डिप्रेशन में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, मशहूर मनोचिकित्सक ने दी ये सलाह

2 hours ago 1

Depression symptoms: आजकल अधिकतर लोग घर-परिवार, वर्क प्रेशर, आर्थिक परेशानी जैसी समस्याओं से जूझते हैं. खासकर, वर्क कल्चर आज के जमाने का इतना हेक्टिक हो गया है कि लोगों को खुद के लिए सुकून से जीने का फ्री समय ही नहीं मिल पाता है. ऑफिस के साथ ही घर या कहीं भी बाहर होने पर भी दिमाग सिर्फ काम के बारे में ही सोचता है. इन्हीं सब कारणों से लोगों में तनाव, चिंता, डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं शुरू हो रही हैं. चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं डिप्रेशन के लक्षण और उपचार के बारे में…

क्या है डिप्रेशन? (What is Depression)

फोर्टिस हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉ. समीर पारिख कहते हैं कि डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है. दुनिया में 28 करोड़ लोग डिप्रेशन के शिकार हैं. इस मेंटल प्रॉब्लम से ग्रस्त लोगों को लगने लगता है कि उनकी जिंदगी नीरस, अधूरी और दिशाहीन हो गई है. तनाव, डिप्रेशन ने अधिकतर लोगों की जिंदगी को अंधकारमय कर दिया है. यदि इसका इलाज समय रहते ना कराया जाए तो इसके कई गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि व्यक्ति मानसिक समस्याएं जैसे तनाव, अवसाद की गिरफ्त में आ रहा है. ऐसे लोगों को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. कई बार लोगों को पता ही नहीं लग पाता कि वह डिप्रेशन से ग्रस्त हो रहा है.

डॉ. समीर पारिख कहते हैं डिप्रेशन के शुरुआती लक्षण (Symptoms of depression) बहुत ही सामान्य प्रकृति के होते हैं, जिसके कारण अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. काम में मन न लगना, जीवन दिशाहीन और उद्देश्यहीन लगना, ऐसा महसूस करना जैसे कि सब कुछ खत्म हो गया है. मूड में अचानक बदलाव, अवसाद की स्थिति में आने के बाद पहले पसंद आने वाली चीजें अच्छी नहीं लगती हैं. लगातार थकान महसूस करना, एकाग्रता में कमी, नेगेटिव सोच, आत्मविश्वास में कमी, खुद को असहाय महसूस करना, भविष्य अंधकारमय महसूस करना जैसे लक्षण डिप्रेशन में नजर आते हैं.

अक्सर लोग तनावग्रस्त होने पर खुद को अयोग्य समझ लेते हैं. उन्हें लगने लगता है कि वह अब कोई भी काम करने के लिए लायक नहीं हैं. ऐसे लक्षण आपको किसी रिश्तेदार, परिवार के सदस्य या फिर दोस्त में दो सप्ताह से अधिक नजर आए तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं.

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के उपाय

डॉ. पारिख कहते हैं कि तनाव से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको ये बात समझनी होगी कि यह एक मानसिक बीमारी है. इसका इलाज भी संभव है, लेकिन जितनी जल्दी आप किसी मनोचिकित्सक की सलाह ले लेंगे, उतना ही पीड़ित का उपचार जल्दी संभव हो सकेगा. एक्सपर्ट जो भी इलाज, सुझावों के बारे में बताएं उन्हें अपने जीवन में लागू सही तरीके से जरूर करें. इसमें कुछ दवाओं का भी सेवन करना पड़ सकता है. इससे भी काफी फायदा होता है.

इसे भी पढ़ें: राई से पहाड़ नहीं, बनती है सेहत, सिरदर्द में दे आराम, आंतों को करे साफ, 7 औषधीय गुण जान करने लगेंगे भोजन में इस्तेमाल

Tags: Health, Lifestyle, Mental diseases

FIRST PUBLISHED :

October 12, 2024, 08:24 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article