्तार का श्रेय दिया जाता है. ट्रेंट ही वेस्टसाइड और जूडियो रिटेल चेन का प्रबंधन करती है.

नोएल टाटा – रतन टाटा के सौतेले भाई. उनकी पत्नी आलू शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी के प्रमुख पल्लोनजी मिस्त्री की बेटी हैं. आलू के भाई साइरस मिस्त्री रतन टाटा के उत्तराधिकारी बने, लेकिन बाद में उन्हें पद से हटा दिया गया. ऐसी अटकलें थीं कि नोएल रतन टाटा के उत्तराधिकारी बन सकते हैं, लेकिन आखिरकार एन चंद्रशेखरन को चुना गया.

शिरीन और डीनना जीजीभॉय – शिरीन रतन टाटा की सौतेली बहन. उनकी मां सूनी कमिसरिएट की दूसरी शादी सर जमशेदजी जीजीभॉय से हुई थीं. उससे वह और उनकी दूसरी बहन गीता का जन्म हुआ. गीता के बारे में जानकारी नहीं है. डीनना जीजीभाई टोरंटो में रहती हैं. वह शिरीन की बेटी हैं. वह लेखिका और फोटोग्राफर हैं. वह कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं. उन्हें उनकी कलात्मक अभिरुचि के लिए जाना जाता है.

लिआह और माया – रतन टाटा की भतीजियां. ये नोएल की बेटियां हैं. लिआह इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के साथ काम करती हैं जबकि माया को रतन टाटा की पसंदीदा बताया जाता है, उन्होंने टाटा न्यू ऐप लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

नेविल टाटा – नोएल के बेटे नेविल ने मानसी किर्लोस्कर से शादी की. उनके दो बच्चे हैं, जमशेद टाटा और टियाना टाटा. नेविल ट्रेंट के ज़ूडियो ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि मानसी किर्लोस्कर के कारोबार में शामिल हैं.

लीह, माया और नेविल को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट का ट्रस्टी नियुक्त किया गया है, जो टाटा परिवार के परोपकारी प्रयासों को संभालते हैं.

Tags: Ratan tata, Tata Motors, Tata steel

FIRST PUBLISHED :

October 10, 2024, 14:44 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article