दुबई में जानवरों जैसे रहते हैं यूपी-बिहार के लोग, लदे रहते हैं एक-दूसरे के ऊपर

1 hour ago 2

अगर आपसे पूछा जाए कि दुबई क्यों फेमस है, तो आप यही कहेंगे कि बुर्ज खलीफा जैसी आलीशान इमारतों, बेहतर लाइफस्टाइल और कई अन्य खूबसूरत नजारों की वजह से यह मशहूर है. असलियत में भी ऐसा ही है. इसी कारण से हर साल दुनियाभर से लाखों लोग यहां घूमने आते हैं. लेकिन दुबई को खूबसूरत बनाने के पीछे भारत-पाकिस्तान से लेकर अन्य कई देशों के मजदूरों का हाथ भी है. इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है. भारत में तो यूपी-बिहार के ज्यादातर मजदूर अरब देशों में जाते हैं. लेकिन जो लोग इस शहर को खूबसूरत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, कभी सोचा है कि उनकी लाइफ दुबई में कैसी होगी? दरअसल, इस चकाचौंध से दूर दुबई का एक अलग ही चेहरा सामने आया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देख कलेजा कांप उठेगा और आप यही कहेंगे कि इन्हें तो जानवरों की तरह रखा गया है.

इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे इस वीडियो को वेरीफाइड अकाउंट @the_construction_expert_ ने शेयर किया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में उस जगह को दिखाया गया है, जहां यूपी-बिहार समेत देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए मजदूर रहते हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक बड़ा सा हॉल नजर आ रहा है, जो दूर तक फैला हुआ है. इस पूरे हॉल में एकदम पास-पास बेड लगाए गए हैं. बेड भी सिंगल नहीं हैं, बल्कि एक के ऊपर एक रखे गए हैं. यानी एक बेड के ठीक ऊपर दूसरा बेड लगा है. ज्यादातर बेड भरे हुए नजर आ रहे हैं. लेकिन कुछ बेड खाली भी हैं. लोग इन बेडों पर ही सोते हैं. लेकिन हैरत की बात ये है कि ये जहां पर सो रहे हैं, उसकी छत देखने के बाद होश उड़ जाएगा. दरअसल, छत को टिन के शेड से बनाया गया है.

ऐसे में सोचिए, गर्मी के मौसम में ये मजदूरी करने वाले लोग जानवरों की तरह कैसे बदहाल जिंदगी जीने को मजबूर हैं. ये बाड़ेनुमा रहने की जगह काफी दूर तक फैली हुई है. इसे देखने के बाद ऐसा लगता है कि ये कोई कैम्प हो, जिसमें हजारों लोग एक साथ रहने को मजबूर हैं. बता दें कि इस बस्ती में बांग्लादेश, पाकिस्तान, चीन और भारत से गए मजदूर दिन भर काम करने के बाद आराम फरमाते हैं, लेकिन उनका ये घर जानवरों के तबेले से कम नहीं है. इसके पहले भी इस तरह की तस्वीरें और वीडियो सामने आ चुके हैं, जो सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते रहते हैं. इस वीडियो को 24 घंटे के अंदर अंदर 6 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, हजारों लोगों ने इसे लाइक और शेयर किया है. इसके साथ ही सैकड़ों की संख्या में लोग इस वीडियो पर कमेंट भी कर रहे हैं.

वीडियो पर कमेंट करते हुए प्रणव रॉय ने लिखा है कि पोल्ट्री फार्म का अपडेट वर्जन है. तुषार जालावादिया ने कमेंट करते हुए लिखा है कि मेरे भाइयों, भारत में ही रहो, कम से कम सुरक्षित तो रहोगे और अपनी फैमिली के साथ रहोगे. ऐसी जिंदगी मत जियो, ऐसे पैसे कमाने का क्या ही मतलब है. राधिका नाम की यूजर ने कमेंट किया है कि लोग बड़े गर्व से बोलते हैं कि मेरा बेटा दुबई में कमाता है, मेरा पति दुबई में रहता है. लेकिन इंटरनेट ने सारी सच्चाई से पर्दा उठा दिया. अश्वनी अटवाल ने लिखा है कि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये जेल से कम नहीं है. लेकिन आदिल चौधरी ने अलग ही बात बतलाई है. आदिल का कहना है कि गर्मी में यहां पर मजदूरों को 3 घंटे का ब्रेक दिया जाता है. यहां पर एसी से लेकर रेस्टरूम तक होता है. साइट पर रेस्टरूम नहीं होते हैं, इसलिए ऐसी व्यवस्था की जाती है. ये जहां रहते हैं, वहां पर इन्हें लेने के लिए बस आती है. आदिल ने आगे कहा कि दुबई में 1 रूम में 6 से ज्यादा लोग नहीं रह सकते.

Tags: Khabre jara hatke, OMG Video, Shocking news, Weird news

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 12:54 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article